मेडिकल स्टोर कैसे खोलें ? How to Open Medical Store ?

How to Open Medical Store Full Information in Hindi : - दोस्तों हमारे देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में दवाइयों की ज्यादा डिमांड बढ़ रही है। क्योंकि आजकल तो नोरमली किसी को भी सर्दी, जुखाम या कोई अन्य बीमारी हो ही जाती हैं। फिर इसका इलाज कराने के लिए डॉक्टर के पास ही जाना होता हैं। डॉक्टर उसे कुछ दवाइयां लेने की सलाह भी देता है और ये सभी दवाइयां मेडिकल स्टोर से ली जाती है।

अब आप यह देख सकते हैं की वर्तमान समय में मेडिकल स्टोर खोलना कितना ज्यादा फायदेमंद हैं। आज हम आपको इस ब्लॉग में मेडिकल स्टोर कैसे खोलें ? मेडिकल स्टोर कौन खोल सकता है ? मेडिकल स्टोर कहां पर खोलें ? मेडिकल स्टोर का लाइसेंस कैसे बनता है ? इन सभी के बारे में हम आपको यहां पर जानकारी बताने वाले हैं तो कृपया करके आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें। 


मेडिकल स्टोर कौन खोल सकता है ? Who Can Open a Medical Store

1. अगर किसी उम्मीदवार ने इन सभी डिग्रियों में से कोई एक भी डिग्री ले रखी है तो वह मेडिकल स्टोर को ओपन कर सकता है। 

  • Diploma in Pharmacy  (D PHARMA)
  • Bachelor of Pharmacy (B PHARMA)
  • Master in Pharmacy
  • Doctor of Pharmacy

2. अगर आपने इन सभी डिग्रियों में से कोई एक भी डिग्री नहीं ले रखी है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है आप मेडिकल स्टोर को ओपन कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको एक फार्मासिस्ट अप्वाइंट करना होगा। फार्मासिस्ट उस व्यक्ति को कहा जाता है जिसके पास ऊपर बताई गई डिग्री में से कोई भी एक डिग्री हो। आप जिस भी फार्मासिस्ट को अपने मेडिकल स्टोर में अप्वॉइंट कर रहे हो वह उस मेडिकल स्टोर में एनी टाइम मौजूद होना बेहद जरूरी है क्योंकि बाई चांस अगर किसी दिन आपके मेडिकल स्टोर पर मेडिकल इंस्पेक्टर आ जाता है और वह फार्मासिस्ट मौजूद नहीं होता है तो आपकी दुकान का चालान भी काटा जा सकता हैं। 


मेडिकल स्टोर कैसे खोलें ? How to Open Medical Store ?

मेडिकल स्टोर को खोलने के लिए लाइसेंस की तो जरूरत पड़ती है। इसके अलावा कुछ अन्य प्रोसेस भी करना पड़ता है उसके बाद ही आप एक मेडिकल स्टोर को ओपन कर सकते हैं। हम आपको यहां पर मेडिकल स्टोर खोलने से संबंधित स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताने वाले हैं। 

Step No. 1. सबसे पहले आप अपनी दुकान का रजिस्ट्रेशन करें। अगर आपके पास खुद की दुकान है तब उसके सभी जरूरी दस्तावेज मौजूद होने चाहिए। लेकिन अगर वह दुकान आपकी नहीं है मतलब आपने वह दुकान किराए पर ले रखी है तो उससे संबंधित Rent Agreement होना बेहद ही जरूरी है। 

Step No. 2. फिर आपको अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करना होगा।

Step No. 3. अभी आपको मेडिकल स्टोर खोलने से संबंधित जीएसटी रजिस्ट्रेशन करना होगा। जीएसटी रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से करवा सकते हैं। 

Step No. 4. अपना खुद एक मेडिकल स्टोर खोलने के लिए ड्रग लाइसेंस लेने की जरूरत पड़ती है। यहां पर ड्रग लाइसेंस लेना मतलब कोई इलीगल ड्रग से नहीं होता है बल्कि दवाइयों से भी होता है। दवाइयां खरीदने के लिए या बेचने के लिए ड्रग लाइसेंस बनवाया जाता है।


ड्रग लाइसेंस दो प्रकार के होते हैं : - 

(1) रिटेल ड्रग लाइसेंस

(2) होलसेल ड्रग लाइसेंस

यहां पर हम बात करने वाले हैं रिटेल ड्रग लाइसेंस की क्योंकि मेडिकल स्टोर खोलने के लिए बेसिकली इसी लाइसेंस की जरूरत पड़ती है। 

रिटेल ड्रग लाइसेंस लेने के लिए आपको एप्लीकेशन फॉर्म और लाइसेंस फॉर्म अप्लाई करना होता हैं। और इसी के साथ ही आपको इसके लिए कुछ जरूरी दस्तावेज भी तैयार करने होते हैं जैसे : - 

1. एप्लीकेशन फॉर्म

2. फीस का चालान

3. डिक्लेरेशन फॉर्म

4. कवरिंग लेटर

5. रेंट एग्रीमेंट

6. इनकॉरपोरेशन सर्टिफिकेट

7. रजिस्टर्ड फार्मासिस्ट

8. प्रॉपर्टी टैक्स रिसिप्ट

9. Rs 2 का स्टांप पेपर 

Note : - दोस्तों हमने आपको यहां पर इंटरनेट से सोर्स निकाल करके मेडिकल स्टोर कैसे खोलें ? इससे संबंधित जानकारी दी है। तो आप ऐसा बिल्कुल भी ना समझे कि हमने जो जानकारी यहां पर उपलब्ध करवाई है उसी के अकॉर्डिंग आपको रिटेल ड्रग लाइसेंस बनवाना पड़ेगा।

रिटेल ड्रग लाइसेंस बनवाने के लिए आप अपने एरिया की सिविल हॉस्पिटल में जाकर के ड्रग इंस्पेक्टर से लाइसेंस लेने से संबंधित जानकारी हासिल कर सकते हैं। ड्रग इंस्पेक्टर आपको मेडिकल स्टोर खोलने से संबंधित डॉक्यूमेंट और किस लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी उन सभी की जानकारी आपको दे देगा। 


रिटेल ड्रग लाइसेंस बनवाने से पहले आपको कुछ जरूरी बातें भी ध्यान में होनी चाहिए जैसे : - 

1 आप अपने मेडिकल स्टोर को जिस भी दुकान में खोल रहे हैं उस दुकान का एरिया 10 स्क्वायर मीटर होना चाहिए।

2. दुकान के सेलिंग की ऊंचाई 9.5 फीट से भी ज्यादा की होनी चाहिए।

3. दुकान में स्टोरेज कैपेसिटी भी होना चाहिए।

4. दुकान में एसी और फ्रिज भी होना चाहिए। 


मेडिकल स्टोर खोलने के लिए खर्चा कितना होता है ? 

अगर बात की जाए मेडिकल स्टोर खोलने के लिए खर्चा कितना लगता है तो इसका जवाब होगा 6 से 7 लाख रुपए एक मेडिकल स्टोर खोलने के लिए लगते हैं। इसमें आपकी रजिस्ट्रेशन फीस, मेडिकल स्टोर और इंफ्रास्ट्रक्चर शामिल होते हैं। 


मेडिकल स्टोर कहां पर खोलें ? 

अगर आप सरकारी हॉस्पिटल या प्राइवेट हॉस्पिटल के नजदीक या सामने मेडिकल स्टोर खोलते हैं तो आपको बहुत ज्यादा मुनाफा होता है। लेकिन आप एक ऐसी ही जगह पर मेडिकल स्टोर को खोल लेते हैं जहां पर दवाइयां लेने की बहुत ही कम डिमांड है तो आपका मेडिकल स्टोर चलना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। 

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा medical store kaise khole ? इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। इसके अलावा अगर आपका इस टॉपिक से रिलेटेड कोई अन्य सवाल हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ