भामाशाह/जन आधार कार्ड से इलाज करवाने की डिटेल कैसे देखे ?

आयुष्मान भारत योजना, भामाशाह।जन आधार कार्ड से फ्री इलाज करवाने की डिटेल कैसे निकाले ?

नमस्कार दोस्तो आज हम एक बहुत ही महत्वपूर्ण टॉपिक पर बात करने वाले है और आपको एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी बताने वाले है, इस लिए इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

दोस्तो जैसा कि आपन जानते है कि राजस्थान के अंदर भामाशाह कार्ड से हम किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में प्रत्येक वर्ष फ्री में 2 लाख रुपये तक का इलाज करवा सकते है। हालांकि अभी हाल में कॉंग्रेस सरकार ने भामाशाह कार्ड को बंद करने का एलान कर दिया है।

पर इस बात से आपको परेशान होने की जरूरत नही है, क्योंकि भामाशाह की जगह अब एक नया कार्ड बनाया जाना शुरू हो गया, जिसका नाम जन आधार कार्ड रखा गया है। अब से वो सारे काम जो पहले भामाशाह से होते थे वो अब जन आधार कार्ड से होंगे।

यानी की भामाशाह से जो फ्री इलाज होता था वो अब जन आधार कार्ड से होगा। वैसे भामाशाह कार्ड और जन आधार कार्ड में ज्यादा अंतर नही है, इनके बीच क्या क्या अंतर है ? इस पर हम अलग से एक आर्टिकल लेकर आएंगे, बाद में आप वो पढ़ सकते है।

आप अपने जन आधार कार्ड को आप अपने मोबाइल से भी डाउनलोड कर सकते है। इसके बारे में और अधिक डिटेल से जानने के लिए ये पोस्ट पढ़े। मोबाइल से जन आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे ?

इसके अलावा अभी हाल ही में आयुष्मान भारत योजना भी राजस्थान के अंदर शुरू हो गयी है, हालांकि कोंग्रेस सरकार ने राजस्थान में इस योजना का नाम थोड़ा बदल दिया है और इस योजना का नाम आयुष्मान भारत-महात्मा ग़ांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना रखा है। इस योजना के द्वारा हम राजस्थान में रहकर प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये तक इलाज फ्री में करवा सकते है।

Bhamashah se free treatment ki details kaise check kre

लेकिन जैसा कि हम सभी के मन मे ये शक होता है कि जब भी भामाशाह कार्ड से या आयुष्मान भारत योजना के तहत किसी हॉस्पिटल में अपना इलाज करते है तो वो हॉस्पिटल वाले इस योजना का गलत फायदा उठाते है, और जितना पैसा हमारे इलाज पर खर्च हुआ होता है उससे कंही अधिक पैसा वो हमारे भामाशाह कार्ड के द्वारा सरकार से वसूल करते है।

अब क्योंकि एक आम नागरिक को तो ये पता नही चलता है कि उन अस्पताल वालों ने हमारे भामाशाह से या आयुष्मान भारत कार्ड से कितने पैसे निकाले है, इस लिए हम कुछ कर भी नही पाते है।

पर वास्तव में ऐसा नही है दोस्तो, राजस्थान सरकार ने इंटरनेट पर  अपना एक पोर्टल शुरू कर रखा है। जिसका नाम जन सूचना पोर्टल है। इस पोर्टल के माध्यम से हम घर बैठे अपने मोबाइल से ये जान सकते हैं की हमारे भामाशाह कार्ड/जन आधार कार्ड या आयुष्मान भारत कार्ड से कब कब इलाज हुआ है और उस इलाज के कितने पैसे उस हॉस्पिटल ने लिए है ? इसकी पूरी डिटेल निकाल सकते है।

अगर आपने कभी भी अपने भामाशाह कार्ड/जन आधार कार्ड या आयुष्मान भारत कार्ड से इलाज कराया है तो आपको भी ये चेक जरूर करना चाहिए कि उस हॉस्पिटल ने इसके लिए कितने पैसे सरकार से लिये थे।

अगर किसी हॉस्पिटल ने आपके इलाज से ज्यादा पैसे आपके भामाशाह या आयुष्मान भारत कार्ड से लिए हो तो इसकी शिकायत आप 181 पर कॉल करके कर सकते है।

तो अभी हम आपको बताते है कि आप किस प्रकार से पता लगा सकते है कि आपने जो भामाशाह/जन आधार या आयुष्मान भारत योजना से इलाज करवाया था, उसके कितने पैसे लिए गए थे ?

इसके बारे में बताने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि राजस्थान के अंदर भामाशाह और जन आधार एक ही है और आयुष्मान कार्ड भी भामाशाह और जन आधार से लिंक है। इस लिए आपको इलाज चाहे इनमे से किसी भी कार्ड से हुआ हो, आपको इन सभी की डिटेल एक साथ मिलेगी।

तो चलिए अभी हम आपको बता देते है कि आप अपने भामाशाह, जन आधार या आयुषमान भारत कार्ड से हुए इलाज की डिटेल कैसे निकाल सकते है।

तो इसके लिए आपको सबसे पहले यँहा क्लिक करके जन सूचना पोर्टल की वेबसाइट पर जाना है।

उसके बाद आपके सामने राजस्थान सरकार की अलग अलग योजनाएं आ जाएंगी। आपको थोड़ा नीचे जाना है और आयुष्मान भारत-महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा AB-MGRSBY पर क्लिक करना है।


इसके बाद ऐसा पेज खुल जायेगा।


यँहा आपको सबसे पहले अपना इलाका सेलेक्ट करना है, मतलब आप शहर या ग्रामीण से हो वो, अगर आप ग्रामीण है तो ग्रामीण सेलेक्ट करे और अपना जिला, पंचायत सिमिति, गांव चुने, और खोजे पर क्लिक करे।

उसके बाद अगर आपकी ग्राम पंचायत में एक से अधिक गांव है तो उनकी अलग अलग लिस्ट आ जायेगी, आप अपने गांव के सामने अधिक जानकारी पर क्लिक करे। उसके बाद आपके सामने पूरी डिटेल आ जायेगी की इस गांव में कब कब भामाशाह कार्ड/जन आधार कार्ड या आयुष्मान भारत कार्ड से इलाज हुआ है और उसका कितने पैसे सम्बंधित अस्पताल ने सरकार से लिया है।

अगर किसी हॉस्पिटल ने आपके छोटे से इलाज के बहुत सारे पैसे सरकार से लिये तो इसकी शिकायत आपको 181 पर करनी चाहिए।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तो उम्मीद करता हूँ कि आपको ये जानकारी पसंद आई होगी, अगर जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे। साथ ही अगर आपका कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है।

Tags:- भामाशाह कार्ड से इलाज कराने की डिटेल कैसे निकाले ? आयुष्मान भारत कार्ड से ट्रीटमेंट करवाने की डिटेल देखे, जन आधार से इलाज की डिटेल, bhamashah se treatment ki detail dekhe,

Post a comment

0 Comments