PUC सर्टिफिकेट क्या है ? कैसे बनवाये ? पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले है की puc सर्टिफिकेट क्या होता है ? किस काम आता है ? puc certificate कैसे बनवाए ? ऑनलाइन puc certificate कैसे डाउनलोड करे ? आदि, इस लेख में आपको puc के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाली है, इस लिए इसे अंत तक पढ़े।

PUC सर्टिफिकेट क्या है ? कैसे बनवाये ? पूरी जानकारी

PUC Certificate क्या है ?


PUC का पूरा नाम Pollution Control Certificate है, जैसा की आप भी जानते है की हम अपने दैनिक जीवन मे जितने भी वाहनों को इस्तेमाल करते है जैसे मोटर साईकल, कार, बस, ट्रक आदि। इन सभी वाहनों से निकलने वाला धुआं पर्यावरण के लिए काफी नुकसानदायक होता है, इसलिए सरकार ने एक मानक तय कर रखा है, जिससे अधिक प्रदुषण कोई भी वाहन नही फैला सकता है, puc टेस्ट इसी लिए किया जाता है, ताकि जो वाहन अधिक प्रदुषण फैला रहे है, उनका पता लगा कर उनके प्रदुषण को कम किया जाये और पर्यावरण को प्रदूषित होने से रोका जा सके।

puc टेस्ट के द्वारा वाहन का प्रदुषण नापा जाता है, अगर प्रदुषण तय मानक से कम होता है तो उसको एक certificate दिया जाता है, जो की इस बात का सबूत होता है की आपका वाहन सडक पर चलने योग्य है और यह तय मानक से कम प्रदुषण फैला रहा है, इस certificate की वैधता 6 महीने होती है, 6 महीने के बाद आपको फिर से अपने वाहन की जाँच करवानी पडती है,

बता दे की अगर आपने अभी अभी कोई नया वाहन लिया है तो आपको इसकी जाँच करने की जरुरत नही है, क्यूंकि नए वाहन के साथ puc certificate भी साथ में आता है जिसकी वैधता 6 महीने से लेकर 12 महीनो तक की हो सकती है।

PUC FULL FORM क्या है ?


इसकी फुल फॉर्म हम आपको पहले ही ऊपर बता चुके है, किन्तु हम आपको फिर से बताना चाहेंगे कि PUC की फुल फॉर्म Pollution Control Certificate है।


क्या PUC Certificate बनाना जरुरी है ?


अगर आप सोच रहे है की क्या PUC Certificate बनवाना जरुरी है ? तो हम आपको बताना चाहेंगे की यह certificate बनवाना बहुत ही जरुरी है, अगर आप यह certificate नही बनवाते है तो ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काट सकती है, इसके अलावा वाहन दुर्घटना होने की स्थति में इन्सुरेंस क्लेम करने के लिए आपके पास एक वैथ्य puc certificate होना जरुरी है, अगर दुर्घटना के दौरान आपके वाहन का puc certificate नही बना हुआ था ? तो आपको इन्सुरेंस के पैसे नही मिलेंगे।

इसके अलावा एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते भी हमारा यह फर्ज बनता है कि हम पर्यावरण का ध्यान रखे। अगर हमारा वाहन आवश्यकता से अधिक प्रदूषण फैला रहा है तो उसको कम करवाया जाए और पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाये। पुराने वाहन ज्यादा प्रदूषण फैलाते है, इसके अलावा कई बार कुछ खराबी की वजह से भी वाहन ज्यादा प्रदूषण फैलाना शुरू कर देता है, इसलिए हमें हर 6 महीनों से अपने वाहन की puc जाँच कराते रहना चाहिए।

PUC जाँच कन्हा करवाये ? PUC सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं ?


पूरे भारत मे ज्यादातर पंजीकृत पेट्रोल पम्पो, रोड टोल टैक्स पर PUC जाँच की सुविधा मिल जाती है। वँहा आप अपने वाहन का PUC सर्टिफिकेट बनवा सकते है। इसके लिए आपको ₹60 से ₹100 रुपये तक देने पड़ेंगे।

PUC जाँच कैसे करते है ?


जब आप अपनी बाइक, कार, बस आदि को जांच केंद्र पर लेकर जाएंगे, तो वो आपके वाहन को ऑन करके उसके एक्सीलेटर को पूरा दबायेंगे और साइलेंसर से निकलने वाले दुआए की जांच करेंगे, ऐसा वो 4,5 बार करेंगे और उनका औसत निकालकर प्रदूषण तय करेंगे।


PUC Certificate ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करे ?


अगर आपके पास कोई वैध puc सर्टिफिकेट है ? किंतु वो कंही गुम गया है ? तो आप उसे ऑनलाइन दुबारा से डाउनलोड कर सकते है। इसके लिए बस आपके पास अपने puc सर्टिफिकेट रजिस्ट्रेशन नंबर होने चाहिए।

PUC सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए नीचे बताये गए स्टेप्स फॉलो करें

1. सबसे पहले यंहा क्लिक करके parivahan.gov.in की website पर जाए।


2. यंहा Online Services पर क्लिक करके PUCC को सेलेस्ट करे।

3. फिर ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।


1. यंहा सबसे पहले PUC Certificate पर क्लिक करे उसके बाद ठीक वैसा ही पेज आपके सामने ओपन हो जाएगा, जैसा कि आप ऊपर इमेज में देख सकते है।

2. यंहा सर्टिफिकेट के Registration number डालें।

3. यंहा अपने vehicle के Chassis Number डालें।

4. यंहा इमेज में दिख रहा कोड डालें।

5. PUC Detail पर क्लिक करे।

उसके बाद आपका puc सर्टिफिकेट आपके सामने आ जायेगा, जिसमे आपके व्हीकल की पूरी डिटेल होगी। आप उसे प्रिंटर के माध्यम से प्रिंट करवा सकते है।

ये भी पढ़े...

दोस्तों आज इस लेख में आपने जाना कि puc सर्टिफिकेट क्या होता है ? किस काम आता है ? puc certificate कैसे बनवाए ? ऑनलाइन puc certificate कैसे डाउनलोड करे ? उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसन्द आयी होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर share करें।

Post a comment

0 Comments