पेट्रोल पम्प कैसे खोले ? पूरी जानकारी हिंदी में

How to Open Petrol Pump Full Information in Hindi:- पेट्रोल पम्प कैसे खोले ? पेट्रोल पम्प खोलने में कितना खर्चा आता है ? पेट्रोल पम्प से कितनी कमाई होती है ? ऐसे सवाल आपके दिमाग मे कभी ना कभी तो जरूर आते होंगे। खास तौर से उस समय जब हमारे आस पास कोई नया पेट्रोल पम्प खुलता है, या हमारा कोई जानकर पेट्रोल पम्पखोलता है, या जब हम अपनी गाड़ी में पेट्रोल भरवाने जाते है, तब।

तो अगर आप भी petrol pump business करना चाहते है ? या आप सिर्फ सामान्य जानकारी के लिए इन सभी सवाल के जवाब जानना चाहते है ? तो यह लेख आपके लिए ही है, इस लेख में हम आपको petrol pump kaise khole ? Petrol pump kholne ka pura process या इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बताने वाले है। अगर लेख पढ़ने के बाद भी आपका कोई सवाल हो ? तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।


पेट्रोल पम्प कैसे खोले ?

भारत में कुछ सरकारी और प्राइवेट ऑयल कंपनियां है, जोकि पेट्रोल पम्प खोलने की अनुमति देती है। इन कंपनियों के माध्यम से हम एक नया पेट्रोल पम्प खोल सकते हैं। लेकिन किसी भी कंपनी के माध्यम से एक नया पेट्रोल पम्प खोलने के लिए कुछ नियम और शर्तें होती हैं, इसके अलावा इसकी कुछ योग्यताएं भी होती है। अगर आप वह सारी योग्यताएं, नियम और शर्तें पूरी करते हैं ? तो ही आप पेट्रोल पम्प खोल सकते हैं। यहां हम आपको इसकी सारी योग्यताएं बताएंगे। लेकिन उससे पहले हम आपको कुछ प्रमुख सरकारी व प्राइवेट ऑयल कंपनियों के नाम बता देते हैं।

भारत की प्रमुख ऑयल कंपनियों के नाम:-

  • Indian Oil Corporation
  • Bharat Petroleum
  • Hindustan Petroleum
  • Reliance Petroleum
  • Nayara Energy (Essar Oil)

चलिये अभी हम आपको बताते है कि एक नया पेट्रोल पम्प खोलने की योग्यता क्या क्या होनी चाहिए।


Eligibility Criteria For Petrol Pump

1. पेट्रोल पम्पखोलने के लिए आवेदन करने वाला व्यक्ति भारतीय नागरिक होना जरूरी है।
2. उसकी उम्र 21 से 55 साल के बीच में होनी चाहिए।
3. अगर आप गांव में पेट्रोल पम्प खोल रहे हैं तो आप की एजुकेशनल क्वालिफिकेशन कम से कम दसवीं पास होनी चाहिए। इसके अलावा अगर आप किसी शहर में पेट्रोल पम्प खोल रहे हैं ? तो आपकी क्वालिफिकेशन कम से कम ग्रेजुएशन होनी चाहिए। तभी आप फॉर्म अप्लाई कर पाएंगे।
4. पेट्रोल पम्प खोलने के लिए आपके पास कम से कम 15 से 25 लाख का फंड होना जरूरी है।


Land Requirement For Petrol Pump

पेट्रोल पम्प खोलने के लिए सही जगह पर यानी कि स्टेट हाइवे या सेंट्रल हाईवे पर या किसी भीड़ भाड़ वाली जगह पर जमीन होना बहुत जरूरी है। क्योंकि पेट्रोल पम्प खोलने के लिए सही जगह पर जमीन होना बहुत जरूरी होता है। इसलिए अगर हाईवे पर आपकी खुद की जमीन नहीं है ? तो इसमे लीज पर ली हुई जमीन भी चल जाती है। हाईवे के पास आपके पास कम से कम 800 से 1200 स्क्वायर मीटर जमीन होना जरूरी है।


पेट्रोल पम्प खोलने के लिए आवेदन कैसे करे ?

जब भी किसी ऑयल कंपनी को किसी क्षेत्र में पेट्रोल पम्प खोलना होता है, तो वह उसकी जानकारी न्यूज़पेपर वह अपनी वेबसाइट पर एडवर्टाइजमेंट के माध्यम से दे देती है। तो अगर आप पेट्रोल पम्प खोलना चाहते हैं ? तो आप रेगुलर इन ऑयल कंपनियों की वेबसाइट पर विजिट करते रहना है, इसके अलावा अगर कभी किसी न्यूज़पेपर में इनमें से किसी कंपनी का कोई ऐड हो और वह आपके क्षेत्र में या आपके क्षेत्र के आसपास हो ? तो आप उस ऑयल कंपनी की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। नीचे हम सभी प्रमुख ऑयल कंपनियों की ऑफिशियल वेबसाइट की लिस्ट दे रहे हैं। तो आप यहां से इन वेबसाइट्स पर जाकर इनके एडवर्टाइजमेंट चेक कर सकते हैं।

अगर आपके क्षेत्र में कोई पेट्रोल पम्प खोलने का एड आ जाता है, और आप उसके लिए आवेदन कर देते हैं ? एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट करने के बाद ऑयल कंपनी लॉटरी सिस्टम के हिसाब से विनर का नाम अनाउंस करेगी, और अगर आपका नाम उसमें आ जाए, तो आपको अपने जरूरी डाक्यूमेंट्स संबंधित कंपनी में जमा कराने पड़ेंगे, और उसके बाद आपको पेट्रोल पम्प खोलने का लाइसेंस मिल जाएगा। आप सिक्योरिटी फीस जमा करके उस स्थान पर अपना पेट्रोल स्टेशन खोल सकते हैं। पेट्रोल स्टेशन खोलने के साथ ही आपको पम्प के नाम से एक नया करंट बैंक अकाउंट भी खुलवाना पड़ेगा।


पेट्रोल पम्पखोलने पर कितना खर्चा आता है ?

आप किस प्रकार के एरिया में पेट्रोल पम्प खोल रहे हैं ? खर्चा भी उसी हिसाब से होगा। लेकिन फिर भी अगर हम एवरेज देखें तो एक पेट्रोल पम्प खोलने के लिए तकरीबन 15 से 25 लाख रुपये तक का खर्चा हो जाता है।

पेट्रोल पम्प व्यवसाय में कितना लाभ होता है ? 

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसके लाभ और हानियां दोनों देख कर ही वह बिजनेस करना चाहिए। इसलिए अगर हम बात करें कि पेट्रोल पम्प खोलने से कितना फायदा होता है ? या पेट्रोल पम्प से कितनी इनकम होती है ? तो यहां पर हम आपको बताना चाहेंगे कि पेट्रोल पम्प खोलने पर आपको 1 लीटर पेट्रोल पर ₹2.50 से ₹3 की इनकम हो सकती है। यानी कि अगर आप 1 दिन में 1 हजार लीटर पेट्रोल भी बेचते हैं तो आप की कमाई 2500 से 3000 रुपये तक हो सकती है। इसके अलावा अगर आपका पेट्रोल स्टेशन किसी बड़े हाईवे पर है ? तो आप रोज 4000 से 5000 लिटर या इससे अधिक भी पेट्रोल बेच सकते है, और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा अगर हम डीजल की बात करें तो 1 लीटर डीजल पर लगभग ₹2 से ₹2.50 तक की कमाई होती है। यानी की आप डीजल बेचकर भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

ये भी पढ़े...


Note:-
यहां पर जो जानकारी बताई गई है वह वर्तमान में उपलब्ध सूचना के आधार पर बताई गई है। हो सकता है कि आने वाले समय में पेट्रोल पम्प खोलने की योग्यता, खर्चा और इसकी इनकम कम या ज्यादा हो सकती है। इसलिए आप पेट्रोल पम्प खोलने से पहले संबंधित ऑयल कंपनी से सारी जानकारी प्राप्त कर ले।

तो दोस्तों आज के इस लेख में आपने सीखा कि पेट्रोल पम्प कैसे खोला जाता है ? या पेट्रोल पम्प खोलने के लिए आवेदन कैसे करें ? पेट्रोल पम्पकी कमाई कितनी होती है ? आदि। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो ? तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो ? तो इसे अपने मित्रों के साथ भी जरूर शेयर करें। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां