Domino's Delivery Boy कैसे बने ? पूरी जानकारी।

How to Become a Domino's Delivery Boy : - डोमिनोज ही एक ऐसी कंपनी है जिसने सबसे पहले भारत में पिज़्ज़ा को डिलीवर कराने का काम शुरू किया था। इतना ही नहीं यह कंपनी भारत की सबसे बड़ी पिज़्ज़ा कंपनी है। जिसने भारत के लगभग शहरों में अपने स्टोर्स खोले रखे हैं। इन स्टोर्स के माध्यम से लोग अपने घर पर पिज़्ज़ा ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। 

अभी क्योंकि पिज़्ज़ा ऑनलाइन आर्डर करने की बात आई ही गई है तो इन्हें ग्राहक के घर तक डिलीवर कराने का काम डिलीवरी बॉय का होता है जिसे हमें डोमिनोज डिलीवरी बॉय के नाम से जानते हैं। इसलिए हमने सोचा कि क्यों ना आपको भी Domino's Delivery Boy Kaise Bane ? इससे संबंधित जानकारी दी जाए। तो इस ब्लॉग में हम जानेंगे कि डोमिनोज डिलीवरी बॉय कैसे बने ? डोमिनोज डिलीवरी बॉय बनने के लिए योग्यता क्या है ? डोमिनोज डिलीवर बॉय बनने के लिए दस्तावेज क्या है ? इन सभी सवालों के जवाब हम आपको इस ब्लॉग में देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

हालांकि हमने पिछले एक आर्टिकल में फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय कैसे बने ? इसके बारे में जानकारी दी थी तो अगर आप भी फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय बनना चाहते हैं तो आप वह आर्टिकल पढ़कर के सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Dominos Delivery Boy Banne ke Liye Yogyata, Domino's Delivery Boy Banne ke Liye Document, Domino's Delivery Boy ki Salary Kitni Hoti Hai, How to Become Domino's Delivery Boy in Hindi 


Domino's Delivery Boy बनने के लिए दस्तावेज क्या है ? 

जब आप डोमिनोज कंपनी के किसी भी स्टोर में डिलीवरी बॉय के लिए ऑफलाइन आवेदन करने के लिए जाएंगे तो उस समय आपसे कुछ दस्तावेज मांगे जाते है। जैसे : -

1. आधार कार्ड 

2. पैन कार्ड 

3. बैंक पासबुक 

4. ड्राइविंग लाइसेंस 

5. पासपोर्ट साइज फोटो 

6. मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी 

7. बाइक से संबंधित आरसी और इंश्योरेंस बीमा


डोमिनोज डिलीवरी बॉय बनने के लिए योग्यता क्या है ? 

1. डोमिनोज का डिलीवरी बॉय बनने के लिए उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए।

2. उम्मीदवार की आयु 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

3. उम्मीदवार 10 वीं या 12 वीं पास होना चाहिए।

4. उम्मीदवार को हिंदी भाषा आने के साथ-साथ अंग्रेजी भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए।

5. डिलीवरी बॉय बनने के लिए उम्मीदवार के पास बाइक होनी चाहिए। हालांकि ज्यादातर केसेस में कंपनी खुद ही डिलीवरी बॉय को बाइक उपलब्ध करवाती है।

6. अगर बाइक डिलीवरी बॉय की खुद की है तो उसके पास इंश्योरेंस बीमा, आरसी और ड्राइविंग लाइसेंस जैसे डॉक्यूमेंट होने चाहिए।


डोमिनोज डिलीवरी बॉय को सैलरी कितनी मिलती है ? 

बात की जाए डोमिनोज डिलीवरी बॉय को सैलरी मिलने की तो उसे कुछ फिक्स सैलरी नहीं दी जाती है। बल्कि उसे पर पैकेट पर पैसे दिए जाते हैं जिससे वह महीने के 18000 से 20,000 रुपए आसानी से कमा लेता है। 


डोमिनोज डिलीवरी बॉय को कितने घण्टे काम करना होता है ? 

नॉर्मली डिलीवरी बॉय को दिन में 12 घंटे के लिए काम करना होता है लेकिन वह जॉब को पार्ट टाइम या फुल टाइम करता है यह उसके ऊपर डिपेंड करता है। सामान्य रूप से देखा जाए तो अगर आप डिलीवरी बॉय की पार्ट टाइम जॉब करते हैं तो आपको लगभग 5 से 6 घंटे काम करना होता है। अगर बात की जाए डिलीवरी बॉय की जॉब करते समय आपको अवकाश कितने दिन का मिलता है तो मुख्य रूप से सप्ताह में 1 दिन का अवकाश मिलता है। बाकी आप अपने अकॉर्डिंग भी अवकाश रख सकते हैं। 


Domino's Delivery Boy कैसे बने ? पूरी जानकारी।

डोमिनोज कंपनी में डिलीवरी बॉय की जॉब करने के लिए अभी तक किसी भी प्रकार का ऑनलाइन प्रोसेस स्टार्ट नहीं किया गया है। सिर्फ आप ऑफलाइन तरीके से आवेदन करके डिलीवरी बॉय की जॉब प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने शहर के डोमिनोज स्टोर में जाना पड़ेगा।

वहां पर जाने के बाद आप वहां के अधिकारी से यह पूछेंगे कि क्या आपके पास डिलीवरी बॉय की जॉब अवेलेबल है। अगर उनके पास डिलीवरी बॉय की जॉब अवेलेबल होगी तो तुरंत ही आपको बता दिया जाएगा। फिर वहां के अधिकारी के द्वारा आपको डिलीवरी बॉय बनने से संबंधित सभी तरह की जानकारी दे दी जाएगी। 

अगर आप भी डोमिनोज कंपनी में डिलीवरी बॉय की जॉब करने के इच्छुक है तो आप इस तरीके से डोमिनोज के स्टोर पर जाकर के ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं इसके बाद आपको डिलीवरी बॉय की जॉब मिल जाएगी।

वैसे दोस्तों हमारे द्वारा दी गई जानकारी How to Become Dominos Delivery Boy in Hindi आपको पसंद आई होगी अगर पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। इसके अलावा अगर आपका कोई डाउट हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ