ई-मित्र कीओस्क कोड से E-Mitra की डिटेल कैसे निकाले ?

नमस्कार दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि ई मित्र कियोस्क कोड से ईमित्र संचालक या उस ईमित्र के मालिक के बारे में कैसे पता लगाते हैं ? तो अगर आप राजस्थान से हैं और आपको किसी किओस्क कोड ( K Code ) के द्वारा उस मित्र संचालक के बारे में जानना हो कि वह ईमित्र किसके नाम से है ? कहां पर है ? और उस ईमित्र से कब कब और कौनसी कौनसी ट्रांजैक्शन हुई है ? तो इस आर्टिकल को पढ़ कर आप इसके बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा उस ईमित्र संचालक ने प्रत्येक ट्रांजैक्शन के लिए कितने रुपये टोकन के रूप में दिए है ? आप ये भी देख सकते है।

तो एक तरह से देखा जाए तो राजस्थान सरकार द्वारा एक एक बहुत ही सराहनीय कदम है, जिससे लोग जागरूक होंगे, और बिना ईमित्र संचालक के पास जाए उसकी पूरी डिटेल निकाल सकते है।

ई-मित्र कीओस्क कोड से E-Mitra की डिटेल कैसे निकाले ?

इसके अलावा अगर आप खुद एक ईमित्र संचालक है, तब भी आपको ये पता होना बहुत जरूरी है की कीओस्क कोड से ईमित्र की डिटेल कैसे निकालते है ? क्योंकि ईमित्र पर राशन कार्ड एक ऐसी सर्विस है जिसमे अगर कोई ईमित्र संचालक किसी राशन कार्ड पर काम करना शुरू कर दे, तो उसके बाद कोई दूसरा ईमित्र संचालक उस राशन कार्ड में कुछ भी करेक्शन या एडिटिंग नही कर सकता है। क्योंकि राशन कार्ड नंबर डालते ही उसे वो 'Already Process' बताएगा, और साथ में आपको सिर्फ ईमित्र संचालक के कीओस्क कोड ही दिखाई देंगे, जंहा पर वो पहले से process में है।

तो ऐसी सिचुएशन में आप उस कीओस्क कोड से उस ईमित्र संचालक का पता लगा कर उससे कांटेक्ट कर सकते है, और अपनी इस प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकते है।

तो चलिए अभी हम आपको बताते है कि ईमित्र कीओस्क कोड से ईमित्र संचालक के बारे में कैसे पता लगाते है ?

1. इसके लिए आपको सबसे पहले यँहा क्लिक करके राजस्थान जन सूचना पोर्टल पर जाना है।

2. इसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।


यँहा 'Emitra Kiosk Information'  पर क्लिक करे।

3. इसके बाद 'Know about Your Emitra Kiosks' पर क्लिक करे।


4. फिर आगे ऐसा पेज खुल जायेगा।


यँहा उस ई मित्र का K code डाले और खोजे पर क्लिक करे। उसके बाद उस ई मित्र की पूरी detail आपके सामने आ जायेगी।


ई-मित्र कीओस्क से संबंधित प्रश्न और उत्तर

क्या K Code से एमित्र वाले की डिटेल निकाले सकते है ?

जी हां, आप सिर्फ K Code यानी की कीओस्क कोड से emitra वाले की पूरी डिटेल निकाल सकते है।

हमारा काम कौनसे emitra वाले ने किया था कैसे पता लगाए ?

आप जन सूचना पोर्टल के माध्यम से पता लगा सकते हैं कि आपने अपना डॉक्यूमेंट से संबंधित काम कौनसे मित्र वाले से करवाया था और अभी वह किस जगह पर मौजूद है।

K Code (कीओस्क कोड) क्या होता है ?

राजस्थान में हर एक ईमित्र वाले का एक यूनिक कीओस्क कोड होता है जो कि उसके ईमित्र की आईडी नंबर होते हैं। इस K कोड से ही उस ईमित्र वाले की पहचान होती है।

K Code से कैसे पता लगाए की Emitra कहां है ?

जन सूचना पोर्टल पर उपलब्ध ईमित्र सेवा के माध्यम से आप सिर्फ K Code से पता लगा सकते हैं कि वह ई मित्र किसके नाम पर है तथा कौनसे गांव में स्थित है।


तो इस तरीके से आप किसी भी ई मित्र के K Code से उसकी पूरी जानकारी हासिल कर सकते है। फ्रेंड्स अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ