खोए हुए मोबाइल फोन को कैसे ढूंढे ? Can I Locate My Old Phone When It is Lost Hindi

Can I locate my old phone when it is lost: - दोस्तों अगर आपका मोबाइल फोन कहीं पर खो जाए या चोरी हो जाए तो आप क्या करेंगे ? ज्यादातर लोग अपने मोबाइल के खो जाने के बाद पुराना वाला सिम बंद करवा करके नया सिम खरीद लेते हैं। जिसके कारण वह खोए हुए या चोरी हुए मोबाइल को बाद में भूल जाते हैं। ज्यादातर केसेस में यही होता है कि मोबाइल खो जाने या चोरी हो जाने के बाद वापस मिलता ही नहीं है। ऐसे में कुछ लोग अपने खोए हुए मोबाइल को वापस ढूंढना पसंद नहीं करते हैं, जबकि कुछ लोग यही सोचते है की क्या मैं अपने फोन के खो जाने पर उसका पता लगा सकता हु ?

अगर आपका मोबाइल खो जाए या इसी प्रकार की कोई स्थिति हो जाए तो आप ऐसा बिल्कुल भी ना करें कि खोए हुए मोबाइल को वापस ढूंढने की बजाय नया फोन खरीद ले। क्योंकि इस जमाने में आपके मोबाइल फोन का गलत इस्तेमाल भी किया जा सकता है। ऐसी स्थिति आपके भविष्य में ना हो इसलिए भारत सरकार ने एक नया पोर्टल लॉन्च किया है जिसका नाम CEIR (Central Equipment Identity Register) हैं। इस पोर्टल के माध्यम से आप खुद ही खोए हुए मोबाइल की ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं। 

तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको इस पोर्टल से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें। 

How do I track a lost mobile phone, How can I track my lost phone with IMEI number, Phone Kho Jaaye To Kya Kare, Chori Huye Mobile Ko Kaise Dhundhe, Chori Huye Mobile Ki Online Shikayat Kaise Kare


CEIR पोर्टल क्या हैं ? What Is CEIR Portal In Hindi

भारत में रहने वाला हर नागरिक अपने खोए हुए या चोरी हुए मोबाइल की शिकायत ऑनलाइन खुद ही दर्ज करें इसके लिए भारत सरकार ने अभी हाल ही में एक नए पोर्टल को लॉन्च किया है जिसका नाम CEIR हैं। इस पोर्टल की मदद से भारत का कोई भी नागरिक अपने खोए हुए या चोरी हुए मोबाइल की शिकायत खुद ही दर्ज करने के साथ-साथ अपने द्वारा की गई शिकायत को ट्रैक कर सकता है। इसी के साथ ही इस पोर्टल पर सबसे अच्छी सुविधा यह भी दी गई है कि जब भी आप कोई सेकेंडेड मोबाइल फोन खरीदते हैं तो आप उस मोबाइल के IMEI नंबर दर्ज करके यह पता लगा सकते हैं कि यह मोबाइल एक्चुअल में चोरी किया हुआ तो नहीं है। 


CEIR पोर्टल पर मिलने वाली सुविधाएं कौन सी है ? 

इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य यही है कि जब किसी व्यक्ति का कहीं पर मोबाइल खो जाए तो वह पुलिस स्टेशन जाने की बजाए अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से ऑनलाइन ही शिकायत दर्ज करवा सके। इससे यह होगा कि उस व्यक्ति को अपने मोबाइल फोन की शिकायत करने के लिए पुलिस स्टेशन जाना नहीं पड़ेगा और साथ ही साथ उसका समय भी बर्बाद नहीं होगा। 

1. जब आपका मोबाइल कहीं पर खो जाए या चोरी हो जाए तो आप उसकी ऑनलाइन शिकायत CEIR पोर्टल पर करा सकते हैं। 

2. खोए हुए मोबाइल के IMEI नंबर को ब्लॉक करा सकते हैं जिसके बाद आपके मोबाइल का गलत इस्तेमाल कोई भी व्यक्ति नहीं कर सकेगा।

3. आप अपनी शिकायत को इसी पोर्टल से ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं। 

4. शिकायत दर्ज करवाने के बाद अगर आपका मोबाइल मिल जाता है तो आप उसे खुद ही अनब्लॉक कर सकते हैं। 


खोए हुए मोबाइल की शिकायत दर्ज करवाने के लिए क्या चाहिए ? 

अगर आपका फोन खो जाए या चोरी हो जाए तो इसके लिए आप CEIR पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके पास मोबाइल के IMEI नंबर होने चाहिए अगर आपके पास IMEI नंबर है तो ही आप इस पोर्टल के जरिए शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। 

आप अपने मोबाइल के आईएमइआई नंबर पता करने के लिए  *#06# डायल करें इसके तुरंत बाद आपके सामने मोबाइल के IMEI नंबर आ जाएंगे। 


खोए हुए मोबाइल फोन को कैसे ढूंढे ? How To Find Lost Phone In Hindi 

खोए हुए मोबाइल फोन को ढूढने के लिए आपको इसके लिए ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवानी होगी तो नीचे हम आपको ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने से संबंधित संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

गुम हुए मोबाइल फोन की ऑनलाइन शिकायत करने का प्रोसेस : - 

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कोई भी ब्राउज़र ओपन करें।

2. ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में CEIR टाइप करके सर्च करें।

3. इसके बाद आपके सामने CEIR पोर्टल ओपन हो जाएगा इस पर आप क्लिक करें। आप अभी इस पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें।

4. इसके बाद आपके सामने CEIR पोर्टल ओपन हो जाएगा जिसमें कि आप शिकायत दर्ज करने के लिए Block Stolen/Lost Mobile ऑप्शन पर क्लिक करें। 


5. खोए हुए मोबाइल को ब्लॉक करने के लिए आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा जिसमें कि आप अपने मोबाइल से संबंधित इंफॉर्मेशन दर्ज करें।


6. मोबाइल से संबंधित सभी इंफॉर्मेशन दर्ज करने के बाद फॉर्म को सबमिट कर दीजिए। 

7. इसके बाद आपको एक रिक्वेस्ट आईडी मिलेगी इस रिक्वेस्ट आईडी को आप कहीं पर सेव करके रख लीजिएगा क्योंकि जब आप अपने कंप्लेन का ऑनलाइन स्टेटस चेक करेंगे तब आपके यह आईडी काम में आएगी।

इस प्रकार से आप इस पोर्टल की मदद से अपने खोए हुए मोबाइल को ब्लॉक कराने के लिए ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं।


गुम हुए मोबाइल की ऑफलाइन तरीके से शिकायत दर्ज करने का प्रोसेस : -

अगर आपके पास इंटरनेट वाला मोबाइल नहीं है तो आप अपने कीपैड मोबाइल से CEIR पोर्टल पर शिकायत कैसे दर्ज कराएंगे ? इसके बारे में भी हम आपको जानकारी दे देते हैं।

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल से 14422 मोबाइल नंबर पर मैसेज करेंगे जिसमें आप KVM 15 Digit IMEI Number टाइप करें। 

2. जैसे ही आप इन मोबाइल नंबर पर अपने IMEI नंबर टाइप करके सेंड करेंगे तो आपकी कंप्लेंट CEIR पोर्टल पर दर्ज हो जाएगी। 

खोया हुआ मोबाइल फोन वापस मिल जाए तो क्या करें ? 

अगर आपने CEIR पोर्टल पर मोबाइल फोन गुम हो जाने से संबंधित शिकायत दर्ज करवाई है और फिर वापस आपको मोबाइल मिल जाए तो आप अपने मोबाइल को खुद ही अनब्लॉक कर सकते हैं। इसके लिए हमने आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बता रखा है उसे आप फॉलो जरूर करें।

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में CEIR पोर्टल को ओपन करें। अभी इस पोर्टल पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें।


2. पोर्टल का होम पेज ओपन हो जाने के बाद आप Unblock Found Mobile ऑप्शन पर क्लिक करके अपने मोबाइल फोन को वापस अनब्लॉक कर सकते हैं।

तो दोस्तों हमने आपको यहां पर CEIR पोर्टल क्या है ? CEIR पोर्टल पर कौन सी सुविधाएं मिलती है ? खोए हुए मोबाइल की ऑनलाइन शिकायत कैसे करें ? खोए हुए मोबाइल को कैसे ढूंढे ? इन सभी सवालों के जवाब हमने आपको आज के इस ब्लॉग में दिए हैं तो अगर आपको इस ब्लॉग में दी गई जानकारी पसंद आती है तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ