मोबाइल में ड्राइविंग लाइसेंस (Virtual DL) कैसे डाउनलोड करे ?

How to download driving license online in hindi:- जैसे विदेश जाने के लिए पासपोर्ट जरूरी होता है, मतदान करने के लिए पहचान पत्र जरूरी होता है, ठीक उसी प्रकार से कोई भी वाहन चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस का होना जरूरी होता है। भारत सरकार के नियमों के अनुसार अगर आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा है, आपको वाहन चलाना आता है तथा आपको यातायात नियमों का ज्ञान है ? तो आप अपने क्षेत्र के RTO ऑफिस में जाकर अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की एक फिक्स प्रक्रिया होती है। जिसके अनुसार सबसे पहले आपको लर्निंग लाइसेंस बनवाना होता है, उसके बाद आप लाइट ड्राइविंग लाइसेंस बना सकते हैं, और उसके बाद हैवी ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं।

यानी कि अगर आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना है ? तो पहले आपको लर्निंग लाइसेंस बनवाना पड़ेगा। लर्निंग लाइसेंस की वैधता 6 महीने होती है। लर्निंग लाइसेंस बनने के बाद 6 महीनों के अंदर अंदर ही आपको लाइट लाइसेंस के लिए आवेदन करना होता है। 

मोबाइल में लर्निंग लाइसेंस कैसे डाउनलोड करते हैं ? इसके बारे में ऑलरेडी हम आपको एक लेख में बता चुके हैं। अगर आप चाहे तो अभी नीचे लिंक पर क्लिक करके वो लेख भी पढ़ सकते हैं।

इस लेख में हम आपको बताएंगे की आप मोबाइल में अपना ड्राइविंग लाइसेंस कैसे डाउनलोड कर सकते हैं ?

Driving license download pdf, how to download driving license soft copy, dl download kaise kare, online dl download,

मोबाइल में ड्राइविंग लाइसेंस (Virtual DL) कैसे डाउनलोड करे ?

क्योंकि जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ रही है, वैसे वैसे ही ड्राइविंग लाइसेंस का प्रारूप भी एडवांस होता जा रहा है। पहले ड्राइविंग लाइसेंस मात्र कागज पर प्रिंट किया जाता था। उसके बाद अभी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी वाला ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया जाने लगा है इसमें एक चिप भी होती है, जिसमें हमारी सारी जानकारी मौजूद रहती है। इसी को आगे जारी रखते हुए अभी हाल ही में भारत सरकार ने लाइसेंस का एक नया प्रारूप भी जारी किया है। अभी आप अपने मोबाइल में mParivahan एप के माध्यम से अपना virtual driving license download कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर आप उसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

इस वर्चुअल लाइसेंस की सबसे अच्छी बात यह होती है कि इसमें QR Code भी होता है, जिसे स्कैन करने पर आपकी सारी डिटेल आरटीओ ऑफिसर के सामने खुल जाती है। तो यह भी एडवांस टेक्नोलॉजी का एक महत्वपूर्ण उदाहरण है। 

आपको भी इस टेक्नोलॉजी का फायदा जरूर उठाना चाहिए और अपना वर्चुअल ड्राइविंग लाइसेंस अपने मोबाइल में डाउनलोड करके रखना चाहिए। ताकि अगर आप कभी अपना फिजिकल लाइसेंस घर पर भूल जाए और वाहन चलाते समय यातायात पुलिस आपको कहीं पर रोक ले, तो ऐसे हालातों में आप मोबाइल में अपना वर्चुअल ड्राइविंग लाइसेंस इस्तेमाल कर सके और पुलिस चालान से बच सके। 

तो चलिए अभी हम आपको बताते हैं कि आप अपने एंड्राइड मोबाइल में किस प्रकार से अपना वर्चुअल ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड कर सकते हैं।


मोबाइल से ड्राइविंग लाइसेंस कैसे डाउनलोड करें ?

इसके बारे में बताने से पहले मैं आपको बताना चाहूंगा कि इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है। अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखकर समझना चाहे, तो आप ऐसा भी कर सकते हैं। इस जानकारी को वीडियो में देखने के लिए यहां क्लिक करें

1. सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल में mParivahan एप्लीकेशन डाउनलोड करनी है। 

अभी mParivahan App Download करने के लिए यहां क्लिक करें।

2. एप डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करें और आपसे जो भी परमिशन मांगी जाए, उन्हें अलाउ करें।

3. उसके बाद इस एप्प को इस्तेमाल करने से पहले आपको इस एप्लीकेशन के अंदर रजिस्टर करना होगा। तो आप अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से इस पर एक अकाउंट बना ले। अकाउंट बनाने के बाद इस एप्प का होमपेज आपके सामने इस प्रकार से ओपन होगा।

4. यहां पर आपको DL Dashboard पर क्लिक करना है। उसके बाद बॉक्स में अपने लाइसेंस नंबर डालकर Search बटन पर क्लिक करे। 

5. उसके बाद आप के लाइसेंस की डिटेल कुछ इस प्रकार से आपके सामने आ जाएगी।

यहां आपको Add to Dashboard For Virtual DL पर क्लिक करना है।

6. उसके बाद अगले पेज में अपनी जन्म दिनांक डालकर Verify बटन पर क्लिक करना है। 

7. उसके बाद आपके सामने एक मैसेज शो होगा कि 'Go to dashboard to check your DL details' यंहा आपको Ok बटन पर क्लिक करना है।

8. उसके बाद डैशबोर्ड में आपका लाइसेंस आ जायेगा, जब आप उसे ओपन करेंगे, तो वो कुछ इस प्रकार से आपके सामने ओपन हो जाएगा।

यह वर्चुअल ड्राइविंग लाइसेंस देखने में आपके फिजिकल ड्राइविंग लाइसेंस से थोड़ा अलग जरूर होगा, लेकिन इसकी मान्यता उतनी होगी जितने आपके फिजिकल DL की है। इसलिए आप निश्चिंत होकर कहीं पर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़े...

तो इस प्रकार से आप अपने एंड्राइड मोबाइल में ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड कर सकते हैं उम्मीद है कि आपको यह जानकारी DL kaise download kare ? पसंद आई होगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते है। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां