Naukri.com क्या है ? Naukri.com पर जॉब कैसे ढूंढे ?

What is Naukri.com Full Information in Hindi : - वर्तमान समय में जॉब ढूंढना कितना मुश्किल काम है इस बात से तो आप सभी वाकिफ ही होंगे और हो भी क्यों ना क्योंकि जब भी कोई विद्यार्थी अपनी पढ़ाई कंप्लीट करता है तो लास्ट में उसके पास बिजनेस या जॉब बस ये 2 ही ऑप्शन रहते है। अगर वह बिजनेस करेगा तो उसके लिए पूंजी और कई अन्य संसाधनों की जरूरत पड़ेगी ऐसे में लगभग विद्यार्थी जॉब ऑप्शन को ही सेलेक्ट करते हैं। क्योंकि इसमें ना तो कोई पूंजी लगती है और ना ही कोई रिस्क रहता हैं। 

किंतु हमारे देश में सरकारी जॉब के लिए इतना ज्यादा कॉन्पिटिशन है कि हर साल लाखों-करोड़ों उम्मीदवार जॉब के लिए अप्लाई करते हैं। लेकिन इनमें से सिर्फ कुछ ही उम्मीदवार सरकारी नौकरी के लिए सेलेक्ट हो पाते हैं और बाकी बचे उम्मीदवार बेरोजगार रह जाते हैं। फिर भी कई उम्मीदवार प्राइवेट सेक्टर की कंपनियों में जॉब के लिए अप्लाई करते हैं तो उनको वहां पर जॉब मिल जाती है। लेकिन ज्यादातर लोगों को यह मालूम ही नहीं होता है कि हमारे देश की प्राइवेट कंपनीयों के द्वारा कब वैकेंसी निकाली जाती है और कब नहीं ? 

आप लोगों को यह तो पता ही होगा कि जब किसी सरकारी डिपार्टमेंट में कोई वैकेंसी निकलती है तो उनकी जानकारी Sarkariexam.com, Sarkariresults.com जैसी पॉपुलर जॉब वेबसाइट पर पब्लिश कर दी जाती है, जिससे अभ्यर्थियों को वेकेंसी के बारे में पता चल जाता है और उन्हें फॉर्म अप्लाई करने में आसानी होती है। 

लेकिन प्राइवेट कंपनियों के द्वारा जब वैकेंसी निकाली जाती है तो ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं रहता है कि प्राइवेट कंपनीयां कब वैकेंसी निकालती है और कब आवेदन करना होता है ? इस प्रकार की सभी जानकारी आपको भारत की सबसे पॉपुलर वेबसाइट Naukri.com पर मिल जाएगी। इस वेबसाइट पर आप अपने मनपसंद की जॉब अपनी योग्यता के अनुसार प्राप्त कर सकते है। 

तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको Naukri.com क्या है ? Naukri.com वेबसाइट पर जॉब कैसे ढूंढे ? इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

How to Find Job on Naukri.com, Nokri.com par job kaise search kare, how to get part time job, part time job, full time job,


Naukri.com क्या है ? 

भारत की सबसे ज्यादा पॉपुलर रोजगार वेबसाइट Naukri.com है जिसकी स्थापना साल 1997 में भारतीय बिजनेसमैन संजीव बिखचंदानी ने की थी। इस वेबसाइट के माध्यम से आप प्राइवेट सेक्टर की किसी भी जॉब सर्च करके Part Time या Full Time जॉब कर सकते हैं। इसके अलावा Naukri.com वेबसाइट पर प्राइवेट सेक्टर और गवर्नमेंट सेक्टर दोनों की जानकारी उपलब्ध रहती हैं तो आप अपनी योग्यता के अनुसार जॉब ढूंढ कर उसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

Naukri.com का इस्तेमाल आप इनकी ऑफिशियल वेबसाइट या ऑफिशियल ऐप के जरिए भी कर सकते हैं। Naukri.com का ऐप Google Play Store और App Store दोनों पर उपलब्ध है। इसमें आप अपने मनपसंद की जॉब्स को ढूंढ करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जिसके लिए किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं लिया जाता है। 

इस वेबसाइट का विभिन्न प्रकार की प्राइवेट कंपनियों के साथ टाईअप होता है जिसके कारण जब भी किसी Recruiters को अपनी कंपनी के लिए किसी Fresher या Experienced वर्कर की जरूरत पड़ती है तो वह Naukri.com वेबसाइट पर ही जॉब पब्लिश करता है। 

तो ऐसे में अगर आपके पास भी किसी भी प्रकार का जॉब नहीं है तो आप Naukri.com वेबसाइट पर आकर के अपने मनपसंद की जॉब ढूंढ सकते हैं। इसके अलावा अगर आपकी कोई कंपनी है और उसके लिए Fresher या Experienced वर्कर की जरूरत है तो आप इस वेबसाइट से हायर कर सकते हैं। 


Naukri.com पर जॉब कैसे ढूंढे ? 

जॉब ढूंढने के लिए आप Naukri.com की ऑफिशियल वेबसाइट या ऑफिशियल ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। हम यहां पर आपको Naukri.com एप पर जॉब कैसे ढूंढे ? इससे संबंधित कंपलीट प्रोसेस बताने वाले हैं। 

Naukri.com पर जॉब ढूंढने से संबंधित कुछ जरूरी बातें :

अगर आप इस वेबसाइट की मदद से जॉब पाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपनी प्रोफाइल अच्छी तरीके से बनानी होगी। जितनी ज्यादा अच्छी आपकी प्रोफाइल होगी उसी के मुताबिक आपको जॉब मिलने के ज्यादा चांसेस होंगे। कई बार ऐसा भी होता है की इस वेबसाइट पर जॉब के नाम पर आपसे पहले पैसे की भी मांग कर ली जाती है। लेकिन ध्यान रहे आपसे जहां पर पैसे की मांग की जाए वहां पर आपको पैसे नहीं देने हैं क्योंकि इस वेबसाइट पर काफी ज्यादा फ्रॉड भी होने की संभावना रहती है तो इससे आप बचकर ही रहिएगा। 

1. जॉब ढूढने के वास्ते आप अपने मोबाइल में सबसे पहले Naukri.com की ऑफिशल एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर ले। या आप चाहे तो naukri.com की वेबसाइट ओपन कर सकते हैं। 

Download Naukri.com App

2. अगर आप इस ऐप पर पहली बार आए हैं तो यहां पर आपको रजिस्टर करना होगा जिसके लिए आप Register For Free ऑप्शन पर क्लिक करें। 


3. इसके बाद यहां पर आप अपना नाम, इमेल आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज करके Register ऑप्शन पर क्लिक करें।


4. फिर आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यहां पर दर्ज करके वेरीफाई करें।

5. अभी आपको अपनी प्रोफाइल Build करने के लिए पेज ओपन हो जाएगा जिसमें कि आप I Am a Student/Have Never Worked ऑप्शन पर क्लिक करें।


6. इसके बाद आप Current City दर्ज करके Next करें।

7. फिर आप अपनी एजूकेशन डीटेल्स जैसे कि Highest Qualifications, Course, Specialisation University Name इत्यादि दर्ज करके Next करें।


8. अभी आपको कौन सा काम आ रहा है यानी कौन सी स्किल्स आ रही है ? वह आप यहां पर दर्ज करके Next करें।


9. इसके बाद आप प्रत्येक वर्ष कितनी सैलरी लेना चाहते हैं कहां पर आप जॉब करना चाहते हैं ? वह यहां पर दर्ज कर लें।

10. फिर आप एक लाइन में अपना इंट्रोडक्शन लिख करके Next करें।


11. इसके बाद आप अपने रिज्यूम को गूगल ड्राइव, मोबाइल या फिर ईमेल से अपलोड कर दें।

12. इसके बाद आप अपनी प्रोफाइल को कंप्लीट रूप से सेटअप कर लें क्योंकि जब आपको कोई भी Recruiter जॉब देगा तो वह आपकी प्रोफाइल को ही सबसे पहले देखेगा। 

13. इसके बाद आपके सामने Naukri.com ऐप का ऑफिशियल होम पेज ओपन हो जाएगा जिसमें कि आप सर्च बॉक्स पर क्लिक करके जॉब ढूंढना स्टार्ट कर सकते हैं।

14. इसके बाद आप Search Jobs पर क्लिक करके अपनी स्किल्स और Location दर्ज करके Search Jobs ऑप्शन पर क्लिक करें। 


15. फिर आपके सामने आपके द्वारा दर्ज की गई इंफॉर्मेशन के आधार पर जॉब्स की लिस्ट आ जाएगी जिनमें आप अपने मनपसंद की जॉब्स को सेलेक्ट करके जॉब के लिए अप्लाई कर दें। 

इस प्रकार से आप Naukri.com एप पर कंप्लीट प्रोफाइल बनाकर के अच्छी खासी जॉब प्राप्त कर सकते हैं। 


FAQ

Noukri.com पर कौन कौनसी जॉब मिलती है ?

ऑनलाइन जॉब ढूंढने के लिए Noukri.com सबसे बड़ा प्लेटफार्म है। इस पर आपको हर एक क्षेत्र में हर प्रकार की नौकरी मिल जाती है। आप अपनी योग्यता के अनुसार जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

ऑनलाइन जॉब ढूंढने के लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म कौनसा है ?

Noukri.com ऑनलाइन जॉब ढूंढने के लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म है।

क्या Naukri.com पर पार्ट टाइम जॉब मिल सकती है ?

जी हां, इस प्लेटफॉर्म से आप अपनी योग्यता अनुसार पार्ट टाइम जॉब ढूंढ सकते है।

क्या Naukri.com से सच में जॉब मिलती है ?

हां, हर साल हजारों लोगों को इस प्लेटफॉर्म से नौकरी मिल जाती है।

वैसे देखा जाए तो Naukri.com पर जॉब ढूंढने वालों के लिए यह काफी ज्यादा फायदेमंद ऐप है क्योंकि इस ऐप पर आपको आपके मनपसंद की जॉब अवेलेबल होती है। अभी आपकी यह तो चिंता दूर हो ही गई होगी कि हमें प्राइवेट कंपनियों में जॉब कैसे मिलती है ? प्राइवेट कंपनियां कब वैकेंसी निकालती है ? इस जानकारी को अपने दोस्तों और जान पहचान के लोगों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा क्योंकि हो सकता है उनमें से भी कई लोग जॉब की तलाश में घर पर बैठे होंगे, अगर उन्हें भी इस ऐप के बारे में जानकारी होगी तो उन्हें जॉब ढूंढने में काफी आसानी होगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ