पीएचडी क्या है ? कैसे करे ? पूरी जानकारी

What is PHD Full Information in Hindi:- दोस्तों आपने Phd शब्द तो सुना ही होगा, और आप ये भी जानते होंगे कि यह एक एडुकेशनल कोर्स होता है जो स्टूडेंट्स कर सकते है। लेकिन I am sure की आप इसके आगे phd के बारे में और कुछ नही जानते है।

अगर ऐसा है ? तो आप बिलकुल सही जगह पर आए है, क्योंकि इस लेख में आपको पीएचडी से सम्बंधित सभी सवालों के जवाब मिलने वाले है। इस लेख में हम आपको बताने वाले है कि पीएचडी क्या होता है ? पीएचडी की फुल फॉर्म क्या है ? पीएचडी कौन कर सकता है ? पीएचडी करने के फायदे क्या है ? और ऐसे ही ढेरों सवालो के जवाब हम आपको इस लेख में देने वाले है। इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। 

PHD kaise kare in hindi, phd krne ke liye kya kya karna pdta hai, phd ka full form in hindi

PHD kaise kare in hindi, phd krne ke liye kya kya karna pdta hai, phd ka full form in hindi


पीएचडी क्या है ? What is PHD in Hindi ?

पीएचडी की फुल फॉर्म Doctor of Philosophy होती है। यह किसी भी विषय का एक उच्चत्तम कोर्स होता है, जिसे करने के बाद हमे उस विषय का सम्पूर्ण ज्ञान हो जाता है। यानी कि हम कह सकते है कि किसी भी विषय मे पीएचडी से आगे पढ़ाई नही होती है, यह पढ़ाई का अंतिम छोर होता है। 

पीएचडी किसी भी एक विषय से की जाती है, जिसमे उस विषय की हर एक छोटी छोटी से चीज को गहराई से बताया जाता है, इसलिए पीएचडी करने के बाद आपको उस विषय के हर पहलू के बारे में अच्छा खासा ज्ञान हो जाता है, और आप उस विषय मे एक्सपर्ट बन जाते है।

पीएचडी करने के बाद आपको Dr. यानी डॉक्टर की उपाधि मिल जाती है, इसलिए पीएचडी करने के बाद आप अपने नाम के आगे Dr लगा सकते है। इसके अलावा किसी भी कॉलेज में प्रोफेसर के रूप में पढ़ा सकते है, साथ ही किसी रिसर्च सेंटर में सम्बंधित विषय पर रिसर्च भी कर सकते है।

वैसे तो यह 3 साल का कोर्स होता है, किन्तु इसको 3 साल से पहले भी खत्म किया जा सकता है, साथ इसको 5 साल तक लम्बा भी ले जाया जा सकता है। JRF क्लियर करके पीएचडी करने वाले स्टूडेंट्स इस कोर्स को लम्बा ले जाने की कोशिश करते है, क्योंकि UGC उन्हें इसके लिए हर महीने पैसे देती हैं। इसके बारे में हम आपको डिटेल से किसी और लेख में बताएंगे। फिलहाल इस लेख में हम सिर्फ पीएचडी के बारे में ही बात करेंगे।

तो चलिये अभी हम आपको बताते है कि आप पीएचडी कैसे कर सकते है ? या आपको पीएचडी करने के लिए क्या करना होगा ?  


पीएचडी कैसे करे ? PHD Eligibility

चलिये हम आपको शुरुवात से step by step बताते है। ताकि आपको समझने में आसानी हो।

1. सबसे पहले आपको 12th पास करना है। कोशिश करे कि आप 12th में कम से कम 60% मार्क्स स्कोर करे। 12th में आपका सब्जेक्ट कुछ भी हो, उससे कोई फर्क नही पड़ेगा, क्योंकि आप arts science, commerce तीनों विषयों में पीएचडी कर सकते है।

2. 12th करने के बाद graduation भी उसी विषय से कम्पलीट करे, जिस विषय से आपने 12th पास किया था, साथ ही कोशिश करे कि आप इसमे भी कम से कम 60% मार्क्स स्कोर करे।

3. Graduation करने के बाद आपको PG यानि Post Graduation करनी होगीं। यह एक मास्टर डिग्री होती है, जो आपको किसी एक सब्जेक्ट से करनी होती है, PG आप उसी सब्जेक्ट से करे जिससे आप पीएचडी करना चाहते है, और कोशिश करे कि आप PG में कम से कम 55% से 60% मार्क्स स्कोर करे।

4. PG करने के बाद आपको UGC NET/JRF एग्जाम क्लियर करना होगा। क्योंकि भारत मे ज्यादातर यूनिवर्सिटीज में पीएचडी में एड्मिसन लेने के लिए NET/JRF एग्जाम क्लियर करना अनिवार्य है। 

हालांकि कुछ यूनिवर्सिटी सिर्फ UG और PG के मार्क्स के हिसाब से भी एडमिशन लेती है, और वंही Delhi University से पीएचडी करने के लिए आपके पास M. Phil की डिग्री होना भी जरूरी है। M.Phil के बारे में और अधिक जानने के लिए यह आर्टिकल पढ़े।

5. NET/JRF एग्जाम क्लियर करने के बाद आपको जिस यूनिवर्सिटी से पीएचडी करनी है, उसका Entrance एग्जाम पास करना होगा। यह एग्जाम क्लियर करने के बाद आपको पीएचडी में एडमिशन मिल जाएगा। इसके बाद आप पीएचडी कर सकते है।


पीएचडी करने के फायदे क्या है ? Career After PHD

  • पीएचडी करने से आप उस विषय के एक्सपर्ट बन जाते है, आपको उस विषय का सम्पूर्ण ज्ञान हो जाता है।
  • पीएचडी करने के बाद आपको डॉक्टर की उपाधि मिल जाती है, इसलिए आप अपने नाम के आगे Dr लगा सकते है, जो कि किसी भी व्यक्ति के लिए एक बहुत बड़ा सम्मान होता है।
  • पीएचडी करने के बाद आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट कॉलेज में प्रोफेसर के रूप में पढ़ना शुरू कर सकते है।
  • लेक्चरर बनकर स्कूल में बच्चों को पढ़ा सकते है।
  • अपने विषय से सम्बंधित शोध केंद्र में जॉब प्राप्त कर सकते है और उस विषय मे नई नई रिसर्च कर सकते है।

चलिये अभी हम कुछ प्रमुख यूनिवर्सिटीज के बारे में बात करते है, जो पीएचडी करवाती है।


पीएचडी कँहा से करे ? Top PHD Universities in India


PHD की फीस कितनी है ? 

पीएचडी के बारे में इतनी सारी जानकारी जानने के बाद अभी आपके दिमाग मे यह भी सवाल होगा की इसकी फीस कितनी होती है ? तो यंहा हम आपको बताने चाहेंगे कि इसकी फीस फिक्स नही है, सभी यूनिवर्सिटीज की अलग अलग फीस होती है, सरकारी कॉलेज में इसकी फीस कम होती है, किन्तु प्राइवेट कॉलेज में यह थोड़ी ज्यादा होती है। फिर भी अगर हम पीएचडी पर होने वाले औसतन खर्चे की बात करे तो यह तकरीबन 2 से 3 लाख का खर्चा हो जाता है।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तों आज के इस लेख में आपने सीखा की  PHD kya hota hai ? P.H.D. kaise kare ? Phd krne se kya hota hai ? उम्मीद है कि आपको जानकारी पसन्द आयी होगी। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो, तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते है। इसके अलावा अगर आपको जानकारी पसन्द आयी हो ? तो इसे अपने दोस्तो के साथ भी जरूर शेयर करे।  


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां