Trauma Center क्या होता है ? पूरी जानकारी।

What is Trauma Center Full Information in Hindi:- हम जब भी किसी हॉस्पिटल में जाते हैं तो वहां पर लगभग सभी हॉस्पिटल्स में हमें कुछ कॉमन चीजें देखने को मिल जाती है, ट्रॉमा सेंटर भी उन्हीं में से एक है। आपने बहुत से हॉस्पिटल में ट्रॉमा सेंटर देखे होंगे। अगर नहीं देखे तब भी आपने ट्रामा का नाम जरूर सुना होगा। इस लेख में हम आपको यही बताने वाले हैं कि ट्रॉमा किसे कहते हैं ? ट्रामा की फुल फॉर्म क्या होती है ? ट्रामा सेंटर क्या होता है ? इसलिए यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है इसे अंत तक जरूर पढ़ें।

Trauma Center क्या होता है ? पूरी जानकारी।


Trauma क्या होता है ? Trauma Full Form in Hindi

Trauma की फुल फॉर्म Trusting Rational Agreeable Untiring Moderate Amusing होती है। अगर हम आसान शब्दों में इसका अर्थ समझे तो ट्रामा का मतलब होता है आघात या क्षति होना। यह आघात या क्षति शारीरिक, मनोवैज्ञानिक, सामाजिक, मानसिक और भावनात्मक किसी भी रूप में हो सकती है। यानी कि जब भी किसी इंसान को शारीरिक, मानसिक या अन्य किसी भी प्रकार की कोई क्षति या आघात बहुत अधिक मात्रा में पहुँचता है तो उसको ट्रामा कहा जाता है।

अलग-अलग प्रकार की चोटों के लिए अलग-अलग ट्रामा शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है। जैसे कि अगर आपको दिमाग में कहीं पर चोट लग जाए तो उसको न्यूरो ट्रामा कहते हैं। अगर इंसान की हड्डियां टूट जाए तो उसको ऑर्थोपेडिक ट्रामा कहते हैं। पेट की पसलियों में चोट लग जाये तो उसे एब्डोमिनल ट्रामा कहते है। ऐसे ही इंसान को होने वाली अलग-अलग प्रकार की क्षति के हिसाब से ट्रामा को अलग-अलग भागों में बांट दिया गया है। किन्तु आप बस इतना समझ ले की जब भी किसी इंसान को कोई गहरा आघात या क्षति पहुंचती है तो उसी को क्रोमा कहते हैं।


Trauma Center क्या होता है ? पूरी जानकारी।

अभी आपने जान लिया कि ट्रॉमा क्या होता है। तो जिन मरीजों को ट्रामा होता है, उनको ही ट्रॉमा सेंटर में ही भर्ती किया जाता है। ट्रॉमा सेंटर हॉस्पिटल्स में एक अलग प्रकार का वार्ड होता है। जहां पर सिर्फ इमरजेंसी मरीजों को ही लिया जाता है, क्योंकि ट्रामा एक इमरजेंसी वार्ड होता है जिसमें सिर्फ उन्हीं मरीजों को ले जाया जाता है जिनका एक्सीडेंट हो जाता है या कहीं से गिर जाते हैं या अन्य कोई भी प्रकार की क्षति ज्यादा मात्रा में हो जाती है।

ट्रामा सेंटर में इतनी सारी फैसिलिटी उपलब्ध होती है कि किसी भी मरीज का इलाज काफी कम समय में सफलतापूर्वक किया जा सकता है। साथ ही ट्रामा सेंटर के लिए अलग से स्पेशलिस्ट डॉक्टर होते हैं, जो कि आपातकालीन में आए हुए मरीजों का सावधानीपूर्वक बहुत ही कम समय में इलाज करते हैं।

हर एक ट्रॉमा सेंटर में मानव शरीर के हर एक बॉडी पार्ट के स्पेशलिस्ट डॉक्टर रहते है। क्योंकि एक्सीडेंट होने जैसी स्थिति में मरीज को किसी भी प्रकार की चोट लग सकती है। ऐसे में उन्हें किसी भी बॉडी पार्ट के स्पेशलिस्ट डॉक्टर की जरूरत पड़ सकती है। इसीलिए हर ट्रॉमा सेंटर में शरीर के लगभग हर पार्ट के डॉक्टर मिल जाते हैं। जो कि ट्रामा पेसेंट का इलाज काफी अच्छे से कर देते हैं।


Trauma Center का मतलब क्या होता है ?

सड़क दुर्घटना तथा अन्य प्रकार की दुर्घटनाओं में गंभीर रूप से घायल हुए मरीज को तुरंत इलाज की जरूरत होती है इसलिए ट्रॉमा सेंटर ऐसे मरीजों के लिए बनाया गया है जिन्हें तुरंत इलाज की जरूरत हो।

Trauma Center में किसको ले जाया जाता है ?

Trauma Center में गंभीर रूप से घायल मरीजों को ले जाया जाता है।

ये भी पढ़े...

तो आज के इस लेख में अपने सीखा की trauma kya hai ? trauma center kya hota hai ? उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ