Google Lens App क्या है ? कैसे इस्तेमाल करे ?

दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम Google Lens एप्लीकेशन के बारे में बात करने वाले है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Google Lens App क्या है ? यह किस काम आता है ? Google lens क्या-क्या कर सकता है ? Google Lens को कैसे Use करते है ? आदि। तो अगर आपको इन सभी सवालों की जवाब जानने हैं तो इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

What does the google lens app do, How can I access google lens, google lens online search by image, 


गूगल लेंस (Google Lens) App क्या है ? किस काम आता है ?

दोस्तों Google Lens गूगल के द्वारा बनाई गई एक android एप्लीकेशन है। जिसके द्वारा हम किसी भी व्यक्ति, वस्तु, या स्थान की फोटो मात्र से उसकी पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

जैसे की मान लीजिये की आपके पास कोई ऐसी चीज या उसकी कोई फ़ोटो है, जिसके बारे में आपको कोई भी जानकारी नहीं है, और आप उसके बारे में जानना चाहते हैं। तो ऐसी स्थिति में google lens एप्लीकेशन आपके काम आ सकती हैं। आप google lens app से उस वस्तु की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इसके लिए बस आपको उस वस्तु को google lens एप्लीकेशन के कैमरे के सामने रखना होगा। अगर आपके मोबाइल में उसकी फोटो मौजूद है ? तो आपको उसे google lens एप्प में अपलोड करना है। उसके बाद उस वस्तु से संबंधित सारी जानकारी आपको आपके मोबाइल में ही मिल जाएगी।

दोस्तो Google Lens एप्प एक बहुत ही useful एप्लीकेशन है। इस app को सबसे पहले 4 जून 2018 में लॉन्च किया गया था, इस एप्प को लोगो ने काफी पसंद किया है। इस एप्प की पॉपुलैरिटी का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते है कि प्ले स्टोर पर इस एप्प के अब तक 100 Millions से भी ज्यादा downloads हो चुके हैं और प्ले स्टोर पर इसकी rating 4.5 है। जो कि बेहतरीन rating मानी जाती है। तो इसी से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह एप्लीकेशन कितनी उपयोगी है।

Google Lens App क्या क्या कर सकता है ?

  • किसी प्रोडक्ट की फ़ोटो से उससे मिलते जुलते और प्रोडक्टस ढूंढ सकते है।
  • जानवरो और पेड़ पोधों की पहचान कर सकते है।
  • कैमरे या फ़ोटो में दिख रहे text को कॉपी कर सकता है।
  • किताबे और मीडिया सम्बन्धी जानकारी ढूंढ सकते है।
  • बार कोड व QR कोड को स्कैन कर सकता है

तो अभी आप जान गए होंगे कि गूगल लेंस एप्लीकेशन क्या है ? और यह किस काम आती है ? इसलिए अभी हम आपको बताते हैं कि आप अपने android मोबाइल में google lens एप्लीकेशन को कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं ?


Google Lens Application को कैसे इस्तेमाल (Use) करे ?

1. इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी मोबाइल के play store में जाकर Google Lens एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में install करना है। अभी Google Lens app download करने के लिए यहां क्लिक करें।

2. डाउनलोड करने के बाद इस एप्लीकेशन को ओपन करें। ओपन करने पर सबसे पहले ऐसा पेज खुल जायेगा।


यँहा 'Turn on camera to use Lens' पर क्लिक करे, आपसे जो भी परमिशन मांगे, उन्हें allow करे और आगे अपनी जीमेल id सेलेक्ट करे।

4. उसके बाद आपके मोबाइल का कैमरा खुल जायेगा। अभी आप जिस भी वस्तु की जानकारी प्राप्त करना चाहते है, उसे इस कैमरा के सामने रखे, या ऊपर गैलरी आइकॉन पर क्लिक करके गैलरी से फ़ोटो सेलेक्ट करे।

उसके बाद ये एप्प उसको कुछ देर स्कैन करने के बाद उस फोटो से मिलती जुलती जितनी भी जानकारी गूगल पर उपलब्ध होगी, वो सारी आपके सामने आ जायेगी।

इस प्रकार से आप google lens app की मदद से किसी भी फ़ोटो की पूरी डिटेल निकाल सकते है।


FAQ

क्या गूगल लेंस ऐप फ्री है ?

जी हां यह एक फ्री एप्लीकेशन है।

गूगल लेंस का उपयोग किसलिए किया जाता है ?

गूगल लेंस का उपयोग गूगल में फोटो से कुछ सर्च करने के लिए किया जाता है।

गूगल लेंस का फायदा क्या है ?

इससे हम सिर्फ फोटो अपलोड करके उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते है।


ये भी पढ़े...

तो दोस्तों आज इस आर्टिकल में आपने जाना कि Google Lens App क्या है ? किस काम आता है ? और हम अपने मोबाइल में google lens एप्लीकेशन को कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं ? उम्मीद करता हूं कि यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपको यह आर्टिकल पसन्द आया हो तो इसे अपनी बाकी मित्रों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ