योनो एकाउंट के पासवर्ड कैसे बदले ? How to Change SBI Internet Banking Password ?

How to Change SBI Internet Banking Password in Hindi:- मोबाइल और कंप्यूटर के लिए जितने भी सॉफ्टवेयर है, उन सभी में कभी ना कभी कुछ ना कुछ एरर और प्रॉब्लम आती रहती हैं। इस लेख में हम ऐसी ही एक एरर के बारे में में बात करने वाले हैं जो कि हमें योनो एप में हमारे अकाउंट को लॉगइन करते समय आती है। इससे पहले भी हमने आपको योनो एप्प की ही एक दूसरी एरर 'Yono registration is allowed for individual customer only login' के बारे में बताया था। उसमें हमने आपको बताया था कि योनो एप्प में क्यों आती है ? और इसका कैसे ठीक कर सकते हैं ? अगर आपने हो वह लेख नहीं पढ़ा, तो आप अभी नीचे लिंक पर क्लिक करके वह लेख भी पढ़ सकते हैं।

इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि अगर योनो एप में हमारे अकाउंट को लॉगइन करते समय हमारे सामने 'Dear Customer, we recommend you change the login password at periodic intervals. Please visit onlinesbi.com to change now' यह एरर आये तो हम इसको कैसे ठीक कर सकते हैं ?

Dear Customer, we recommend you change the login password at periodic intervals.


We recommend you change the login password at periodic intervals error का मतलब क्या होता है ?

तो सबसे पहले हम इस एरर का मतलब समझ लेते हैं। उसके बाद हम आपको बताएंगे कि आप इस एरर को कैसे ठीक करेंगे। तो इस एरर का मतलब है कि प्रिय ग्राहक हम आपको सलाह देते हैं कि आप समय-समय पर अपने sbi इंटरनेट बैंकिंग के पासवर्ड चेंज करते रहें। अगर अभी आप अपने अकाउंट को लॉगइन करना चाहते हैं तो पहले आपको अपनी sbi नेट बैंकिंग के पासवर्ड चेंज करने पड़ेंगे। आप onlinesbi.com की वेबसाइट पर जाकर अभी अपने इंटरनेट बैंकिंग के पासवर्ड चेंज कर सकते हैं।

तो कुल मिलाकर बात यह है कि योनो एप में अपने अकाउंट को लॉगइन करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी इंटरनेट बैंकिंग के पासवर्ड चेंज करने होंगे, यानी की योनो एकाउंट के पासवर्ड चेंज करने होंगे। यह काम आप onlinesbi.com की वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। तो चलिये हम आपको स्टेप बाई स्टेप बताते हैं कि आप sbi योनो अकाउंट के पासवर्ड कैसे चेंज कर सकते हैं ?


योनो एकाउंट के पासवर्ड कैसे बदले ? How to Change SBI Internet Banking Password ?

आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि SBI Yono एकाउंट के पासवर्ड चेंज कैसे करते हैं ? यह हमने एक वीडियो में भी बताया है। तो अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहे, तो अभी यहां क्लिक करके SBI नेट बैंकिंग के पासवर्ड कैसे चेंज करते हैं ? यह वीडियो में भी देख सकते हैं। इसके अलावा नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करके भी आप ऐसा कर सकते हैं। 

> इसके लिए आपको सबसे पहले onlinesbi.com की वेबसाइट पर जाना है।

> यंहा 'Personal Banking' के नीचे वाले Login बटन पर क्लिक करे।

> इसके बाद ऐसा पेज ओपन होगा, यंहा आपको Continue to Login ऑप्शन पर क्लिक करना है।

> इसके sbi netbanking login पेज ओपन होगा। नीचे देखे।

> यंहा आपको अपने योनो एकाउंट का username और password डालना है और फिर इमेज में दिख रहा कोड डाल कर लॉगिन बटन पर क्लिक करे।

> इसके बाद आपके बैंक एकाउंट में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, अगले पेज में आपको वो ओटीपी डाल कर Submit करना है।

> उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यंहा 'Old Login Password' वाले बॉक्स में आपको अपने योनो एकाउंट के पुराने पासवर्ड डालने है, यानी कि अभी आपके जो पासवर्ड है, वो डालें। और नीचे 'New Login Password' और 'Re type New Login Password' वाले बॉक्स में अपने नए पासवर्ड डाले, जो अभी आप अपने एकाउंट के लिए रखना चाहते है।

नए पासवर्ड बनाते समय एक बात का ध्यान रखे, आपके पासवर्ड में अंग्रेजी अक्षर, नंबर, और स्पेशल कैरेक्टर होने चाहिए। जैसे कि Arnun@123, Ajay$@34, Hari&#87 आदि।

तो पासवर्ड डालने के बाद आपको 'Submit' बटन पर क्लिक करे।

> इसके बाद बैंक में रजिस्टर आपके मोबाइल नंबर पर फिर से एक ओटीपी आएगा, अगले पेज में आपको वो ओटीपी डालकर Submit बटन पर क्लिक करना है।

> इसके बाद आपके सामने मैसेज सो जाएगा कि आपके अकाउंट के पासवर्ड सक्सेसफुली अपडेट कर दिए गए हैं। तो अभी आप वापस योनो ऐप में जाकर अपना यूजरनेम और पासवर्ड डालकर लॉगइन कर सकते हैं। आपका अकाउंट लॉगिन हो जाएगा।

पासवर्ड चेंज करने के बाद हो सकता है कि आपको अपने अकाउंट को एक्टिवेट करने करने के लिए कहा जाए। तो आपको अपने अकाउंट को एक्टिव करने के लिए कंही और जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। योनो एप में जब आप अपने अकाउंट को लॉगइन करेंगे तो एकाउंट लॉगिन करने के बाद बैंक में रजिस्टर आपके मोबाइल नंबर पर फिर से एक ओटीपी आएगा। वो टीपी डालने के बाद आपका अकाउंट एक्टिव हो जाएगा।

इसके अलावा इस टॉपिक पर हमने जो वीडियो बनाया है। उसमें हमने अकाउंट एक्टिव करने के बारे में भी बताया है। तो आप अभी यहां क्लिक करके इस जानकारी को वीडियो में भी देख सकते हैं।

ये भी पढ़े...

तो इस प्रकार से आप अपने yono account ke password change कर सकते है। या हम इसको ऐसे भी कह सकते हैं कि अपनी SBI इंटरनेट बैंकिंग के पासवर्ड चेंज कर सकते हैं और योनो एप में आने वाली इस 'Dear Customer, we recommend you change the login password at periodic intervals. Please visit onlinesbi.com to change now' error को ठीक कर सकते हैं। अगर आपको इस प्रोसेस में कोई भी प्रॉब्लम आती हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ