IGNOU क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में

What is IGNOU Full Information in Hindi:- अगर आप IGNOU से पढ़ाई कर रहे है, या पढ़ाई करने की सोच रहे है ? तो आपको यह पता होना जरूरी है कि IGNOU क्या है ? अगर आप इस यूनिवर्सिटी से पढ़ाई नही कर रहे है, तब भी आपको IGNOU के बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है, क्योंकि यह एक बहुत ही पॉपुलर यूनिवर्सिटी है, कोई भी हमे इसके बारे में पूछ सकता है।

इसलिए आज के इस लेख में हम आपको यही बताने वाले है कि IGNOU क्या होता है ? हिंदी में पूरी जानकारी, इस लिए इस लेख को ध्यान से पढ़े और अंत तक पढ़े।

IGNOU क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में


IGNOU क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में What is IGNOU

IGNOU का पूरा नाम या इसकी फुल फॉर्म Indira Gandhi National Open University है। इस यूनिवर्सिटी का नाम हमारे देश की पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी के नाम पर रखा गया है। इस यूनिवर्सिटी की स्थापना 1985 में हुई थी। इसका मुख्यालय देश की राजधानी दिल्ली में स्थित है। तथा यह केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाती है। 

IGNOU का नाम दुनिया की सबसे largest यूनिवर्सिटीज में आता है, क्योंकि इसमे अब तक 4 मिलियन से भी ज्यादा एडमिशन हो चुके है।

IGNOU एक ओपन यूनिवर्सिटी है, जो कि ODL मॉड्यूल पर आधारित है। ODL यानी Open and Distance Learning मॉड्यूल। एक ऐसी यूनिवर्सिटी जो हर श्रेणी के लोगों को शिक्षा प्राप्त करने का मौका देती हो। यह यूनिवर्सिटी खासतौर से ऐसे लोगों के लिए काफी उपयोगी है जो किसी कारण से daily स्कूल या कॉलेज नही जा सकते। क्योंकि इस यूनिवर्सिटी से हम घर बैठे सिर्फ एग्जाम देकर डीग्री हासिल कर सकते है।

इस यूनिवर्सिटी का पढ़ाई कराने का तरीका बाकी यूनिवर्सिटीज से काफी अलग है, इसमे बाकी यूनिवर्सिटीज की तरह क्लासरूम में daily नही पढ़ाया जाता है, बल्कि इसके स्थान पर स्टूडेंट्स को खुद ही स्टडी मटेरियल्स का इस्तेमाल करते हुए पढ़ाई करनी पड़ती है।

इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए कोई भी age limit नही है। ऐसे बहुत सारे कोर्सेज है, जिनमे एडमिशन लेने की एक age limit होती है। इसलिए ओवर ऐज होने के कारण बहुत से लोग अपना मन चाहा कोर्स नही कर पाते है। किन्तु वो कोर्सेज हम IGNOU यूनिवर्सिटी से कर सकते है। क्योंकि इग्नोउ यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करनी की कोई भी ऐज लिमिट नही है। हर उम्र के लोग इसमें एडमिशन ले सकते है। 

इसके अलावा ऐसे स्टूडेंट्स जिन्हें कम मार्क्स मिलने की वजह से किसी कॉलेज या स्कूल में एडमिशन ना मिला हो, वो भी इसमें एडमिशन ले सकते है, क्योंकि IGNOU में मिनिमम मार्क्स की कोई लिमिट नही है।

इस यूनिवर्सिटी की सबसे खास बात यह है कि इसमें साल में 2 बार एडमिशन लिए जाते है। इसलिए अगर आप किसी कारण से अपनी किसी रेगुलर यूनिवर्सिटी में एडमिशन नही ले पाए है, तो आपको 1 साल इंतजार करने की आवश्यकता नही है, आप सिर्फ 6 महीने के बाद IGNOU यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेके वह कोर्स कर सकते है। इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन फॉर्म हर साल जून और दिसंबर महीने में भरे जाते है।

कुछ लोगों के मन मे यह डाउट होता है कि ओपन यूनिवर्सिटीज डीग्री की वैल्यू रेगुलर यूनिवर्सिटीज की डीग्री से कम होती है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही है। IGNOU एक Recognised यूनिवर्सिटी है, यानी कि यह एक मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी है, इसके सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और डीग्री सभी जगहों पर मान्य है। और इनकी वैल्यू रेगुलर यूनिवर्सिटी की डीग्री या डिप्लोमा के बराबर ही होती है।


IGNOU में कौन कौन से Course करवाये जाते है ?

IGNOU में 200 से भी ज्यादा कोर्सेज करवाये जाते है, जिनमे हर प्रकार के कोर्सेज आ जाते है। यंहा नीचे हम कुछ की लिस्ट दे रहे है।

IGNOU Courses List:-

  • Arts, Humanities, and Social Sciences
  • Commerce
  • Computer Applications and IT
  • Education
  • Engineering and Architecture
  • Hospitality and Tourism
  • Law
  • Management and Business Administration
  • Media, Mass Communication, and Journalism
  • Medicine and Allied Sciences
  • Pharmacy
  • Sciences


IGNOU में Admission कैसे ले ?

हर साल मई-जून तथा दिसंबर-जनवरी में ignou यूनिवर्सिटी के एडमिशन फॉर्म भरे जाते हैं। आप ignou की ऑफिसियल वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर ऑनलाइन अपना एडमिशन फॉर्म भर सकते हैं। फॉर्म भरने के बाद उस कोर्स से संबंधित सभी किताबे आपको डाक द्वारा आपके घर पर प्राप्त हो जाएगी, जिनकी पढ़ाई करके आप वो एग्जाम क्लियर कर सकते है।

अगर हम बात करें फीस की, तो ignou यूनिवर्सिटी की फीस बाकी यूनिवर्सिटीज से कम ही होती है। इसलिए फीस आप पर बोझ नही बनेगी।


निष्कर्ष:-

दोस्तों वैसे तो ओपन यूनिवर्सिटी के डिप्लोमा, डिग्री और सर्टिफिकेट्स की वैल्यू उतनी ही होती है, जितनी एक रेगुलर यूनिवर्सिटी के डिप्लोमा, डिग्री या सर्टिफिकेट की होती है

लेकिन रेगुलर यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को सब्जेक्ट का अच्छा ज्ञान होता है, क्योंकि वे रेगुलरली कॉलेज जाते हैं, और कुछ ना कुछ नया सीखते रहते हैं। अगर आप ignou या किसी अन्य ओपन यूनिवर्सिटी से कोई कोर्स करते हैं, तो घर पर हमेशा पढ़ते रहें। नहीं तो आप नॉलेज के मामले में रेगुलर यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट से काफी पीछे रह जाएंगे।

इसके अलावा अगर आपका अन्य कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।

तो फ़्रेंड्स उम्मीद है कि आपको यह लेख IGNOU kya hai ? Puri jankari hindi me यह लेख पसंद आया होगा। अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने मित्रों के साथ भी जरूर शेयर करें। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां