Car/Bike EMI लोन बाकी है या नहीं कैसे पता करें ?

How to know that car/ bike loan emi are paid or not:- आज कल फाइनेंस कंपनियों में इतना ज्यादा कंपीटीशन है की ये कंपनियां छोटी सी छोटी चीज भी फाइनेंस करने के लिए तैयार हो जाती है। अगर हम व्हीकल्स की बात करे तो आज कल लगभग 90% व्हीकल्स फाइनेंस करवाके emi पर ही लिए जाते है। 

अभी क्योंकि व्हीकल्स की कीमत इतनी ज्यादा होती है इसलिए उनकी emi भी कई महीनों और सालों तक चलती रहती है, इसलिए अगर कोई व्हीकल कुछ महीने या साल पुराना हो तो इसका मतलब ये नही है की उसकी emi अभी बाकी नहीं है। हो सकता है पुराने दिखने वाले व्हीकल की emi किश्तें अभी बाकी हो। 

इसलिए अगर आप कभी भी कोई भी सेकंड हैंड व्हीकल जैसे की कार या बाइक खरीदे तो आपको यह जरूर चेक करना चाहिए की जिस कार या बाइक को आप खरीद रहे है कही वो फाइनेंस पर तो नहीं है, अगर फाइनेंस पर है तो उसकी सभी emi किश्तें चुकाई गई है या नहीं ?

तो आपके इन्ही सब सवालों के जवाब आज हम आपको देने वाले है। नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे ब्लॉक में एक बार फिर से बहुत-बहुत स्वागत है आज के इस लेख में हम आपको यही बताने वाले हैं कि आप किसी भी कार बाइक के बकाया लोन के बारे में कैसे पता लगाएं ? या अगर हम इसे दूसरे शब्दों में कहें तो किसी भी कार बाइक का Loan/EMI बाकी है या नहीं कैसे पता करें ?

bike ki EMI online kaise dekhen, car bike par loan pending hai ya nahi kaise pta lgaye, bike ki EMI kitni baki hai kaise check kare, car bike EMI check online

Car/Bike EMI लोन बाकी है या नहीं कैसे पता करें ?


Car/Bike EMI लोन बाकी है या नहीं कैसे पता करें ?

अगर आप किसी भी कार या बाइक के लोन के बारे में जानना चाहते हैं और यह पता करना चाहते हैं कि उस बाइक या कार पर किसी प्रकार का लोन या emi किस्ते बाकी है या नहीं ? तो इसके लिए आपको सबसे पहले तो यह पता करना होगा कि जब वह कार या बाइक नई ली गई थी तो उसे कैश में लिया गया था या किसी कंपनी से फाइनेंस करवा कर emi किश्तों पर लिया गया था ?

जब आपको पता चल जाएगा कि उस कार या बाइक को कौनसी फाइनेंस कंपनी से emi पर लिया गया है तो उसके बाद आप उस फाइनेंस कंपनी की वेबसाइट या मोबाइल एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में ओपन करके उसमें चेक कर सकते हैं कि उस कार या बाइक की सभी emi किस्त भरी गई है या नहीं, या उस व्हीकल की कितनी किश्त बाकी है ?


कार/बाइक को फाइनेंस पर लिया गया है या नहीं कैसे पता लगाएं ?

यह पता लगाने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में mParivahan नाम की एक एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी। यह एप्लीकेशन अभी डाउनलोड करने के लिए नीचे क्लिक करें।

Download mParivahan App

> Application डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करें। जब आप पहली बार इस ऐप को ओपन करेंगे तो आपको इसमें अपने मोबाइल नंबर से Sign In करना पड़ेगा, तो इसमें आप अपने मोबाइल नंबर डालें, उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, ओटीपी वेरिफाई करके आप इसके अंदर अपना अकाउंट बना सकते हैं।

> अकाउंट बनाने के बाद यह ऐप कुछ इस प्रकार से ओपन होगा।

> यहां पर आपको होम पेज पर सर्च बॉक्स मिल जाता है इस सर्च बॉक्स में आपको उस बाइक या कार के रजिस्ट्रेशन नंबर जो की हर एक वाहन की नंबर प्लेट पर लिखे होते हैं वह डालें और सर्च बटन पर क्लिक करे। साथ में आपको ध्यान रखना है को सर्च बॉक्स से पहले वाले ऑप्शन में Vehicle ही सिलेक्ट हो, अगर यहां कोई दूसरा ऑप्शन सिलेक्ट हो तो आप इस पर क्लिक करके Vehicle ऑप्शन सिलेक्ट कर ले।

> इसके बाद उस वाहन की बेसिक इनफार्मेशन आपके सामने ओपन हो जाएगी जैसा कि आप नीचे देख सकते हैं।

> इसके बाद आपको Create Virtual RC ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

> उसके बाद आप से गाड़ी के चेसिस नंबर और इंजन नंबर मांगे जाएंगे।

> तो यहां पर आपको वाहन के चेसिस नंबर और इंजन नंबर के अंतिम 5-5 अंक डालने है उसके बाद Create Virtual RC ऑप्शन पर क्लिक करें। गाड़ी के चेसिस नंबर और इंजन नंबर आपको गाड़ी की RC पर लिखे हुए मिल जाएंगे। अगर आप चाहे तो गाड़ी पर भी यह नंबर देख सकते हैं।

> तो जब आप गाड़ी के चेसिस नंबर और इंजन नंबर डालकर ओके कर देंगे तो उस वाहन की वर्चुअल आरसी इस ऐप के डैशबोर्ड में सेव हो जाएगी। अभी जब आप इस ऐप के होमपेज पर जाकर इस वर्चुअल आरसी को ओपन करेंगे तो आपके सामने उस व्हीकल के बारे में पूरी जानकारी आ जायेगी। अगर उस व्हीकल को किसी फाइनेंस कंपनी के द्वारा emi पर लिया गया होगा तो उसकी डिटेल भी आपके सामने आ जाएगी कि कौनसी फाइनेंस कंपनी के द्वारा उस वाहन को लिया गया था।

तो इस प्रकार से आपको पता चल जाएगा उस वाहन को कौनसी फाइनेंस कंपनी के द्वारा EMI पर लिया गया है। अभी आपको यह पता लगाना होगा कि उस वाहन की सभी EMI किस्तों का भुगतान कर दिया गया है या अभी भी कोई किस्त बाकी है। तो इसके लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे।


Car/Bike EMI Loan Baki Hai Ya Nhi Kaise Pta Kare ?

अभी हमें पता चल चुका है कि उस वाहन को कौनसी फाइनेंस कंपनी के द्वारा emi पर खरीदा गया है तो अभी हमें यह पता लगाना है कि कहीं उस वाहन की कोई emi किस्त बाकी तो नहीं है, तो इसके लिए आपके पास दो तरीके हैं सबसे पहला और आसान तरीका तो यही है कि जिस फाइनेंस कंपनी से उस वाहन को खरीदा गया है आप उस फाइनेंस कंपनी के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करें और उन्हें उस वाहन के नंबर प्लेट नंबर बताएं और उनसे पूछें कि इस वाहन को आपकी कंपनी के द्वारा फाइनेंस किया गया था और इस वाहन को किस्तों पर लिया गया था। अभी इस वाहन को सेकंड हैंड व्हीकल के रूप में खरीद रहा हूं लेकिन उससे पहले मैं यह जानना चाहता हूं कि कहीं इस वाहन की कोई किस्त तो बाकी नहीं है, ऐसा करने से उस फाइनेंस कंपनी के द्वारा आपको पूरी जानकारी बता दी जाए जाएगी कि उस वाहन की कितनी किस्त बाकी है या फिर वाहन के मालिक द्वारा सभी किस्ते भर दी गई है। 


किसी भी फाइनेंस कंपनी के हेल्पलाइन नंबर कैसे निकाले ?

आपको जिस भी फाइनेंस कंपनी के हेल्पलाइन नंबर निकालने हो आप गूगल में सर्च करके निकाल सकते है। जैसे की मान लीजिए अगर आपको बजाज फिनसर्व फाइनेंस कंपनी के हेल्पलाइन नंबर चाहिए तो आप गूगल में 'Bajaj Finserv Helpline Number' या 'Bajaj Finserv Customer Number' लिख कर सर्च करे आपको हेल्पलाइन नंबर मिल जाएंगे। ठीक इसी प्रकार से आप किसी भी फाइनेंस कंपनी के हेल्पलाइन नंबर निकाल सकते है।

एक और तरीका है जिससे आप यह पता लगा सकते हैं कि किसी भी वाहन की सभी emi किस्त भरी गई है या नहीं। इसके लिए सबसे पहले तो आपको उस फाइनेंस कंपनी का ऐप अपने मोबाइल में डाउनलोड करना है जिस फाइनेंस कंपनी से लोन उठाकर वाहन को खरीदा गया है। जैसे कि उदाहरण के लिए हम मान लेते हैं कि हमारे पास एक बाइक है जिसको बजाज फिनसर्व फाइनेंस कंपनी से emi पर खरीदा गया था। तो अभी हम सबसे पहले Bajaj Finserv App अपने मोबाइल में डाउनलोड करेंगे।

उसके बाद इस ऐप में उसी मोबाइल नंबर से लॉगिन करेंगे जो मोबाइल नंबर वाहन खरीदते समय दिया गया था यानी कि जो मोबाइल नंबर उस वाहन की आरसी में रजिस्टर है उसी मोबाइल नंबर से आपको फाइनेंस कंपनी एप् में लॉगिन करना पड़ेगा।

इसके बाद इस ऐप में Loan सेक्शन के अंदर आपको उस वाहन के EMI की कंप्लीट इंफॉर्मेशन दिखा दी जाएगी जैसे की उस वाहन की कितनी Loan EMI भर दी गई है और अभी कितनी और बाकी है ?


FAQ

कार/बाइक का कितना लोन बाकी है कैसे पता लगाए ?

आप फाइनेंस कंपनी की वेबसाइट पर जाकर या उनके हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके किसी भी वाहन के लोन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

कार/बाइक EMI चेक करने वाला ऐप कौनसा है ?

आप Pehchan ऐप की मदद से किसी वाहन की फाइनेंस कंपनी के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है।

हमे कैसे पता चलेगा की वाहन पर लोन किश्त बाकी है ?

इस आर्टिकल में हमने जो तरीका बताया है उस तरीके से आप पता लगा सकते हैं कि वाहन पर किसी प्रकार का लोन या ईएमआई बाकी है या नहीं।

बाइक की कितनी लोन किश्त बाकी है कैसे चेक करे ?

जिस फाइनेंस कंपनी से बाइक पर लोन लिया गया है आप उस कंपनी की वेबसाइट पर जाकर या उसके हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके जान सकते हैं की बाइक पर कितनी लोन किस्त बाकी है।

दोस्तों यहां बताए गए तरीके से आप किसी भी प्रकार के वाहन जैसे बाइक, कार, बस, ट्रक, ट्रैक्टर आदि के EMI Loan के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका ऐसा ही कोई अन्य सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ