फोनेपे से बैंक अकाउंट कैसे हटाये ? How to Remove Bank Account From PhonePe ?

How to Remove Bank Account From PhonePe:- PhonePe एक UPI Payments App है, जिसकी मदद से हम मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट्स के साथ साथ किसी भी बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते है और अपने बैंक एकाउंट में पैसे प्राप्त भी कर सकते है।

खैर ये सब तो आप पहले से जानते ही होंगे, इसलिए आपको इसके बारे में और अधिक बताने की जरूरत नही है, फिलहाल इस लेख में हम आपको बताने वाले है कि फोनेपे में बैंक अकाउंट को कैसे हटाते है ?

फोनेपे से बैंक एकाउंट कैसे हटाये ? PhpnePe Se Bank Account Remove Kaise Kare ?

क्योंकि फोनेपे पर एकाउंट बनाने के बाद कोई भी पैमेंट करने के लिए सबसे पहले हमें उसमे अपने बैंक एकाउंट को लिंक करना पड़ता है, एक बार फोनेपे मे बैंक एकाउंट लिंक करने के बाद हमारा बैंक एकाउंट फोनेपे में हमेशा के लिए सेव हो जाता है, उसके बाद अगर हम अपने मोबाइल से फोनेपे एप्प डिलीट भी कर दे तब भी हमारे बैंक अकॉउंट की डिटेल इसमे सेव ही रहती है।

अब ऐसे में भी कई बार हमें फोनेपे से अपने बैंक अकाउंट को डिलीट करने की भी जरूरत पड़ जाती है। इसके पीछे के कई कारण हो सकते है जैसे

  • हमारा बैंक अकाउंट का बन्द हो जाना।
  • एक से अधिक बैंक अकाउंट फोनेपे में लिंक होना।
  • किसी और का बैंक अकाउंट हमारे फोनेपे में लिंक होना।

इसके अलावा आपका कोई दूसरा कारण भी हो सकता है। इसलिए हम इस टॉपिक पर और अधिक चर्चा नही करेंगे। सीधे टॉपिक पर आएंगे और यह जानेंगे कि फोनेपे से बैंक एकाउंट डिलीट कैसे करते है ?


फोनेपे से बैंक एकाउंट कैसे हटाये ? PhonePe Se Bank Account Remove Kaise Kare ?


1. इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में फोनेपे एप्प ओपन करे।

2. होम पेज में नीचे 'My Money' ऑप्शन पर क्लिक करे। नीचे इमेज में देखे।

3. उसके बाद ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

4. यंहा 'UPI Accounts' पर क्लिक करे।

5. फिर आगे ऐसा पेज ओपन होगा।

6. यंहा आपके फोनेपे में लिंक सभी बैंक एकाउंट्स आ जाएंगे, आपको जिस भी बैंक अकाउंट को रिमूव करना हो, उसके सामने वाले Delete आइकॉन पर क्लिक करे।

7. उसके बाद एक फिर से आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप इस एकाउंट को रिमूव या अनलिंक करना चाहते है, तो यंहा आपको अनलिंक (Unlink) पर क्लिक करना है।

बस इसके बाद फोनेपे से आपका वो बैंक अकाउंट रिमूव हो जाएगा।


Phonepe से बैंक अकाउंट हटाने से संबंधित प्रश्न और उत्तर

क्या हम Phonepe में बैंक अकाउंट जोड़ने के बाद वापस हटा सकते है ?

जी हां आप अपने फोनपे अकाउंट में जितनी बार चाहे उतनी बार अपने बैंक अकाउंट को जोड़ सकते हैं और जब चाहे तब वापस भी हटा सकते हैं।

Phonepe से बैंक एकाउंट हटाना हो तो इसके लिए क्या करना होगा ?

आप Phonepe में मौजूद Bank Account ऑप्शन पर जाकर phonepe से अपने बैंक अकाउंट को हटा सकते हैं।

फोनपे में गलती किसी और का अकाउंट ऐड हो जाए तो क्या करें ?

अगर आपने फोनपे में गलती किसी और का बैंक ऐड कर दिया है तो आप वापस बैंक अकाउंट ऑप्शन में जाकर उस बैंक अकाउंट को रिमूव कर सकते हैं।

ये भी पढ़े...

तो इस प्रकार से आप फोनेपे से बैंक एकाउंट डिलीट कर सकते है,  अगर आपको phonepe se bank account remove करने में कोई भी प्रॉब्लम आये तो आप कमेंट करके पूछ सकते है, हम आपकी पूरी सहायता करेंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ