अपनी ग्राम पंचायत में हुए काम की डिटेल कैसे निकाले ?

नमस्कार दोस्तो,

दोस्तो अगर आप राजस्थान से है तो आज मैं आपके लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आया हु। फ्रेंड्स जैसा कि आप जानते है हमारे राजस्थान और पूरे भारत मे कितना भ्र्ष्टाचार है, नेता लोग कितने भ्र्ष्ट है। हम अकेले पूरे भारत या राज्य को तो भ्र्ष्टाचार मुक्त नही कर सकते है। लेकीन हम कम से कम अपने गांव या शहर में से भ्र्ष्टाचार को खत्म कर सकते है।

अपने गांव से भ्र्ष्टाचार कैसे खत्म करे ?


दोस्तो राजस्थान के सभी गांवों का विकास करने की जिम्मेदारी सरपंच, ग्राम सेवक और बाकी ग्राम पंचायत के मेंबर्स की होती है। ये चाहे तो गांव का विकास कर सकते है और अगर चाहे तो ग्राम पंचायत के सारे पैसे खुद रख सकते है और सिर्फ कागजों में गांव का विकास दिखा सकते है।

अगर आपकी ग्राम पंचायत में ऐसा हो रहा है, तो आप अकेले ही इसके लिए आवाज उठा सकते है, सरपंच, ग्राम सेवक और बाकी पंचायत मेंबर्स ने क्या क्या घोटाले किये, उसकी पूरी जानकारी आप हासिल कर सकते है ? आपकी ग्राम पंचायत में कौन कौनसे विकास के काम दिखा कर उसके पैसे सरकार से लिये गए है और किस काम के कितने पैसे लिए गए है ? उसकी पूरी डिटेल आप सिर्फ अपने मोबाइल से देख सकते है, और जरूरत पड़ने पर इनकी शिकायत भी कर सकते है।

Gram panchayat work detail kaise dekhe

अगर आप शिकायत ना करना चाहे तब भी आप अपने गांव में पिछले 1,2 साल में कितना काम हुआ हुआ है और उसके बदले में सरकार से सरपंच के पास या ग्राम पंचायत के पास कितने पैसे आये ? ये जानकारी ऑनलाइन मोबाइल पर निकाल कर पूरे गांव को दिखा सकते है, और उनकी पोल खोल सकते है।

ये भी पढ़े...

तो चलिए सबसे पहले हम आपको ये बताते है कि हमारी ग्राम पंचायत में अब तक कितना और कौन कौन सा काम हुआ है और किस काम के लिए ग्राम पंचायत में कितने पैसे आये है ? इसकी जानकारी कैसे हासिल करते है ? इसके बारे में बताते हैं।

ग्राम पंचायत में हुए काम की पूरी डिटेल कैसे निकाले ?


दोस्तो राजस्थान सरकार ने राजस्थानवासियों की सुविधा के लिए सभी प्रकार की सेवाएं इंटेरनेट पर शुरू कर रखी है, जिसके माध्यम से हम सिर्फ अपने मोबाइल से ही राजस्थान सरकार की सभी सेवाओ के बारे में जान सकते है।

राजस्थान सरकार ने एक पोर्टल शुरू कर रखा है, जिसका नाम जन सूचना पोर्टल है। इस पोर्टल पर आप किसी भी सरकारी काम के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है, और ऑनलाइन शिकायत भी कर सकते है।

आज हम आपको अपनी ग्राम पंचायत में हुए काम की डिटेल और उस काम के नाम पर कितने पैसे लिए गए है ? इसकी जानकारी बताने वाले है।

तो इसके लिए सबसे पहले आपको यँहा क्लिक करके जन सूचना पोर्टल पर जाना है।

उसके बाद 'ई-पंचायत' पर क्लिक करे।

इसके बाद ऐसा पेज खुल जायेगा।

panchayat work ki online details kaise dekhe

यँहा पर क्लिक करे।

उसके बाद आगे ऐसा पेज ओपन हो जायेगा।

gram panchayat work detail dekhe

यँहा अपने जिले के आगे 'अधिक जानकारी' पर क्लिक करे और ठीक इसी प्रकार से अपनी पंचायत समिति, ग्राम पंचायत, और गाँव चुने, उसके बाद आपके सामने पूरी डिटेल आ जायेगी की आपके गांव में कब कब और कौन कौन से काम हुए है, और उनके नाम पर ग्राम पंचायत में कितने पैसे आये है।

ये भी पढ़े...

अगर आपको इसमें कुछ गड़बड़ लगे तो आप RTI लगा सकते है, और सम्बंधित लोगो से इसका जवाब मांग सकते है। RTI कैसे लगाते है ? या ग्राम पंचायत की शिकायत कैसे करते है ? इसके बारे में हम आपको अगले आर्टिकल में बताएंगे।

तो दोस्तो उम्मीद करता हु की यह जानकारी आपके लिए हेल्पफुल रही होगी। अगर आपको ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे।

Post a comment

0 Comments