सिर्फ एक क्लिक में 8, 10, 12 पासपोर्ट साइज फोटो कैसे बनाएं ?

How to make 8, 10, 12 passport size photo in one click:- अगर आपको फोटो खिंचवाना पसंद नही है तभी भी कभी कभी हमें पासपोर्ट साइज फोटो तो खिंचवानी ही पड़ती है। क्योंकि हमारे देश में हमें चाहे कोई भी डॉक्यूमेंट बनवाना हो या फिर किसी प्रकार का फॉर्म भरवा ना हो इसके लिए हमें पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता होती है। इसलिए समय-समय पर हमें पासपोर्ट साइज फोटो बनवानी ही पड़ती है।

इसी चीज को ध्यान में रखते हुए हर गांव और शहर में बाकी दुकानों की तरह पासपोर्ट साइज फोटो बनाने की दुकान/ स्टूडियो भी देखने को मिल जाता है जो कि लोगों की जरूरत के अनुसार उन्हें 8, 10, 12, 30 पासपोर्ट साइज फोटो एक साथ बनाकर देता है। अगर आप खुद एक फोटो स्टूडियो वाले हैं और लोगों को पासपोर्ट साइज फोटो बना कर देते हैं तो आपको मालूम होगा कि जब हम किसी भी व्यक्ति की पासपोर्ट साइज फोटो बनाते हैं तो इस प्रक्रिया में 5 से 10 मिनट का समय लग जाता हैं। लेकिन कैसा हो अगर आप यही काम सिर्फ एक क्लिक में कर पाए।

Online passport size photo kaise banaye, passport size photo maker, online passport size photo maker tool

सिर्फ एक क्लिक में 8, 10, 12 पासपोर्ट साइज फोटो कैसे बनाएं ?

अगर आप सिर्फ एक क्लिक में किसी भी व्यक्ति की 8, 10, 12, 30 पासपोर्ट साइज फोटो बना ले तो आपका फोटो एडिटिंग में लगने वाला समय बच जाएगा। आपको बता दे की यहां बताए गए तरीके से आप सिर्फ एक क्लिक में ही फोटो का बैकग्राउंड चेंज कर सकते हैं साथ ही जिस व्यक्ति की आप फोटो बना रहे हैं उसके कपड़े भी चेंज कर सकते हैं, यह सब कुछ आप सिर्फ एक क्लिक में कर सकते हैं। 


सिर्फ एक क्लिक में 8, 10, 12 पासपोर्ट साइज फोटो कैसे बनाएं ?

इसके लिए आपको किसी भारी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर की जरूरत नहीं पड़ेगी। यहां हम आपको एक ऑनलाइन वेबसाइट के बारे में बताएंगे इसलिए आप अपने मोबाइल से भी किसी भी फोटो की पासपोर्ट साइज फोटो सिर्फ एक क्लिक में बना सकते हैं।

सिर्फ एक क्लिक में 8, 10, 12 पासपोर्ट साइज फोटो कैसे बनाएं ? इसके बारे में तो हम आपको बताएंगे लेकिन उससे पहले आपके मन में अभी एक सवाल जरूर होगा कि अगर हम किसी ऑनलाइन वेबसाइट से पासपोर्ट साइज फोटो बनाएंगे तो कहीं फोटो की क्वालिटी तो कम नहीं हो जाएगी ? तो हम आपको बता दे की हमने खुद इस वेबसाइट से पासपोर्ट साइज फोटो बनाकर देखी है तो जो फोटो अंत में तैयार होती है उसकी क्वालिटी वाकई में बहुत ही शानदार होती है। जब आप खुद एक बार ट्राई करके देखेंगे तो आप इसकी फोटो क्वालिटी के बारे में और भी बेहतर तरीके से जान पाएंगे।

वैसे हमने यही जानकारी एक वीडियो में भी बताई है जिसमें हमने एक टोरियल के माध्यम से सिर्फ एक क्लिक में फोटो का बैकग्राउंड चेंज, कपड़े चेंज और 8 पासपोर्ट साइज फोटो बनाकर दिखाई है, आप चाहे तो अभी यहां पर क्लिक करके वो वीडियो देख सकते हैं।


ऑनलाइन पासपोर्ट साइज फोटो कैसे बनाएं ?

> इसके लिए आपको सबसे पहले www.cutout.pro की वेबसाइट पर जाना है। अभी इस वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।

> वेबसाइट का होम पेज कुछ इस प्रकार से ओपन होगा।

> यहां आपको सबसे पहले ऊपर 3 लाइन पर क्लिक करके इसमें अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा। आप चाहे तो डायरेक्ट जीमेल से इसके अंदर लॉगिन हो सकते हैं। अकाउंट बनाने के बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज ओपन होगा।

> अभी यहां पर सबसे पहले आपको वेबसाइट का Desktop Mode ऑन करना है। क्योंकि यह वेबसाइट मुख्य रूप से कंप्यूटर के लिए बनाई गई है इसलिए अगर आप मोबाइल में इस वेबसाइट को ओपन कर रहे हैं तो साइट का Desktop Mode इनेबल कर ले ताकि यह वेबसाइट ठीक उसी प्रकार से ओपन हो जाए जिस प्रकार से डेस्कटॉप में ओपन होती है।

> तो इस वेबसाइट का डेस्कटॉप mode आपके सामने इस प्रकार से ओपन होगा। 

> यहां आपको Upload Image बटन पर क्लिक करके अपनी डिवाइस से वह फोटो सेलेक्ट करनी है जिसकी आप पासपोर्ट साइज फोटो बनाना चाहते हैं, हम आपको बता दें कि आप उस फोटो को पहले ही पासपोर्ट साइज फोटो के आकार में क्रॉप करके रखें तभी आपकी फोटो अच्छी तरीके से बनेगी। 

> फोटो सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने इस प्रकार का पेज ओपन होगा।

अभी यहां पर आपको मुख्य रूप से 5 ऑप्शन मिलते हैं। चलिए हम आपको इन सभी के बारे में थोड़ी जानकारी दे देते है।

Paper Size:- आप कौन सी साइज के पेपर पर फोटो बनाना चाहते हैं वह यहां से सिलेक्ट कीजिए। ज्यादातर लोग A4, या 4/6 के पेपर का फोटो प्रिंट करते हैं। लेकिन आप अपने हिसाब से यहां पेपर सेलेक्ट कर लीजिए। अगर आप 30 फोटो बनाना चाहते हैं तो A4 पेपर साइज क्लिक कीजिए और अगर 8 फोटो बनाना चाहते हैं तो 4/6 पेपर सिलेक्ट कीजिए।

Search Size:- यहां आपको सिलेक्ट करना है कि आप फोटो की साइज क्या रखना चाहते हैं, हमें इंडियन पासपोर्ट साइज फोटो चाहिए तो आप सर्च बॉक्स में India लिखकर सर्च कीजिए उसके बाद आपको इंडिया पासपोर्ट साइज फोटो का ऑप्शन मिलेगा उसको सिलेक्ट कर लीजिएगा।

Crop Icon:- इस ऑप्शन की मदद से आप अपनी फोटो को क्रॉप कर सकते हैं।

Color Icon:- कलर आइकन पर क्लिक करके आप फोटो का बैकग्राउंड कलर चेंज कर सकते हैं।

Clothes Icon:- इस आइकन पर क्लिक करके आप फोटो में दिख रहे व्यक्ति के कपड़े चेंज कर सकते हैं। फोटो में चाहे कोई आदमी हो, औरत हो या फिर कोई बच्चा हो, उसके अनुसार आपको अलग-अलग डिजाइन के कपड़े मिल जाएंगे, यहां आप अपनी पसंद के कपड़े सिर्फ एक क्लिक में लगा सकते हैं। जब आप अपने हिसाब से फोटो को पूरी तरह से एडिट कर ले तो उसके बाद आपको Done बटन पर क्लिक करना है।


> इसके बाद आपके सामने इस प्रकार का पेज ओपन होगा।


> यहां आपको Download HD बटन पर क्लिक करना है। उसके बाद आपके द्वारा बनाई गई पासपोर्ट साइज फोटो आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगी और अभी आप प्रिंटर के माध्यम से इसका प्रिंट आउट ले सकते हैं।


पासपोर्ट साइज फोटो बनाने से संबंधित प्रश्न और उत्तर

ऑनलाइन पासपोर्ट साइज फोटो कैसे बनाए ?

ऑनलाइन ऐसी बहुत से टूल है जिनके द्वारा आप पासपोर्ट साइज फोटो बना सकते हैं जिनमे से एक www.cutout.pro भी है। इस वेबसाइट पर जाकर आप ऑनलाइन पासपोर्ट साइज फोटो बना सकते है।

ऑनलाइन पासवर्ड साइज फोटो बनाने वाली वेबसाइट कौनसी है ?

www.cutout.pro वेबसाइट से हम ऑनलाइन पासपोर्ट साइज फोटो बना सकते है।

ऑनलाइन पासपोर्ट साइज फोटो मेकर टूल का नाम क्या है ? 

cutout.pro टूल की मदद से ऑनलाइन पासपोर्ट साइज फोटो बनाई जा सकती है।

ऑनलाइन Full HD में पासपोर्ट साइज फोटो कैसे बनाएं ?

इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे टूल हैं जिनके द्वारा आप फुल एचडी में पासपोर्ट साइज फोटो बना सकते हैं जिनमें से एक वेबसाइट का नाम cutout.pro है।

तो इस प्रकार से आप इस वेबसाइट की मदद से ऑनलाइन सिर्फ एक क्लिक में 8, 10, 12, 30 पासपोर्ट साइज फोटो बना सकते हैं। ना सिर्फ पासपोर्ट साइज फोटो बना सकते हैं बल्कि फोटो का बैकग्राउंड बदल सकते हैं साथ ही कपड़े भी चेंज कर सकते हैं। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी ऑनलाइन पासपोर्ट साइज फोटो कैसे बनाएं ? पसंद आई होगी। अगर आपको जानकारी अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ