Cholesterol क्या होता है ? कोलेस्ट्रॉल को कम कैसे करें ?

What is Cholesterol Full Information in Hindi:- आपने अक्सर किसी ना किसी से कोलेस्ट्रॉल शब्द जरूर सुना होगा और कोलेस्ट्रॉल से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में भी थोड़ा बहुत जरुर जानते होंगे। किंतु अगर आप कोलेस्ट्रॉल के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं और इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें, आपको इसके बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी। क्योंकि इस लेख में हम आपको यही बताने वाले हैं कि cholesterol kya hota hai ?

cholesterol kya hota hai ?


Cholesterol क्या होता है ?

हमारे शरीर को लगातार एनर्जी देने के लिए हमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फैट तथा विटामिन जैसे पोषक तत्वों की जरूरी जरूरत होती है, जो कि हमें खाना खाने से मिलते हैं। तो इन पोषक तत्वों में जो fat होता है कोलेस्ट्रॉल इसी का एक रूप होता है। कोलेस्ट्रोल का हमारे शरीर में होना जरूरी होता है, क्योंकि कोलेस्ट्रोल का काम हमारे शरीर में चर्बी को एक हार्मोन से दूसरे हार्मोन तक ले जाना होता है।

किंतु जब यह कोलेस्ट्रॉल जो कि वास्तव में फैट का ही एक रूप है हमारे शरीर में जरूरत से ज्यादा हो जाता है तो इससे हमारे शरीर में नसों में ब्लॉकेज होने के चांस बढ़ जाते हैं, इससे हार्ट की बीमारियां हो सकती है, हार्ट अटैक भी आ सकता है। इसलिए आपको हमेशा अपने शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा मेंटेन करके रखनी चाहिए कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने नहीं देना चाहिए।


कोलेस्ट्रोल कैसे बढ़ता है ?

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के दो मुख्य कारण होते है एक हमारा खानपान और दूसरी हमारी दिनचर्या होती है। अगर आप पूरा दिन बैठे रहते हैं कोई भी फिजिकल एक्टिविटी या वर्कआउट नहीं करते हैं तो आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है। इसके अलावा अगर आप अपने खानपान में तेल और घी से बनी हुई चीज ज्यादा खाते हैं तब भी आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है।

कोलेस्ट्रॉल का बढ़ा हुआ स्तर मुख्यरूप से 40 की उम्र के बाद देखा जाता है। जिन लोगों की उम्र 40 से 50 साल के ऊपर हो जाती है उनमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ी हुई पाई जाती है।


कोलेस्ट्रॉल को कम कैसे करें ?

अगर आपकी उम्र 40 से ऊपर है और आपको लगता है कि आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल ज्यादा हो सकता है तो सबसे पहले आपको अपना कोलेस्ट्रॉल टेस्ट करवाना चाहिए। उसके बाद अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ हो तो आपको डॉक्टर द्वारा बताए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए। किंतु फिर भी दो ऐसे नेचुरल तरीके हैं जिनसे आप काफी हद तक कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं। जिनमें एक है फिजिकल एक्टिविटी और वर्कआउट करना और दूसरा है अपने खान-पान में घी और तेल जैसे पदार्थों को कम करना तथा हरी सब्जियों तथा फलों की मात्रा बढ़ाना। 

आप फल-फ्रूट और सब्जियां सलाद में खाइए और तेल तथा घी को कम कर दीजिए, आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में आ जाएगा। इसके अलावा ऐसी बहुत सारी दवाइयां भी आती है जिनसे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है तो आप वह भी ले सकते हैं।


कोलेस्ट्रोल से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से क्या होता है ?

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल की बीमारियां होती है।

अपना कोलेस्ट्रोल कैसे चेक करें ?

खुद का कोलेस्ट्रॉल चेक करने के लिए आपको अपने आसपास के किसी अस्पताल में जाना होगा जहां पर कोलेस्ट्रॉल की जांच की जाती हो। वहां पर आप अपना कोलेस्ट्रॉल चेक करवा सकते हैं।

क्या कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हार्ट अटैक आ सकता है ?

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल की बीमारियां होती है जिनमें से हार्ट अटैक भी एक है। अगर किसी का कोलेस्ट्रॉल ज्यादा हो तो उसे हार्ट अटैक आ सकता है।

तो दोस्तों अभी आप अच्छे से जान गए होंगे कि कोलेस्ट्रॉल क्या होता है ? कोलेस्ट्रॉल को कम कैसे करें ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ