D Pharma और B Pharma कोर्स में क्या अंतर होता है ?

What is the difference between D Pharma and B Pharma in Hindi:- अगर आप मेडिकल और चिकित्सा के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद ऐसे कई कोर्स होते हैं जिनमें से किसी भी कोर्स को करके आप इस फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं। इस क्षेत्र से सम्बन्धित D Pharma और B Pharma कोर्स के बारे में हम इस लेख में बात करने वाले हैं।

D Pharma और B Pharma कोर्स के बारे में आप इतना तो जानते ही होंगे कि यह कोर्स करने के बाद मेडिकल स्टोर खोलने का लाइसेंस मिल जाता है इसलिए यह कोर्स करने के बाद आप अपना खुद का या किसी हॉस्पिटल में या अन्य किसी मेडिकल में काम करना शुरू कर सकते हैं। लेकिन फिर भी इन दोनों कोर्सों के बीच में अंतर होता है। इस लेख में हम यही जानने वाले हैं कि D Pharma और B Pharma कोर्स क्या होता है ? और इनमें क्या अंतर होता है ? यहां पर हम आपको बारी-बारी से इन दोनों कोर्सों के बारे में बताएंगे। जब आप इन दोनों कोर्स के बारे में जान जाएंगे तो इनकी बीच का अंतर आप खुद भी पता लगा सकते हैं।


D Pharma कोर्स क्या होता है ?

D Pharma की फुल फॉर्म Diploma in Pharmacy होती है। यह एक 2 साल का डिप्लोमा कोर्स होता है जिसको 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आप कर सकते हैं। यह कोर्स करने के लिए 12वीं कक्षा में आपके साइंस सब्जेक्ट होना जरूरी है, साइंस सब्जेक्ट में चाहे आपके गणित हो या बायोलॉजी आप यह कोर्स कर सकते हैं। 12वीं कक्षा विज्ञान विषय से उत्तीर्ण करने के बाद आप इस कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। ज्यादातर इंस्टिट्यूट यह कोर्स करवाने से पहले एक pre टेस्ट लेती है, कुछ इंस्टिट्यूट 12वीं कक्षा के अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट निकालकर एडमिशन देती है तथा कुछ इंस्टिट्यूट में आप ऐसे ही एडमिशन ले सकते हैं।

जब आपका कोर्स कंप्लीट हो जाता है तो उसके बाद आप मेडिकल लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं और जब आपको लाइसेंस मिल जाता है तो उसके बाद आप चाहे तो खुद का मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं या किसी अन्य मेडिकल स्टोर में काम करना शुरू कर सकते हैं।


B Pharma कोर्स क्या होता है ?

B Pharma की फुल फॉर्म Bachelor of Pharmacy होती है। यह एक 4 साल का स्नातक लेवल का कोर्स होता है और इस कोर्स को भी आप 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के लिए भी 12वीं कक्षा में आपके विज्ञान विषय होना जरूरी है तथा विज्ञान विषय में बायो या मैथ दोनों में से कोई भी सब्जेक्ट हो आप इस कोर्स को कर सकते हैं। आप चाहें तो पहले D Pharma कोर्स कर सकते हैं और उसके बाद भी B Pharma कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। अगर आप पहले डी फार्मा कोर्स करके बी फार्मा में एडमिशन लेते हैं तो आपका एडमिशन सीधा सेकंड ईयर में किया जाता है इस प्रकार से आपका 4 साल का कोर्स सिर्फ 3 साल में पूरा हो जाता है।

कोर्स पूरा होने के बाद जब आपको मेडिकल लाइसेंस मिल जाता है तो उसके बाद आप अपना खुद का मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं या किसी हॉस्पिटल या अन्य मेडिकल स्टोर में काम करना शुरू कर सकते हैं। हम आपको बताना चाहेंगे कि बी फार्मा एक 4 साल का कोर्स होता है और स्नातक लेवल का कोर्स होता है इसलिए इस कोर्स की वैल्यू ज्यादा मानी जाती है और मेडिकल लाइन में ऐसी कई पोस्ट है जिन पर काम करने के लिए आपके पास बी फार्मा कोर्स होना जरूरी होता है। चलिए अभी हम आपको d pharma aur b pharma me defference बताते हैं ?


D Pharma और B Pharma कोर्स में क्या अंतर होता है ?

D Pharma एक डिप्लोमा कोर्स होता है वही B Pharma एक स्नातक लेवल का कोर्स होता है इसलिए बी फार्मा की वैल्यू डी फार्मा के मुकाबले ज्यादा मानी जाती है। वैसे तो यह दोनों कोर्स करने के बाद ही आपको मेडिकल लाइसेंस मिल जाता है इसलिए आप अपना खुद का मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं। लेकिन अगर आप इस फील्ड में किसी अन्य पोस्ट पर काम करना चाहते हैं तब आपके कोर्स के अनुसार आपको पोस्टिंग दी जाती है। नीचे हम आपको मेडिकल लाइन की कुछ पोस्ट बता रहे हैं जिनमें आपका चयन आपके कोर्स के अनुसार किया जाता है।

Post After D Pharma:-

> Pharmacist

> Drug Inspector 

> Drug Manufacturing Company


Post After B Pharma:- 

> Drug Inspector 

> Food Inspector 

> Researcher 

> Analyst 

> Pharmacist 

> Pharma Consultant 

> Public Testing Lab

इनके अलावा भी ऐसी कई पोस्ट है जिन पर आप डी फार्मा और बी फार्मा कोर्स करने के बाद काम कर सकते हैं।


D Pharma और B Pharma से संबंधित प्रश्न और उत्तर

D Pharma की फुल फॉर्म क्या है ?

D Pharma की फुल फॉर्म Diploma in Pharmacy होती है।

D Pharma कोर्स कितने साल का होता है ?

D Pharma 2 साल का डिप्लोमा कोर्स होता है।

B Pharma की फुल फॉर्म क्या है ?

B Pharma की फुल फॉर्म Bachelor of Pharmacy होती है।

B Pharma कोर्स कितने साल का होता है ?

B Pharma 4 साल का कोर्स होता है।

फार्मेसी कोर्स करने से क्या होता है ?

फार्मेसी कोर्स करने के बाद आप खुद का मेडिकल स्टोर खोल सकते है या मेडिकल में दवाई बेचने का काम कर सकते है।

फार्मेसी कोर्स कौन कर सकता है ?

12वीं कक्षा में जिन छात्रों के साइंस सब्जेक्ट होता है फिर चाहे बायोलॉजी हो या math वह फार्मेसी कोर्स कर सकते हैं।

तो दोस्तों अभी हमें उम्मीद है कि आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा कि d pharma aur b pharma me kya antar hota hai ? अगर आपको इस टॉपिक से संबंधित अन्य कोई सवाल पूछना हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ