ICU क्या होता है ? What is ICU in Hindi

What is ICU Full Information in Hindi : - भारत के लगभग हॉस्पिटल्स में आईसीयू की सुविधा जरूर होती है। जिसमें गंभीर बीमारी से ग्रसित मरीज को ही शिफ्ट किया जाता है। लेकिन क्या कभी आपके मन में यह सवाल आया है कि ICU क्या होता है ? ICU की फुल फॉर्म क्या है ? मरीज को ICU में क्यों रखा जाता है ? आईसीयू में कौन-कौन से साधन होते हैं ? तब तो आज का यह ब्लॉग आपके लिए ही है क्योंकि आज हम आपके लिए आईसीयू से संबंधित संपूर्ण जानकारी लेकर के आए हैं। तो कृपया करके इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ लें। 

ICU क्या होता है ? What is ICU in Hindi


ICU की फुल फॉर्म क्या है ? ICU Full Form in Hindi

ICU का पूरा नाम " Intensive Care Unit होता है। जिसका हिंदी में मतलब गहन देखभाल इकाई होता है। आईसीयू को ओर भी कई नामों से जाना जाता है। जैसे CCU (Critical Care Unit), ITU (Intensive Treatment Unit)

ICU क्या होता है ? What is ICU in Hindi

हर एक हॉस्पिटल में आईसीयू की सुविधा मौजूद रहती है। जिसमें किसी गंभीर परिस्थिति से जूझ रहे मरीज को रखा जाता है। गंभीर परिस्थिति जैसे सड़क दुर्घटना में हुई हालत, हार्टटेक आने पर, दिल का दौरा पड़ने पर इत्यादि। इसके अलावा मरीज की सर्जरी को रिकवर करने के लिए भी आईसीयू वार्ड में रखा जाता है। 

हॉस्पिटल में आईसीयू वार्ड को सबसे सुरक्षित वार्ड माना जाता है क्योंकि इसमें गंभीर बीमारी से जूझ रहे मरीज को सबसे ज्यादा मेडिकल सुविधा और देखभाल के लिए डॉक्टर्स की एक टीम होती है जो 24 घंटे मरीज की देखभाल के लिए मौजूद रहती है। इसलिए इस वार्ड को गहन देखभाल इकाई भी कहते हैं। 

मरीज को ICU में क्यों रखा जाता है ? 

सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से जख्मी हुए मरीज को आईसीयू में रखा जाता है। ताकि मरीज की क्रिटिकल कंडीशन को वापस रिकवर किया जा सके। इसके अलावा अगर किसी मरीज की हालत बहुत ही खराब है। तब तो उस मरीज को आईसीयू में शिफ्ट करना ही पड़ता और उसे अत्यधिक रूप से मेडिकल ट्रीटमेंट दिया जाता है ताकि वह फिर से स्वस्थ हो सके।

आईसीयू में मरीजों की संख्या कम और डॉक्टरों की संख्या ज्यादा होती है। इसी के साथ ही आईसीयू में उपकरण और मशीनों की संख्या भी ज्यादा होती है।

आईसीयू में कौन-कौन से साधन होते हैं ? 

जब कभी भी आप अपने रिश्तेदार या फैमिली मेंबर से आईसीयू में मिलने के लिए जाओगे। तब आपको वहां पर रखीं मशीनें और उपकरण को देख कर के आश्चर्य होगा क्यों क्योंकि आईसीयू में मरीज की देखभाल के लिए बहुत ज्यादा संख्या में मशीनें और उपकरण होते हैं। जिनको मरीज से कनेक्ट किया जाता है और यह मशीनें मरीज की जान बचाने में भी काफी सहायता प्रदान करती है। 

आईसीयू में रखे जाने वाले उपकरण और साधन : - 

1. Ventilator - इस उपकरण का तब यूज किया जाता है। जब किसी मरीज की हालत गंभीर होती है मतलब वह खुद से सांस भी नहीं ले सकता। यानी इस उपकरण का उपयोग मरीज को सांस दिलवाने के लिए किया जाता है। जब यह उपकरण लगा हुआ होता है तब आप उस मरीज से बात भी नहीं कर सकते क्योंकि उसे नींद की अवस्था में सुलाया जाता है।

2. Heart Monitor - यह उपकरण टेलीविजन की तरह होता है जिसमें मरीज की धड़कनों को मापा जाता हैं। 

3. Feeding Tubes - अगर कोई मरीज खाना खा नहीं सकता तब उसको एक ट्यूब के द्वारा खाना खिलाया जाता है। 

4. Dress And Catheter - यह उपकरण मरीज के शरीर में से तरल पदार्थ यानी मूत्राशय को निकालने में सहायता करता है।

5. EGG BOX - इस उपकरण का उपयोग मरीज के शरीर में रोगों को जानने के लिए उपयोग किया जाता है।

6. Dialysis - मरीज के शरीर से ब्लड को निकाल कर साफ करके और ब्लड को शरीर में वापस पहुंचाने के लिए इस मशीन का उपयोग किया जाता है। 

हॉस्पिटल में आईसीयू का खर्चा कितना होता है ? 

जब बात आती है खर्चे की तब आईसीयू में भर्ती हो रहे मरीज पर डिपेंड करती हैं। क्योंकि मरीज को किस तरह की बीमारी है किस तरह का ट्रीटमेंट किया गया है। 

लेकिन भारत में एक प्राइवेट हॉस्पिटल के आईसीयू में मरीज को रखने के लिए प्रतिदिन 30,000 से 40000 रूपए के बीच दिन का खर्चा हो जाता है। लेकिन अगर वही आप आईसीयू की सुविधा घर पर लेते हैं। तब 7500 रूपए से 12500 रूपए तक प्रतिदिन का खर्चा होता है। 

Note : - लेकिन हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि अलग-अलग हॉस्पिटल में आईसीयू का खर्चा भी अलग तरह से लिया जाता है। 


FAQ

ICU की फुल फॉर्म हिंदी में क्या होती है ?

ICU की फुल फॉर्म हिंदी में गहन देखभाल इकाई होती है। 

मरीज को आईसीयू में कब भर्ती किया जाता है ?

जब मरीज की कंडीशन बहुत ही ज्यादा सीरियस हो, वह जीने और करने की कंडीशन में हो तब उसे ICU में भर्ती किया जाता है।


ये भी पढ़े...
तो दोस्तों उम्मीद करते हैं आपको यहां पर दी गई जानकारी ICU kya hota hai in hindi जरूर पसंद आई होगी। अगर पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ