Unable to Proceed Phonepe Error || Unable to Send SMS Phone Pe Error को ठीक कैसे करे ?

Unable to Proceed Phonepe Error || Unable to Send SMS Phone Pe Error Ko Thik Kaise Kare

कई बार जब हम अपने मोबाइल में फोनेपे पर एकाउंट बनाते है या एकाउंट बनाने के बाद फोनेपे पर अपने बैंक एकाउंट को लिंक करने के लिए बैंक में रजिस्टर्ड अपने मोबाइल नंबर को वेरीफाई करने की कोशिश करते है, तो हमारे सामने एक error आती है, जो कि कुछ इस प्रकार से होती है। 'Unable to Proceed Oops! unable to send sms. please check your sms pack/ phone balance and try again' 

तो इस लेख में हम आपको यही बताएंगे कि phonepe me unable to proceed error kyu aati hai ? और जब भी आपके सामने यह एरर आये, तो आप इस एरर को ठीक कैसे कर सकते है ? इसलिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

Unable to Proceed Phonepe Error || Unable to Send SMS Phone Pe Error को ठीक कैसे करे ?

दोस्तों आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इस जानकारी पर हमने एक वीडियो भी बनाया है। तो अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहे, तो आप अभी यहां क्लिक करके इसका वीडियो भी देख सकते हैं। बाकी यह जानकारी लेख में पढ़ने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करें। 

तो सबसे पहले तो हम आपको बताना चाहेंगे कि आखिर यह एरर क्यों आती है ?


PhonePe में Unable to Proceed Error क्यों आती है ?

यह एरर तब आती है जब हम अपने मोबाइल में phonepe, google pay, paytm या ऐसे ही किसी यूपीआई पेमेंट एप में अपने बैंक अकाउंट को लिंक करने की कोशिश करते हैं और हमारे बैंक एकाउंट में रजिस्टर मोबाइल नंबर को उस ऐप में वेरीफाई करते हैं।

तो उस समय आपके उस मोबाइल नंबर से Automatic ही एक Outgoing National SMS भेजा जाता है, जब वह मैसेज सक्सेसफुली सेंड हो जाता है, तभी आपके मोबाइल नंबर वेरीफाई होते हैं, और आपका बैंक अकाउंट उस ऐप के अंदर सक्सेसफुली लिंक हो पाता है। लेकिन अगर किसी भी कारण से आपके मोबाइल नंबर से मैसेज सेंड ना हो पाए, तो आपके मोबाइल नंबर वेरीफाई नहीं हो पाते हैं और आपका बैंक अकाउंट उस ऐप में लिंक नहीं हो पाता है। 

इसी वजह से आपके सामने यह एरर Unable to Proceed Oops! unable to send sms. please check your sms pack/ phone balance and try again' आ जाती है। जिसका मतलब यह होता है कि हम आपके नंबर से मैसेज सेंड नहीं कर पा रहे हैं, आप एक बार अपने मोबाइल का बैलेंस और SMS Pack चेक करें, उसके बाद दोबारा से ट्राई करें, यानी कि जब हमारे मोबाइल में बैलेंस ना हो, या एसएमएस पैक ना हो, तभी हमारे सामने यह एरर आती है।

लेकिन अभी आप सोच रहे होंगे कि हमने तो हमारे मोबाइल नंबर पर अनलिमिटेड प्लान ले रखा है, फिर भी हमारे सामने यह एरर आ रही है, या फिर हमने तो हमारे नंबर पर रिचार्ज करा रखा है, लेकिन फिर भी यह एरर आ रही है, तो इन सभी सवालों के जवाब भी आपको नीचे मिलने वाले हैं। इसलिए एक बार नीचे बताई गयी बातों को ध्यान से पढ़ें, और जैसा नीचे बताया गया है ठीक वैसा ही करें। आपकी इस समस्या का समाधान आपको मिल जाएगा।


Unable to Proceed Unable to Send SMS PhonePe Error को ठीक कैसे करे ?

तो देखिए दोस्तों phonepe, google pay, paytm जैसे इन सभी upi payments apps में यह error आने के तीन मुख्य कारण होते हैं। आपको इन तीनों का ध्यान रखना है। अगर आप इन तीनों कारणों का ध्यान रखते हुए phonepe के अंदर अपने मोबाइल नंबर वेरीफाई करेंगे, तो आपके सामने यह एरर नहीं आएगी।

पहला:- कई बार यह एरर आपके बैंक का सर्वर डाउन होने के कारण आ सकती है। लेकिन ऐसा बहुत कम देखा गया है की बैंक सर्वर डाउन होने के कारण यह एरर आए। लेकिन फिर भी यह पॉसिबल है। इसलिए अगर बैंक सर्वर डाउन होने के कारण आपके सामने यह एरर आ जाती है ? तो आपको थोड़ा सा वेट करना है, 24 घंटे या 48 घंटे। उसके बाद आपको फिर से ट्राई करना है। आपके सामने यह एरर नहीं आएगी।

दूसरा:- अगर आपने अपने नंबर पर अनलिमिटेड प्लान ले रखा है। तब भी आपके सामने यह एरर आ सकती है। क्योंकि अनलिमिटेड प्लान में हमें सिर्फ अनलिमिटेड कॉल्स, एसएमएस और इंटरनेट मिलता है। लेकिन जब हम ऐसे किसी upi payments ऐप्प में अपने बैंक अकाउंट को जोड़ने के लिए मोबाइल नंबर वेरीफाई करते हैं, तो उस समय जो मैसेज हमारे मोबाइल नंबर से सेंड होता है, वह इन अनलिमिटेड प्लांस के Free SMS के थ्रू नहीं हो सकता है। इसके लिए आपके सिम कार्ड में बैलेंस होना जरूरी है। 

अगर आपके सिम कार्ड में बैलेंस नहीं है ? तो आपका यह एसएमएस सेंड नहीं होता है। इसलिए अगर आपने अपने सिम कार्ड में अनलिमिटेड प्लान ले रखा है, तो एक बार अपने मोबाइल का बैलेंस चेक करें। अगर आपकी सिम कार्ड में टॉकटाइम बैलेंस नहीं है, तो आपको अपनी सिम कार्ड में कम से कम ₹10 का टॉकटाइम वाला रिचार्ज करवाना पड़ेगा। उसके बाद आप ट्राई करें, आपके सामने यह एरर नहीं आएगी।

तीसरा:- जिन लोगों के पास एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया की सिम कार्ड है, और जिन्होंने अपने उस नंबर पर ₹49 का रिचार्ज करवा रखा है, उनके सामने भी यह एरर आ रही है। यह एरर इसलिए आ रही है क्योंकि अभी कुछ दिनों पहले ही एयरटेल वोडाफोन और आइडिया ने मिलकर अपने रिचार्ज प्लांस में थोड़ा बदलाव किया है। बदलाव यह किया है कि इन तीनों कंपनियों ने मिलकर पहले ₹49 का जो रिचार्ज था, जिससे 28 दिन के लिए आपकी सिम कार्ड में इनकमिंग और आउटगोइंग सर्विस चालू रहती थी, साथ ही आपको ₹39 का टॉकटाइम भी मिलता था। वह रिचार्ज अभी बंद कर दिया गया है और इसके स्थान पर इन कंपनियों ने मिलकर ₹79 का रिचार्ज चालू किया है। 

अभी अगर आप अपनी सिम कार्ड को चालू रखना चाहते हैं ? तो आपको अपने नंबर पर ₹79 का रिचार्ज करवाना पड़ेगा। जिसमें आपके नंबर पर इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल्स की सर्विस चालू रहेगी, साथ ही इसमे आपको लगभग ₹60 से ₹70 का टॉकटाइम भी मिल जाएगा। लेकिन इस रिचार्ज में आपको Outgoing Message की सर्विस नहीं मिलेगी।

यह रिचार्ज करवाने पर आपके नंबर पर ₹60 से ₹70 का बैलेंस तो आएगा, लेकिन आप उस बैलेंस से सिर्फ कॉलिंग कर सकते हैं, उस बैलेंस से आप मैसेज सेंड नहीं कर सकते है। अगर आप अपने एयरटेल, आइडिया, वोडाफोन नंबर से SMS सेंड करना चाहते हैं, तो आपको ₹128 का रिचार्ज करवाना पड़ेगा। जिसमें आपको टॉकटाइम बिल्कुल भी नहीं मिलेगा, इससे रिचार्ज से सिर्फ 28 दिनों के लिए आपकी आउटगोइंग और इनकमिंग कॉल्स की सर्विस चालू रहेगी। 

अगर आप आउटगोइंग कॉल्स करना चाहते हैं, तो आपको अलग से टॉकटाइम का रिचार्ज करवाना करवाना पड़ेगा। साथ ही आपको इसे रिचार्ज पर Outgoing SMS की सर्विस है, वह भी मिल जाएगी। लेकिन इस रिचार्ज से सिर्फ आपको आउटगोइंग s.m.s. की सर्विस मिलेगी। अगर आप आउटगोइंग मैसेज करना चाहते हैं, तो आपको अलग से टॉकटाइम वाला रिचार्ज करवाना पड़ेगा। आप 10, 20, 50, 100 जितने का करवाना चाहे, इतने रुपए का आप टॉकटाइम वाला रिचार्ज करवा सकते हैं।

यह रिचार्ज करवाने के बाद आप जब phonepe में अपने मोबाइल नंबर वेरीफाई करेंगे, तो आपके सामने यह एरर नहीं आएगी। 

अगर हम इस एरर के तीसरे कारण को आसान शब्दों में समझें, तो अगर आपके पास एयरटेल, आइडिया, वोडाफोन की सिम है और आपके सामने यह एरर आ रही है, और अपने नंबर पर अनलिमिटेड प्लान करवाना चाहते हैं, तब भी आपको अनलिमिटेड प्लान के साथ एक टॉकटाइम वाला रिचार्ज करवाना पड़ेगा। आप चाहे तो ₹10 का रिचार्ज भी करवा सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप अनलिमिटेड प्लान नहीं लेना चाहते, तो भी आपको कम से कम ₹128 के रिचार्ज के साथ में एक टॉकटाइम वाला रिचार्ज करवाना पड़ेगा। तभी आप phonepe, google pay, paytm जैसे upi payments app में अपने नंबर वेरीफाई कर सकते है। इसके बाद आपके सामने यह एरर नहीं आएगी। 

सभी टेलीकॉम कंपनियों के वर्तमान प्लान कौन-कौन से हैं ? जोकि आप करवा सकते हैं। इसके बारे में हमने वीडियो में डिटेल से बताया है। आप अभी नीचे लिंक पर क्लिक करके वह वीडियो भी देख सकते हैं।

इस जानकारी को वीडियो में देखने के लिए यंहा क्लिक करे।


Phonepe से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या बिना रिचार्ज के फोनपे पर अकाउंट बना सकते हैं ?

अगर आपके नंबर पर रिचार्ज नहीं है तो आप फोनपे पर अकाउंट तो बना सकते हैं लेकिन उसमे अपने बैंक अकाउंट को लिंक नहीं कर सकते है।

बिना रिचार्ज के Phonepe में बैंक अकाउंट लिंक कैसे करे ?

अगर आपके नंबर पर कोई भी एक्टिव रिचार्ज या SMS पैक नहीं है तो आप फोनपे में अपने बैंक अकाउंट को लिंक नहीं कर पाएंगे क्योंकि जब भी हम किसी UPI ऐप में बैंक अकाउंट लिंक करते हैं तो हमारे नंबर से एक SMS सेंड होता है और रिचार्ज ना होने पर वह एसएमएस सेंड नहीं होगा इसलिए आप बैंक अकाउंट लिंक नहीं कर पाएंगे।

Phonepe में Unable to Proceed प्रॉब्लम कब आती है ?

जब आपके मोबाइल नंबर पर कोई भी रिचार्ज ना हो और आप फोनपे में अपने बैंक अकाउंट को लिंक करने की कोशिश करते हैं तो उस समय यह प्रॉब्लम आती है।

बैलेंस होने के बाद भी Phonepe में Unable to Proceed प्रॉब्लम आ रही है क्या करे ?

बहुत बार टेक्निकल प्रॉब्लम की वजह से ऐसा होता है कि मोबाइल में बैलेंस होने के बाद भी यह वाली एरर आती है ऐसे में आप कुछ समय इंतजार करें उसके बाद फिर से ट्राई करें यह प्रॉब्लम नहीं आएगी।

Unlimited रिचार्ज प्लान होने के बाद भी फोनपे में बैंक अकाउंट लिंक नहीं हो रहा क्या करें ?

बहुत बार टेक्निकल प्रॉब्लम की वजह से ऐसा होता है इसलिए आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आप कुछ समय के बाद फिर से ट्राई करें यह प्रॉब्लम नहीं आएगी।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तों आज के इस लेख में आपने सीखा कि phonepe me unable to proceed error ko kaise thik karte hai ? उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके हमें बता सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ