Great Learning क्या है और इससे फ्री में कोर्स कैसे करें ?

What is Great Learning Platform in Hindi : - दोस्तों आज का यह जमाना इंटरनेट का है जहां पर आपको In Demanding Skills ( Data & Science, Artificial Intelligence, IT & Softwares, Digital Marketing) जरूर से सीख लेनी चाहिए। वैसे इन Skills को आप ऑफलाइन तरीके से किसी इंस्टिट्यूट या एकेडमी से सीख सकते हैं। लेकिन इन स्किल्स को सीखने के लिए आपको बहुत सारे पैसे खर्च करने पड़ते हैं क्योंकि मार्केट में ऐसे जितने भी इंस्टीट्यूट और एकेडमी है जो ऐसे कोर्स करवाते है वो इन कोर्सेज को कराने के लिए काफी ज्यादा पैसे चार्ज करते हैं जिसके कारण हर एक स्टूडेंट इनके द्वारा करवाए जाने वाले कोर्सेज को नहीं कर पाते हैं। 

लेकिन जैसा कि आप जानते ही होंगे कि अभी के टाइम में आपको जो भी पढ़ाई करनी है या कोई स्किल्स सीखनी है तो आप यूट्यूब पर जाकर के सीख सकते हैं। यूट्यूब पर आपको कंप्यूटर से रिलेटेड कोर्सेज के अलावा कई अन्य कोर्सेज के टुटोरिअल भी मिल जाते हैं जिन्हें आप प्रैक्टिकल रूप में करके बहुत ही आसानी से सीख सकते हैं। लेकिन इस प्रकार से आप जिस भी स्किल्स को सीखते हैं उसका कोई प्रमाण पत्र यानी सर्टिफिकेट आपको नहीं मिलता है। 

लेकिन आज हम आपको एक ऐसे प्लेटफार्म के बारे में बताएंगे जहां पर आप कंप्यूटर से रिलेटेड कई प्रकार के कोर्सेज में बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं। साथ ही साथ में आपको कोर्स करने का सर्टिफिकेट भी बिल्कुल फ्री में मिलता है। इस प्लेटफार्म का नाम Great Learning हैं। जिसके बारे में हम आपको संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। 

यहां पर हम जानेंगे कि Great Learning प्लेटफार्म क्या है और इससे फ्री में कोर्स कैसे करें ? इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग को अंत तक जरूर पढ़िएगा।


Great Learning प्लेटफार्म क्या है ? 

Great Learning प्लेटफॉर्म एक लर्निंग प्लेटफॉर्म है। जहां पर आप नेशनल, इंटरनेशनल और वर्ल्ड क्लास की यूनिवर्सिटी से ऑनलाइन कोर्सेज कर सकते हैं। साथ ही साथ में सर्टिफिकेट कोर्स, डिग्री कोर्सेज भी ऑनलाइन कर सकते हैं। इस प्लेटफार्म पर आपको 1000 से भी ज्यादा कोर्स करने को मिल जाते हैं जिन्हें आप अपने इंटरेस्ट के अकॉर्डिंग कर सकते हैं। 

ग्रेट लर्निंग प्लेटफॉर्म पर आप फ्री में कोर्स करने के साथ-साथ सर्टिफिकेट भी प्राप्त कर सकते हैं। इतना ही नहीं यह प्लेटफार्म Learner's को Paid Courses की भी फैसिलिटी प्रदान करता है। इस प्लेटफार्म पर नेशनल, इंटरनेशनल और वर्ल्ड क्लास की यूनिवर्सिटी के द्वारा कोर्सेज ऑफर किए जाते हैं जिसके कारण कोर्सेज के ट्यूटोरियल भी अंग्रेजी भाषा में मिलते हैं। अगर कोई Learner कोर्स को हिंदी भाषा में करना चाहे तो उनके लिए भी अलग से हिंदी कोर्सेज भी उपलब्ध है जो कि सर्टिफिकेट के साथ करवाए जाते हैं। 


Great Learning पर कौन कौनसे कोर्स करवाए जाते है ?

1. Business Analytics 

2. Digital Marketing 

3. Management 

4. Cyber Security

5. Cloud Computing 

6. Machine Learning 

7. Data Science 

8. Data Visualisation

9. Front & Development

10. Artificial Intelligence

11. IT & Softwares

12. Big data

13. Sales & Business Development

14. Interview Preparation

15. UI & UX Design

16. GL Classroom Recordings


Great Learning से कोर्सेज करने के फायदे क्या हैं ? 

1. इस प्लैटफॉर्म पर लर्नर्स Free और Paid दोनो कोर्सेज कर सकते हैं। 

2. इस प्लेटफार्म पर अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में कोर्सेज ऑफर किए जाते हैं।

3. स्टूडेंट्स फ्री कोर्सेज करने के साथ-साथ सर्टिफिकेट भी बिल्कुल फ्री में प्राप्त कर सकते हैं।

4. Great Learning पर 1000 से भी ज्यादा कोर्सेज मिल जाते हैं जिन्हें स्टूडेंट्स अपने इंटरेस्ट के अकॉर्डिंग कर सकते हैं। 

5. इस प्लेटफार्म से 2300 से भी ज्यादा कंपनीज जुड़ी हुई है जिसके कारण इससे कोर्स करने वाले Learner's को इन कंपनियों में हायर भी किया जा सकता है। 

6. इस प्लेटफार्म पर नेशनल, इंटरनेशनल और वर्ल्ड क्लास की यूनिवर्सिटीज के द्वारा कोर्सेज ऑफ़र किए जाते हैं जिन्हें स्टूडेंट ऑनलाइन ही कर सकते हैं।

7. इसके माध्यम से डिग्री कोर्सेज और सर्टिफिकेट कोर्सेज ऑनलाइन किए जा सकते हैं। 


ग्रेट लर्निंग से फ्री कोर्स कैसे करें ? 

Great Learning प्लेटफार्म से फ्री में Course करने के लिए आप इसकी ऑफिशल वेबसाइट या ऑफिशियल ऐप पर विजिट कर सकते हैं। लेकिन यहां पर हम आपको वेबसाइट के माध्यम से प्रोसेस बताने वाले हैं।

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल या लैपटॉप में ग्रेट लर्निंग की ऑफिशल वेबसाइट mygreatlearning.com को ओपन करेंगे।

2. वेबसाइट के होम पेज पर आने के बाद Start Learning For Free ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. इसके बाद आपके सामने एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा जिसमें की आपको वहां पर Category-wise कोर्सेज की लिस्ट मिल जाएगी। इसी के साथ ही आप यहां पर कौन सा कोर्स करना चाहते हैं Paid Course या Free Course सेलेक्ट कर लेना है।

उदाहरण के लिए यहां पर हम फ्री कोर्स करने वाले हैं तो Free Courses ऑप्शन सेलेक्ट करेंगे।

4. अभी आप जिस भी कोर्स को करना चाहते हैं उस कोर्स को करने के लिए Enroll Free ऑप्शन पर क्लिक करें। 

5. इसके बाद आपको कोर्स से संबंधित कंटेंट वीडियो और असाइनमेंटस मिल जाएंगे जिन्हें कंप्लीट करने के बाद आपको सर्टिफिकेट भी मिल जाएगा। 

इस प्रकार से आप भी ग्रेट लर्निंग प्लेटफार्म पर फ्री में कोर्सेज कर सकते हैं। अगर आप ग्रेट लर्निंग प्लेटफॉर्म पर हिंदी में कोर्स करना चाहते हैं तो आपको यहां पर Course in Hindi का भी ऑप्शन मिल जाता है जिसको सेलेक्ट करने के बाद आपको सभी कोर्सेज हिंदी में Show होने लग जाएंगे। 


FAQ 

क्या हम ग्रेट लर्निंग से सर्टिफिकेट कोर्स फ्री में कर सकते हैं ?

जी हां ग्रेट लर्निंग प्लेटफॉर्म पर free और paid दोनों प्रकार के सर्टिफिकेट कोर्स मौजूद है। आप फ्री वाले कोर्स बिना कोई पैसा दिए कर सकते हैं और सर्टिफिकेट भी ले सकते हैं।

क्या ग्रेट लर्निंग सर्टिफिकेट मान्य होता है ?

अगर आप गवर्नमेंट प्रतियोगी परीक्षा में इस सर्टिफिकेट का इस्तेमाल करते हैं तो यह मान्य नहीं होगा। लेकिन अगर आप कोई प्राइवेट जॉब करने के लिए जाते हैं और अपने रिज्यूम में इस सर्टिफिकेट को ऐड करते हैं तो आपको इसका फायदा जरूर मिलेगा।

क्या ग्रेट लर्निंग पर हिंदी भाषा में कोर्स उपलब्ध है ?

ग्रेट लर्निंग प्लेटफॉर्म पर हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में कोर्स उपलब्ध है। आप जिस भाषा में कोर्स करना चाहते हैं कर सकते हैं।

ग्रेट लर्निंग से कोर्स करने में कितना समय लगता है ?

ग्रेट लर्निंग पर उपलब्ध ज्यादातर कोर्स में रिकॉर्डेड वीडियो होते है इसलिए अगर आप चाहे तो सारे वीडियो 5 दिन में भी देख सकते है और इसमें 30 दिन भी लगा सकते है।

तो इस प्रकार से आप भी इन डिमांडिंग स्किल्स को बिल्कुल फ्री में सीख करके सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी Great Learning क्या है और इससे फ्री में कोर्स कैसे करें ? पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ