मोबाइल में इंकमिंग कॉल पर लॉक कैसे लगाये ? How to Lock Incoming Calls in Android Mobile ?

How to Lock Incoming Calls in Android Mobile:- हमारे मोबाइल फोन में लॉक एक ऐसा फीचर होता है जिसकी मदद से हम मोबाइल में अपनी चीजों को प्राइवेट रख सकते हैं। अगर हम अपने मोबाइल में किसी भी चीज पर लॉक लगा दे, तो उसके बाद हमारे अलावा उस चीज को और कोई भी नहीं देख सकता है। हां अगर हम खुद किसी और को अपने लॉक के पासवर्ड बता दें, तो वह व्यक्ति भी हमारे मोबाइल का लॉक खोल सकता है।

लेकिन अगर आप अपने मोबाइल के पासवर्ड किसी को भी नहीं बताते हैं तो आपके अलावा आपके मोबाइल पर लॉक लगाई गई चीजों को कोई भी नहीं देख सकता है।

एंड्राइड मोबाइल में जितने भी फाइल्स और एप्स होते हैं, लगभग उन सभी पर हम लॉक लगा सकते हैं, जैसे की फोटो, वीडियो पीडीएफ आदि। ऐसी सभी चीजों पर हम लॉक लगा सकते हैं। फोटो, वीडियो, पीडीएफ आदि पर लॉक कैसे लगाते हैं ? इसके बारे में हमने ऑलरेडी एक दूसरे लेख में बताया है। आप चाहे तो अभी वह लेख पढ़ सकते हैं।

मोबाइल की स्क्रीन और ऐप को लॉक करना काफी आसान होता है। आप बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल की सेटिंग में जाकर ऐसा कर सकते हैं। इसके अलावा प्लेस्टोर में भी ऐसे बहुत सारे एप्प्स हैं, जिनको डाउनलोड करके आप अपने मोबाइल के एप्स पर लॉक लगा सकते हैं। फिलहाल हम यहां पर आपको इनकमिंग कॉल्स पर लॉक कैसे लगाते हैं ? इसके बारे में बताने वाले हैं।

How do I lock incoming calls in hindi, incoming call lock app, best incoming call lock app, 

जी हां ऐसा भी संभव है। आप अपने मोबाइल पर आने वाले कॉल्स पर भी लॉक लगा सकते हैं। अगर आप इनकमिंग कॉल पर लॉक लगा देते हैं तो उसके बाद जब भी आपके मोबाइल पर किसी का कॉल आएगा तो सबसे पहले इनकमिंग कॉल पर लगाए गए पासवर्ड डालने पड़ेंगे, उसके बाद ही आप उस फोन को उठा सकते हैं। बिना पासवर्ड डाले आपके फोन में आने वाले किसी भी इनकमिंग कॉल को नहीं उठाया जा सकता है।

तो अगर आपके फोन पर आपके बहुत सारे पर्सनल फोन आते रहते हैं और आपका फोन भी आपके अलावा आपके फैमिली मेंबर या फ्रेंड्स उठा लेते हैं तो यह ट्रिक आपके काफी काम आ सकती है। क्योंकि अगर आप अपने मोबाइल पर आने वाले कॉल्स पर लॉक लगा देंगे, तो उसके बाद भले ही आपका फोन आपके दोस्तों के पास या आपके फैमिली मेंबर के पास हो, पर फिर भी वो बिना पासवर्ड डाले आपका फोन नहीं उठा पाएंगे।

तो चलिए जानते हैं कि How do I lock incoming calls in hindi ? दोस्तो आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है। तो अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहे तो अभी यहां पर क्लिक करके ऐसा भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करके भी ऐसा कर सकते हैं।


मोबाइल में इंकमिंग कॉल पर लॉक कैसे लगाये ? How to Lock Incoming Calls in Android Mobile ?

तो अभी देखिए दोस्तों हमारे एंड्राइड मोबाइल में बाय डिफॉल्ट ऐसा कोई ऑप्शन नहीं है जिसके द्वारा हम इनकमिंग कॉल्स को लॉक कर सके। लेकिन प्ले स्टोर पर आपको ऐसे बहुत सारे ऐप्स मिल जाते हैं, जिनको आप अपने मोबाइल में डाउनलोड करके इनकमिंग कॉल पर भी रोक लगा सकते हैं। 

Incoming Call Par Lock Lgane Wala App, Best Incoming Call Lock App

> इसके लिए आपको प्ले स्टोर में जाकर Incoming Call Lock App लिखकर सर्च करना है। आपको बहुत सारे ऐप्स मिल जाएंगे। आप उनमें से किसी भी ऐप को डाउनलोड करके ऐसा कर सकते हैं।

> यहां पर हम जिस एप्प के बारे में बात कर रहे हैं, उसका नाम Incoming Call Lock है। आपको सबसे पहले प्ले स्टोर में जाकर इस ऐप को डाउनलोड करना है। अभी इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।


> इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद जब आप इसको ओपन करेंगे तो आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

तो अभी यहां पर आपको स्टेप बाय स्टेप बताया गया है कि इनकमिंग कॉल लॉक करने के लिए आपको क्या-क्या करना होगा। यहां पर सबसे पहले आपको इस ऐप को दो परमिशन देनी पड़ेगी। 

1. तो यहां पर सबसे पहले इस एप्प को Draw over other apps की परमिशन दीजिए।

2. उसके बाद Read Phone State की परमिशन दीजिए।

3. उसके बाद आपको Set Lock Type पर क्लिक करके सिलेक्ट करना है कि आप कौनसा lock सेट करना चाहते हैं जैसे कि पिन लॉक या पैट्रन लॉक।

4. उसके बाद आपको इनकमिंग कॉल के लिए लॉक सेट करना है।

5. इसके बाद Enable Lock के सामने वाले बॉक्स पर क्लिक करें।

6. अभी आपके मोबाइल पर आने वाली इनकमिंग कॉल पर लॉक सेट हो गया है। लेकिन अगर आपको इस की सेटिंग्स में कुछ भी चेंजिंग करनी हो तो नीचे सेटिंग्स का ऑप्शन भी आपको मिलता है, तो आप इस पर क्लिक करके इस एप्प की सेटिंग्स को अपने हिसाब से एडिट कर सकते हैं।

बस आपको इतना करना है। इसके बाद आप अपने मोबाइल पर किसी दूसरे फोन से कॉल करके ट्राई कर सकते हैं। जब भी आपके फोन पर कॉल आएगा तो सबसे पहले आपने अभी जो लॉक सेट किया है, पहले वह डालना पड़ेगा। उसके बाद ही आप कॉल को उठा सकते हैं, बिना पासवर्ड डाले कॉल नहीं उठाया जा सकता है।

FAQ

Incoming Calls को लॉक करने के लिए क्या करना होगा ?

इसके लिए आपको प्ले स्टोर से इनकमिंग कॉल पर लॉक लगाने वाला ऐप डाउनलोड करना होगा।

इनकमिंग कॉल्स पर लॉक लगाने वाला ऐप कौन सा है ?

Incoming Call Lock ऐप से आप अपने फोन पर आने वाले कॉल्स पर लॉक लगा सकते हैं।

सबसे अच्छा इनकमिंग कॉल लॉक ऐप कौनसा है ?

आप प्ले स्टोर में Incoming Call Lock लिखकर सर्च करें आपके सामने बहुत सारे ऐप आएंगे। उन ऐप में से जिस ऐप की रेटिंग सबसे अच्छी हो वही सबसे अच्छा ऐप होगा।

इनकमिंग कॉल पर पासवर्ड कैसे लगाते है ?

आप इनकमिंग कॉल लॉकर ऐप से फोन पर आने वाले कॉल्स पर लॉक लगा सकते है।

फोन पर आने वाले कॉल्स पर पासवर्ड कैसे लगाते हैं ?

फोन पर आने वाले कॉल्स पर पासवर्ड या लॉक लगाने का तरीका ही इस लेख में बताया गया है। आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें आपको इसके बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी।


ये भी पढ़े...

तो इस प्रकार से आप अपने एंडॉयड मोबाइल में इनकमिंग कॉल पर लॉक लगा सकते हैं। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी incoming call par lock kaise lgaye ? पसंद आई होगी। अगर जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ