फोनपे से दूसरे के बैंक अकाउंट में पैसे कैसे भेजे ?

How to Send Money From Phonepe to Other Bank Account:- एक आम आदमी हमेशा बैंक में जाकर किसी भी कार्य को करवाने के लिए संकोच करता है, और वह हमेशा यही कोशिश करता है कि उसे बैंक में ना जाना पड़े। क्योंकि जब भी हम बैंक में कुछ भी कार्य करवाने के लिए जाते हैं तो हमें बैंक में कई प्रकार की फॉर्मेलिटी पूरी करनी पड़ती है, कई प्रकार के फॉर्म भरने पड़ते हैं। जिसको पूरा करने में हमे बहुत प्रकार की परेशानियां आती है। तो ऐसे में हम बस यही सोचते हैं कि काश हमारा काम बिना बैंक जाए घर बैठे ही हो जाए।

तो अभी यह बात सच होते हुए भी दिख रही है। क्योंकि बीते कुछ समय में लगभग सभी बैंकों ने अपने ज्यादातर कार्य ऑनलाइन कर दिए हैं। इसलिए अब हम घर बैठे अपने मोबाइल से ही बैंक से संबंधित अपने सभी कार्य कर सकते हैं। जैसे कि बैंक में नया अकाउंट खोलना, नया एटीएम या चेक बुक मंगवाना, एक बैंक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे भेजना, ऐसे सभी कार्य अभी हम घर बैठे अपने मोबाइल से ही कर सकते हैं।

अगर आपको किसी बैंक में नया अकाउंट खुलवाना हो, या चेक बुक या एटीएम मंगवाना हो, तो इसके लिए आपको अपनी ही बैंक की ऑफिशल वेबसाइट या उसकी एंड्राइड एप्लीकेशन अपने मोबाइल में डाउनलोड करके उससे अप्लाई करना पड़ता है। लेकिन अगर आप सिर्फ अपने बैंक अकाउंट से दूसरे के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करना हो ? तो इसके लिए हमारे पास बहुत सारे ऑप्शन मौजूद रहते हैं। हम किसी भी तरीके से एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं।

अगर हमें सिर्फ अपने बैंक अकाउंट से दूसरे की बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने हैं तो इसके लिए हमें मोस्ट पॉपुलर phonepe, google pay, paytm जैसी एप्स मिल जाती है। जिनके द्वारा हम ऐसा कर सकते हैं।

आज के इस लेख में हम आपको यही बताने वाले हैं कि phonepe पर पैसा कैसे भेजा जाता है ?

फोनपे से दूसरे के बैंक अकाउंट में पैसे कैसे भेजे ?


फोनपे से दूसरे के बैंक अकाउंट में पैसे कैसे भेजे ?

फोनपे से पैसे भेजने के कई तरीके मौजूद है। अगर सामने वाला बंदा भी फोनपे का इस्तेमाल करता हो, तो आप बहुत ही आसानी से उसको पैसे भेज सकते हैं। इसके लिए बस आपको उस व्यक्ति के मोबाइल में डालने होते हैं, उसके बाद जितने पैसे आपको भेजने हैं उतने पैसे टाइप करके आप उस बंदे को पैसे भेज सकते हैं।

लेकिन जिस व्यक्ति को आप पैसे भेजना चाहते हैं अगर वह फोनपे का इस्तेमाल नहीं करता है, या ऐसे किसी भी प्लेटफार्म जैसे गूगलपे, पेटीएम आदि का इस्तेमाल नहीं करता है, तो आप डायरेक्ट उसके बैंक अकाउंट में पैसे कैसे भेज सकते हैं ? यह हम आपको बताने वाले हैं। फोनपे गूगलपे, पेटीएम तथा ऐसी बाकी सभी एप्स हमें यह ऑप्शन देती है कि हम डायरेक्ट किसी के भी बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं।

यहां पर हम आपको फोनपे से दूसरे के बैंक अकाउंट में पैसे भेजने के बारे में बता रहे हैं। इसके बारे में बताने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इस टॉपिक पर हमने की वीडियो भी बनाया है। तो अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहे तो आप अभी यहां पर क्लिक करके वीडियो भी देख सकते हैं। इसके अलावा आप नीचे बताये गए स्टेप्स फॉलो करके भी ऐसा कर सकते हैं।

> इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में फोनपे एप्लीकेशन ओपन करनी है।

> उसके बाद आपको अकाउंट का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक कीजिए।

> उसके बाद आपके सामने ओपन होगा।


> यंहा पर + आइकॉन पर क्लिक करे। उसके बाद आपके सामने बैंकों की लिस्ट आ जाएगी। आप जिस अकाउंट में पैसे भेज रहे हैं वह जिस भी बैंक में हो, आपको वह बैंक सेलेक्ट करनी है। उसके बाद आगे ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको उस व्यक्ति की बैंक डिटेल डालनी है जिसके बैंक अकाउंट में आप कैसे भेजना चाहते हैं। ऊपर के दो बॉक्स में आपके बैंक अकाउंट नंबर डालने हैं, उसके बाद अगर IFSC कोड मांगे तो आपको डालना है, अगर यहां पर not required का ऑप्शन मिले तो आपको यहां पर कुछ भी नहीं डालना है। इसके बाद आपको उस व्यक्ति का नाम डालना है और फिर नीचे वाले दो बॉक्स में आप चाहे तो उसके मोबाइल नंबर और निकनेम डाल सकते हैं, नहीं तो इनको खाली भी छोड़ सकते हैं।

> इतनी डिटेल डालने के बाद आपको नीचे Confirm बटन पर क्लिक करना है।

> फिर अगले पेज में आपको अमाउंट डालनी हैं कि आप कितने पैसे भेजना चाहते हैं।

> उसके बाद आपको अपना UPI PIN डालना है। 

जब आप UPI पिन डालकर सबमिट करेंगे तो कुछ ही सेकंड में पैसे आपके बैंक अकाउंट से कट कर सामने वाले व्यक्ति के बैंक अकाउंट में चले जाएंगे।


FAQ

फोनपे मनी ट्रांसफर लिमिट क्या है ?

आप फोनपे से एक दिन में ₹100000 तक का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। हालांकि यह लिमिट आपके बैंक अकाउंट के हिसाब से कम भी हो सकती है।

फोनपे से मनी ट्रांसफर कैसे करें ? 2024

फोनपे से आप किसी भी बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं, इसके लिए आपके पास 4 विकल्प होते हैं या तो आप डायरेक्ट उसके बैंक अकाउंट नंबर डालकर पैसे भेज सकते हैं, या उसकी यूपीआई आईडी डालकर पैसे भेज सकते हैं या इसका यूपीआई क्यूआर कोड स्कैन करके पैसे भेज सकते हैं या फिर यूपीआई में रजिस्टर उसके मोबाइल नंबर डालकर पैसे भेज सकते हैं। फोनपे से मनी ट्रांसफर करने का पूरा प्रोसेस विस्तार से इस लेख में बताया गया है आप यह पढ़ सकते हैं।

फोनपे से हम एक बार में कितने रुपए भेज सकते हैं ?

फोनपे से हम एक बार में ज्यादा से ज्यादा ₹100000 भेज सकते हैं, हालांकि यह लिमिट आपके बैंक अकाउंट के हिसाब से कम भी हो सकती है।

ये भी पढ़े...

तो इस प्रकार से आप फोनपे से दूसरे के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ