शहर में कौन सा बिजनेस शुरू करें ?

City Me Konsa Business Shuru Kare Full Information in Hindi : - दोस्तों अगर आप में से कोई व्यक्ति शहर में रहता है या शहर में ही कुछ काम करता है तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है क्योंकि इस ब्लॉग में हम आपको शहर में कौन सा बिजनेस शुरू करें ? इससे संबंधित जानकारी देने वाले हैं। इस ब्लॉग को पढ़ने के बाद आपको एक आईडिया मिल जाएगा कि आप अपने शहर के हिसाब से ऐसा कौन सा बिजनेस कर सकते हैं जिसमें आप सफल हो सकते है, इसलिए इस ब्लॉग को अंत तक जरूर पढ़े।

आज के टाइम में हर कोई शहर में बिजनेस तो शुरू करना चाहता है। लेकिन उनके सामने यह चैलेंज होता है कि ऐसा कौन सा बिजनेस शुरू किया जाए जो कि लंबे समय तक चलता रहे। तो हम आपको यहां पर top 8 unique business ideas देने वाले हैं जिन्हें शुरू करके आप लंबे समय तक प्रॉफिट कमा सकते हैं। 

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि सिक्के के दो पहलू होते हैं। उसी प्रकार से बिजनेस में भी यही होता है कि दो तरह के लोग होते हैं। जिनके माइंड में अलग-अलग विचार आते हैं जैसे कि एक व्यक्ति यह सोचता है कि शहर में काफी ज्यादा कंपटीशन होता है इसलिए बिजनेस स्टार्ट करना ना के बराबर है। दूसरा व्यक्ति यह सोचता है की शहर में बिजनेस अपॉर्चुनिटी होने के साथ-साथ लोगों की ज्यादा जनसंख्या होती है इसलिए  बिजनेस को लंबे समय तक चला पाना अच्छा है। तो इसलिए हम आपको यहां पर Shahar Me Business Kaise Shuru Kare इससे संबंधित जानकारी देंगे।


शहर में कौन सा बिजनेस शुरू करें ? 

शहर में बिजनेस करने के लिए ऐसे तो बहुत सारे आइडियाज है जिन पर आप काम करके बिजनेस को चला सकते हैं। लेकिन हम आपको यहां पर लंबे समय तक चलने वाले बिजनेस आइडियाज के बारे में बताने वाले हैं। 


Small Business Ideas in Hindi: -

1. टिफिन सप्लाई

2. फर्नीचर 

3. फ्रूट जूस

4. मिनरल वाटर सप्लाई

5. ब्यूटी पार्लर

6. फास्ट फूड 

7. फिटनेस क्लब

8. ट्यूशन सेंटर


1. टिफिन सप्लाई - आजकल आपने शहरों में देखा होगा कि जो भी लोग प्राइवेट सेक्टर में जॉब करने के लिए जाते हैं तो उन्हें सुबह जल्दी उठकर अपनी कंपनी में जाना होता है। उसी समय उनको खाना बनाने में इतना समय नहीं मिल पाता है जिसकी वजह से वह किसी टिफिन सप्लाई करने वाले से कांटेक्ट करते हैं। इसके अलावा अगर आप किसी ऐसे शहर में रहते हैं जहां पर सबसे ज्यादा कोचिंग सेंटर्स, स्कूल, कॉलेज और एकेडमी है तो वहां पर स्टूडेंट्स रूम किराए पर लेकर के रहते हैं और उन्हें भी टिफिन की जरूरत पड़ती है। इसलिए आप ऐसे छात्र छात्राओं तक रोज टिफिन पहुंचा कर अपने बिजनेस को ग्रो कर सकते हैं।

इसलिए आप ऐसे शहर में टिफिन सप्लाई का बिजनेस करके अच्छा खासा प्रॉफिट कमा सकते हैं। टिफिन सप्लाई करने का बिजनेस लंबे समय तक चलने वाला बिजनेस है। इसमें आप कहीं पर कोई बड़ा रूम किराए पर लेकर के वहां पर खाना बनाकर टिफिन रेडी कर सकते हैं और अपने टिफिन सेंटर पर कस्टमर बढ़ा करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। 


2. फर्नीचर - अगर आपने कहीं पर फर्नीचर का काम सीखा है या किसी फर्नीचर वाले के पास आपने काम किया है तो अभी आप शहर में फर्नीचर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसमें आप टेबल, कुर्सी, पलंग, खिड़कियां, दरवाजे और भी ऐसी कई चीजें बनाकर के बेच सकते हैं। इसके अलावा आप फर्नीचर से संबंधित चीजें बनाकर किसी होलसेलर को भी बेच सकते हैं इससे भी आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। 


3. फ्रूट जूस - जब आते हैं गर्मियों के दिन तो शहरों में जोर शोर से फ्रूट जूस का बिजनेस चलने लग जाता है और ऐसा सिर्फ गर्मियों के दिन में ही नहीं होता है बल्कि फ्रूट जूस का बिजनेस सर्दियों में भी काफी अच्छा चलता है। ऐसे में आप फ्रूट जूस का बिजनेस शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपके पास थोड़ी बहुत पूंजी और एक ठेला या कोई दुकान होनी चाहिए। 


4. मिनरल वाटर सप्लाई - आज के समय हर घर में पानी की आवश्यकता पड़ती ही रहती है। इतना ही नहीं शहरों में जितनी भी दुकानें, शॉपिंग मॉल्स, स्टोर्स खुले हुए होते हैं वहां पर पानी की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में आप वहां पर पानी का केन पहुंचा सकते हैं। इसके लिए आपके पास मिनरल वाटर प्लांट होना चाहिए। इसी के साथ ही इसमें आपको कुछ पूंजी भी लगानी पड़ेगी। साथ ही साथ जिन लोगों को भी पानी की आवश्यकता होती है उन्हें आप कस्टमर के रूप में जोड़ ले ताकि मिनरल वाटर सप्लाई का बिजनेस तेजी से आगे बढ़ सके। 


5. ब्यूटी पार्लर - अगर आप एक लेडी हैं या हाउसवाइफ है और आपको ब्यूटी पार्लर का काम आता है तो आप अपने घर या शहर में ब्यूटी पार्लर का बिजनेस शुरू कर सकती हैं। 

अगर आपको ब्यूटी पार्लर को खोलने से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं है तो इस पर भी हमने एक डिटेल में ब्लॉग लिख रखा है तो आप उसे पढ़ सकते हैं।


6. फास्ट फूड - अगर आपको खाना खाना और बनाना अच्छा लगता है तो आप फास्ट फूड का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। क्योंकि इस समय सबसे स्वादिष्ट खाना बनाने वालों की काफी प्रशंसा की जाती है। यह बिजनेस आइडिया भी शहर में लंबे समय तक चलने वाला है। 


7. फिटनेस क्लब - अगर आप कहीं पर जिम जाते हैं या आपको फिटनेस से संबंधित जानकारी है तो आप फिटनेस क्लब खोल करके भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। क्योंकि अभी इस जमाने में फिटनेस को लेकर के काफी युवा लोग उत्साहित रहते हैं। 


8. ट्यूशन सेंटर - अगर आपको किसी विषय का अच्छा खासा नॉलेज है या आपको पढ़ाना अच्छा लगता है तो आप किसी शहर में ट्यूशन सेंटर भी ओपन कर सकते हैं जिसके लिए आपको अलग से कोई रूम किराए पर लेना नहीं पड़ेगा बल्कि आप जहां कहीं पर भी रहते हैं वहां पर ट्यूशन दे सकते हैं। 

यही कुछ बिजनेस आइडियाज थे जिन्हें आप शहर में लंबे समय तक रन कर सकते हैं। वैसे आपको हमारे द्वारा शहर में कौन सा बिजनेस शुरू करें ? इससे संबंधित दी गई जानकारी पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।

Tags:- small business ideas in hindi, top 8 unique business ideas, naya business konsa kare,12 mahine chlne wala business konsa hai,

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ