DigiLocker App क्या है ? और इसका उपयोग कैसे करे ?

DigiLocker इस शब्द को कभी ना कभी, कंही ना कंही जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते है ? की Digilocker App क्या है ? इसको कैसे Download करते है ? और इसका उपयोग कैसे करते है ? 


DigiLocker App क्या है ? और इसका उपयोग कैसे करे ?

अगर आप इसके बारे में ज्यादा कुछ नही जानते है, तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नही है। क्योंकि आज इस लेख में हम आपको Digilocker App के बारे में पूरी information बताने वाले है।


DigiLocker App क्या होता है ? What is DiguLocker App ?


यह भारत सरकार Ministry of Electronics and IT (MeitY), Government of India द्वारा बनाई गयी एक ऐसी एंड्राइड एप्प या सर्विस है, जिसमें हम अपने सभी दस्तावेज अपलोड करके ऑनलाइन सेव रख सकते है, और जब भी हमे उन दस्तावेजों की जरूरत हो, तब हम उन्हें मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से फिर से डाउनलोड कर सकते है।

उदाहरण के लिए मान लीजिये आप सड़क पर bike चला रहे है और ट्रैफिक पुलिस ने आपको रोक लिया हो, और इसके बाद उन्होंने आपसे bike के दस्तावेज और आपका लाइसेंस मांग लिया हो, तो ऐसी स्थिति में अगर आपके पास आपका और बाइक का कोई भी ओरिजिनल व फिजिकल दस्तावेज ना हो, किन्तु digilocker app में उनकी स्कैन कॉपी सेव हो ? तो उस समय आप ट्रैफिक पुलिस को डाक्यूमेंट्स की वो स्कैन कॉपी दिखा कर बच सकते है।

Digilocker beta version को फरवरी 2015 में रोल आउट किया गया था बाद में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 1 जुलाई 2015 को इसे पूरे भारत मे लॉन्च किया गया। इस सर्विस को यूज़ करने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है और उसमे मोबाइल नंबर रजिस्टर होना भी जरूरी है। क्योंकि इस सर्विस को यूज़ करने के लिए हमे पहले आधार कार्ड की मदद से इस पर एकाउंट बनाना पड़ता है।


अब क्योंकि Digilocker गवर्मेंट के द्वारा शुरू की गयी एक सर्विस है और ये इतनी ज्यादा secure हैं। इसलिए इसमे सेव सभी ओरिजिनल दस्तावेज मान्य माने जाते है।

इसमें हम सभी को डॉक्यूमेंट सेव करने के लिए 1GB का फ्री स्पेस मिलता है। आपके आधार कार्ड से आपके जितने भी डॉक्यूमेंट लिंक होंगे, वो सभी आपको Digilocker में पहले सेव किये होये मिल जाएंगे। इसके अलावा बाकी डाक्यूमेंट्स को आप एकाउंट बनाने के बाद मैनुअली अपलोड कर सकते है।

Digilocker App Download for Android Free


आप यंहा क्लिक करके अपने मोबाइल में Digilocker app download कर सकते है। इसके अलावा आप अपने मोबाइल के play store में जाकर सर्च करके भी इस एप्प को डाउनलोड कर सकते है।

23 दिसम्बर 2015 को सबसे पहले इस एप्प को प्ले स्टोर पर पब्लिश किया गया था, उस टाइम लेकर तक इसे 10 मिलियन से भी ज्यादा लोगो ने अपने मोबाइल में डाउनलोड किया है, साथ ही प्ले स्टोर पर इसकी रेटिंग 4.2 है, जो कि काफी अच्छी मानी जाती है।

Digilocker App for pc, Digilocker App Download for pc


अगर आप कंप्यूटर pc में Digilocker इस्तेमाल करना चाहते है तो इसके लिए आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट digilocker.gov.in पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर जाकर आप आधार कार्ड की मदद से इस पर अपना एकाउंट बनाकर इस सर्विस का फायदा उठा सकते है।

अगर आप अपने pc में Digilocker एप्प ही इस्तेमाल करना चाहते है ? तो इसके लिए आपको हमारी ये यह पोस्ट पढ़नी होगी।


इसमे बताये गए तरीके से आप किसी भी एंड्राइड एप्प को pc में चल सकते है।

Digilocker App का उपयोग कैसे करे ?


1. सबसे पहले Digilocker एप्प ओपन करे।


2. Account पर क्लिक करे।


3. Create Account पर क्लिक करे।

4. अगले पेज में अपने आधार नंबर डालें।

5. फिर आधार कार्ड में रजिस्टर आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, अगले पेज में वो otp डालें।

6. उसके बाद आपको एक 6 digits का पासवर्ड सेट करने के लिए कहा जाएगा।


आप यंहा पर अपने एकाउंट के लिए कोई भी 6 अंको का एक पिन सेट कर ले।

7. उसके बाद इस प्रकार का पेज ओपन हो जाएगा।


8. यंहा 3 लाइन्स (Menu) ऑप्शन पर क्लिक करके Uploaded Documents में जाकर आप अपने Documents देख सकते है और नए डॉक्यूमेंट अपलोड कर सकते है।

इसके अलावा Issues Documents में आपको वो डॉक्यूमेंट मिलेंगे जो आपके आधार कार्ड से लिंक है और गवर्मेन्ट द्वारा जारी किए गए है। ये डॉक्यूमेंट आपको पहले से अपलोड किए हुए मिल जाएंगे।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तो आज इस लेख में आपने जाना की Digilocker App क्या है ? इसको कैसे Download करते है ? और इसका उपयोग कैसे करते है ? इस लेख में आपने डिजिलॉकर एप्प की full detail जान है। उम्मीद है की आपको यह जानकारी पसन्द आयी होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ भी जरूर शेयर करे।

Post a comment

1 Comments