Friday, 31 August 2018

किसी भी दवा के नाम से उसका उपयोग कैसे जाने ?

दवा के नाम से उसका उपयोग और उसके बारे में बाकी जानकारी कैसे पता करे ? नमस्कार दोस्तो, आज की पोस्ट आपके लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाली है, क्योंकि आज हम आपको बताने वाले है कि किसी भी medicine के नाम से उसका उपयोग कैसे जानते है ? या कौनसी medicine किस काम की है ?, कौनसी दवा किस बीमारी की है ? ये कैसे पता करते है ? इस लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

kisi bhi medicine ke naam se uska upyog kaise jane

देखिये Friends किसी भी medicine या tablet के नाम से उसका उपयोग जानने के बारे में हम सभी को पता होना बहुत जरूरी है। क्योंकि हम या हमारे घर में कोई ना कोई अक्सर बीमार पड़ता रहता है। इस लिए उसके इलाज के लिए हम डॉक्टर से मिलकर या किसी medical से दवा भी ले आते है और उन्हें लेना शुरू कर देते है। ताकि हम जल्द से जल्द उस बीमारी से ठीक हो सके।

पर हम कभी भी ये जानने की कोशिश नही करते है कि जो दवा हम ले रहे है वो किस बीमारी की है ? या उस दवा का क्या उपयोग है ? उस medicine को कौन कौन ले सकता है ? और कैसी स्थिति में ले सकता है ? हम इन सब के बारे में बिल्कुल भी नही सोचते है, क्योंकि हमारे पास उन medicines को consume करने के अलावा और कोई विकल्प ही नही होता है।

हमे पता ही नही होता है कि कौनसी दवा का क्या उपयोग है और ये कौन कौनसी बीमारी के इलाज के लिए काम मे ली जाती है। इस लिए ऐसी स्थिति में हम अपने आप को बहुत ही लाचार और अनपढ़ महसूस करते है।

ये भी पढ़े...

इसके अलावा कई बार ऐसा भी होता है कि हमारे घर वाले या हमारे पड़ोसी हमारे पास कोई दवा लेकर आ जाते है और हमसे पूछते है कि ये दवा किस काम की है ? या ये tablets किस बीमारी के लिए है ?

पर अच्छे खासे पढ़े लिखे होने बावजूद भी हम उन्हें उस दवा का सही उपयोग नही बता पाते है, जिससे हमे खुद भी शर्मिंदगी महसूस होती कि यार इतना पढ़ा लिखा होने के बावजूद भी हमे कुछ नही आता है।

वैसे ये समस्या सिर्फ आपकी या सिर्फ एक व्यक्ति की नही बल्कि हर एक ऐसे इंसान की है जो कि मेडिकल लाइन से belong नही करता है।

तो इस समस्या को दूर करने के लिए या इस problem को solve करने के लिए आज इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले है जिसके द्वारा आप सिर्फ 2 मिनट में किसी भी दवा के बारे में पूरी जानकारी पता लगा सकते है।

किसी भी दवा का प्रयोग, फायदे और दुष्प्रभाव कैसे जाने ?


किसी भी प्रकार की Medicine, दवा या tablet के uses, benefits, side effects और reviews जानना बहुत ही आसान है।

इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी wbsites और apps है जो हमे लगभग सभी प्रकार की दवाइयों के बारे में बिल्कुल सटीक और सही जानकारी देते है।

तो हम उन websites की मदद से घर बैठे अपने मोबाइल से किसी भी दवाई का उपयोग जान सकते है। वैसे इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी साइट्स है। पर यंहा हम आपको सबसे best वेबसाइट के बारे में बता रहे है, जिसकी मदद से आप किसी भी दवा के नाम उसके बारे में पूरी जानकारी पता कर सकते है।

तो उस वेबसाइट का नाम Tabletwise है। इस वेबसाइट पर हम किसी भी दवा का नाम सर्च करके उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते है। इसकी सबसे खास बात के है कि इस वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी को हम अपनी local language में translate करके भी पड़ सकते है।

तो finally में यही कहना चाहूंगा कि ये एक बहुत ही अच्छी और पॉपुलर वेबसाइट है जिस पर हम किसी भी medicine के नाम से उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते है।

Tabletwise वेबसाइट से दवा के नाम से उसका उपयोग कैसे जाने ?


तो इसके लिए आपको सबसे पहले यंहा क्लिक करके Tabletwise.com की साइट पर जाना है। उसके बाद इसका home page कुछ इस तरह से खुल जायेगा।

Tabletwise

यंहा Search box पर क्लिक करके आपको उस दवा का नाम लिख कर search करना है, जिसके बारे में आप जानकारी हासिल करना चाहते है।

उसके बाद ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

how to know about uses, benefits and side effects of any medicine

यंहा आप देख पाएंगे की अपने जिस दवा का नाम सर्च किया था, उसका प्र्योग, लाभ, हानियाँ और बाकी जानकारी आपके सामने आ जायेगी। जिन्हें आप पढ़कर उस दवा के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते है और अपनी जरूरत के हिसाब से उस जानकारी का इस्तेमाल कर सकते है।

पर ये जानकारी by default इंग्लिश में होगी, इस लिए पहले आप उपलब्ध languages में से अपनी local language पर क्लिक करके भाषा को ट्रांसलेट कर ले, ताकि उस medicine के बारे में जानकारी पढ़ने में आपको आसनी हो। जब आप भाषा ट्रांसलेट कर लेंगे तो उसके बाद ये पेज फिर से रिफ्रेश होकर आपकी सेलेक्ट की गयी भाषा में change हो कर आ जायेगा, उसके बाद आप उस दवा के बारे में पूरी जानकारी डिटेल से पढ़ सकते है।

तो इस तरीके से आप अपने मोबाइल से किसी भी medicine के नाम से उसका उपयोग और उसके बारे में बाकी जानकारी हासिल कर सकते है।

तो Friends I Hope की किसी भी दवा के नाम से उसका उपयोग कैसे जाने ? ये आर्टिकल अपकल जरूर पसंद आया होगा। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे।

ये भी जरुर पढ़े...


EmoticonEmoticon