Google Pay में Tap to Pay फीचर क्या हैं ? इससे पेमेंट कैसे करें ?

Tap to Pay Features in Google Pay : - आज के दौर में UPI पेमेंट को एक्सेप्ट करने के लिए काफी सारी एप्लीकेशन मौजूद है जिनमें से एक Google Pay भी है। इस एप्लीकेशन के माध्यम से हम न केवल यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं बल्कि QR Code की मदद से पैसे Send और Receive भी कर सकते हैं। अभी हाल ही में Google Pay ने एक बहुत ही कमाल का फीचर लांच किया है जिसका नाम Tap to Pay हैं। इस फीचर की मदद से आप बिना किसी क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के भी पेमेंट कर सकते हैं। इतना ही नहीं आपको पेमेंट करने के लिए Google Pay एप्लीकेशन में भी बार-बार जाना नहीं पड़ेगा। 

तो इसलिए हमने सोचा कि क्यों ना आपको भी Google Pay के द्वारा लांच किए गए Tap to Pay फीचर के बारे में बताया जाए। तो इस ब्लॉग में हम आपको Google Pay में Tap to Pay फीचर क्या हैं ? Google Pay में Tap to Pay फीचर इनेबल कैसे करें ? Google Pay में Tap to Pay फीचर से पेमेंट कैसे करें ? तो इन्हीं सभी सवालों के जवाब हम आपको यहां पर देने वाले हैं। 

What is tap to pay in google pay, how to pay from tap to pay feature, google pay new feature, 


Google Pay में Tap to Pay फीचर क्या हैं ? 

आज तक जब कभी भी आप शॉपिंग मॉल्स या किसी रिटेल शॉप पर गए हो तो वहां पर पेमेंट करने के लिए आपको डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड की जरूरत पड़ी होगी। लेकिन अभी आप बिना किसी कार्ड के भी पेमेंट कर सकते हैं। ऐसा क्यों ? क्योंकि अभी हाल ही में Google Pay ने Tap to Pay फीचर लॉन्च किया है जिसके माध्यम से आप बिना किसी डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के भी पेमेंट कर सकते हैं इसके लिए आपको ओटीपी की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

Tap to Pay फीचर कुछ इस प्रकार से काम करता हैं कि जब आपको कहीं पर POS मशीन से पेमेंट करना होगा तो जैसे ही आप अपने मोबाइल को POS मशीन पर टैप करेंगे तो आपका पेमेंट सक्सेफुली हो जायेगा। इस प्रकार से यह फीचर काम करता है तो अब आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि यह फीचर कितना काम का हो सकता है। 


Google Pay में Tap to Pay फीचर इनेबल कैसे करें ? 

1. सबसे पहले आप Google Pay में Tap to Pay फीचर इनेबल करने के लिए Google Pay एप्लीकेशन में लॉगिन करे।

2. इसके बाद Google Pay एप्लीकेशन में आपको अपना प्रोफाइल पिक्चर देखने को मिलेगा, इस पर आप क्लिक करें।

3. इसके बाद आप Pay Business ऑप्शन पर क्लिक करें।


4. अभी आपको Google Pay में अपना डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड ऐड करना होगा जिसके लिए आप Proceed ऑप्शन पर क्लिक करें।


5. इसके बाद आपके मोबाइल का कैमरा On हो जाएगा जिसकी मदद से आप अपने क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड को स्कैन करके ऐड कर सकते हैं। 

अगर आप अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड को स्कैन करके ऐड नहीं करना चाहते हैं तो आप Enter Details Manually ऑप्शन पर क्लिक करें। 

6. इसके बाद आप अपने क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड नंबर दर्ज करेंगे फिर नीचे आपको कार्ड से संबंधित कुछ अन्य डिटेल भी दर्ज करनी होगी जैसे कि CVV Number, Expiry Date इत्यादि। 

Billing Address में आप अपना नाम दर्ज करें। इसके अलावा यहां पर आपको अपना कंपलीट एड्रेस दर्ज करना होगा जैसे सिटी, स्टेट, डिस्ट्रिक्ट, Country और पिन कोड इत्यादि।

इसके बाद गूगल की Terms And Conditions ओपन हो जाती है जिन्हें आप रीड करने के लिए More ऑप्शन पर क्लिक करें। 

अभी आपके सामने Google Pay की Terms And Conditions आ जाएगी जिन्हें आप Read करके Accepte And Continue ऑप्शन पर क्लिक करें।

7. इसके बाद आपके कार्ड की डिटेल्स Fetch होना स्टार्ट हो जाएगी बाद में आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें कि आपको यह बोला जा रहा है कि अभी आपको अपने क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड पर लॉक लगाना होगा। इसके लिए आप Ok ऑप्शन पर क्लिक करके अपना स्क्रीन लॉक सेट कर लीजिएगा।

8. इसके बाद आपको अपने कार्ड को बैंक से वेरीफाई यानी ऑथेंटिकेट करवाना होगा। जिसके लिए आपको यहां पर Text Message का ऑप्शन मिलता है यानी आपके डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से जो भी मोबाइल नंबर लिंक होगा उस पर एक ओटीपी आएगा। 

तो अगर आप ओटीपी के थ्रू अपने कार्ड को वेरीफाई करवाना चाहते हैं तो इस ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते हैं या अगर आप ओटीपी के थ्रू वेरिफिकेशन नहीं करवाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको नीचे More का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आप क्लिक करेंगे तो आपके सामने Call Your Bank का ऑप्शन मिलेगा जिसकी मदद से आप बैंक में Call करके भी अपने कार्ड को वेरीफाई करवा सकते हैं।

For Example : - यहां पर हम Text Message ऑप्शन का यूज करके और ओटीपी के थ्रू अपने कार्ड को वेरीफाई करवाने वाले हैं। 

9. Text Message ऑप्शन को सेलेक्ट Auto Fill Code ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। 

10. इसके बाद Bank की तरफ से आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जायेगा जिसे आप यहां पर दर्ज करके  Submit ऑप्शन पर क्लिक करें। 

फिर आपके Payment Method में डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड ऐड हो जाएगा। यहां पर आप जिस भी कार्ड से पेमेंट करना चाहे उस कार्ड को Default में सेट कर सकते हैं बाद में आपका उसी कार्ड से पेमेंट होना स्टार्ट हो जाएगा। 

टैप टू फीचर इनेबल हो जाने के बाद आपको पेमेंट करने के लिए Google Pay ऐप में बार बार आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

यह पेमेंट NFC के थ्रू किया जाता है जिसमें कि आप पहले यह चेक कर लें कि आपके मोबाइल में NFC का ऑप्शन इनेबल है या नहीं।

इसके लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल की सेटिंग्स को ओपन करके Search Bar में NFC टाइप करके सर्च करें। इसके तुरंत बाद आपके सामने NFC And Contactless Payments का ऑप्शन आ जाएगा जिस पर आप क्लिक करें। फिर आप यहां से NFC ऑप्शन को इनेबल कर दें। 

इसके बाद किस एप्लीकेशन के थ्रू पेमेंट होना चाहिए अगर आप यह सेलेक्ट करना चाहते हैं तो उसके लिए आप Contactless Payments ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर आप यहां से Google Pay एप्लीकेशन को सेलेक्ट कर ले जिसके बाद आपके मोबाइल से Tap to Pay फीचर के माध्यम से पेमेंट होना स्टार्ट हो जाएगा। 


Google Pay में Tap to Pay फीचर से पेमेंट कैसे करें ? 

Google Pay में Tap to Pay फीचर इनेबल हो जाने के बाद आप पेमेंट कैसे करेंगे ? इस सवाल का भी जवाब हम आपको यहां पर दे ही देते हैं। 

जब भी आप रिटेल शॉप, शॉपिंग मॉल्स, पैट्रोल पंप या किसी ऐसी जगह पर जाओगे जहां पर क्रैडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के माध्यम से पेमेंट होता हो तो वहां पर आप जैसे ही उनकी पीओएस मशीन के ऊपर अपने मोबाइल को टेप करेंगे तो आपका पेमेंट हो जाएगा वो भी बिना किसी ओटीपी के। 

वैसे दोस्तों देखा जाए तो Tap to Pay फीचर पेटीएम और फोन पे जैसी यूपीआई एप्लीकेशन में भी मौजूद है। तो आप इन एप्लीकेशन के माध्यम से भी टेप टू पे फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। अतः हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी What is Tap to Pay Feature in Hindi पसंद आई होगी। अगर यह जानकारी आपको पसंद आती है तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ