Tuesday, 14 August 2018

मनरेगा के पैसे बैंक अकाउंट में आ रहे है या नही ? अपने मोबाइल से कैसे Check करे

दोस्तों इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की नरेगा मजदूरी के पैसे हमारे बैंक अकाउंट में आये या नही, ये कैसे पता करते है? इस लिए अगर आपको भी इसके बारे में जानना है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े। यंहा बताये गये तरीके से आप घर बैठे अपने मोबाइल से पता कर सकते है कि नरेगा के पैसे आपके बैंक खाते में आये या नही।

Nrega bank balace mobile pc se kaise pta lgaye

पर उस से पहले मैं आपको बता दूं कि भारत सरकार के नए आदेश के अनुसार आपको अपने बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से link करना बहुत जरुरी है। इस लिए सभी बैंक खातों को आधार कार्ड से link किया जा रहा है। अगर आपका खाता आधार कार्ड से नही जुड़ा हुआ है तो आज ही अपनी बैंक शाखा में जाकर अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक कराये।


क्योंकि अगर आप ऐसा नही करते है तो आपको अपने बैंक खाते से पैसे निकलवाते समय परेशानी आ सकती है। इस लिए आज ही बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करवाये।

तो दोस्तों हम बात कर रहे थे की नरेगा के पैसे बैंक अकाउंट में आये या नही ? कैसे पता करते है,  तो चलिए अभी ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए हम इसके बारे में जान लेते है।

तो इसके लिए इंटरनेट पर एक website है, जिसकी मदद से आप पता लगा सकते है कि आपके बैंक अकाउंट में नरेगा मजदूरी के पैसे आ रहे है या नही? और अगर आ रहे है, तो कितने आ रहे है? इसके अलावा किस तारीख को पैसे आये है, आप ये भी पता लगा सकते है।

इस website पर आप मनरेगा के पैसे अपने आधार कार्ड या बैंक अकाउंट नंबर दोनो से check कर सकते है। आप जिस से अपना बैलेंस chack करना चाहे उस से कर सकते है। आधार कार्ड से आप मनरेगा का balance तभी check कर सकते है, जब आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक हो।


अगर आधार बैंक अकाउंट से लिंक नही है तो आप उसका बैलेंस आधार कार्ड से check नही कर सकते है। लेकिन ऐसी स्थति में आप अपने bank अकाउंट नंबर से इसके बारे में जान सकते है।

यंहा पर पहले में आपको आधार कार्ड से bank balance check करने के बारे में बता दे देता हूँ, उसके बाद बैंक अकॉउंट नंबर से चेक करने के बारे में बताऊंगा।

Ye Bhi Padhe...

तो इसके लिए सबसे पहले आपको google में Know Your Payments PFMS लिख कर search करना है और सबसे पहले जो result show हो उस पर क्लिक करना है।

Google search result

अगर आप चाहे तो यंहा क्लिक करके भी उस वेबसाइट पर जा सकते है। पर पहले पूरी पोस्ट पढ़ ले, ताकि आपको बाद में Bank balance check करने में कोई परेशानी ना आये।


इस वेबसाइट को ओपन करने से पहले आपसे कुछ security relative permission मांगी जायेगी। इस लिए आप उसे allow कर दे। उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज open हो जायेगा।

Check nrega balance by aadhaar card

1. यंहा पर दोनों बॉक्स में आपको उस आधार कार्ड के नंबर डालने है, जिनके बैंक अकाउंट का बैलेंस आप चेक करना चाहते है।

2. यंहा पर आपको ऊपर फोटो में दिखाई दे रहे code को लिखना है।

3. Last में आपको sumbit पर क्लिक करना है। उसके बाद इसी पेज में नीचे आपके सामने पूरी detail आ जायेगी की आपके अकाउंट में मनरेगा के कितने पैसे आये है और कब कब आये है।

4. अगर आप अपने बैंक अकाउंट नंबर से नरेगा के पैसे check करना चाहते है तो आपको यंहा क्लिक करना है। उसके बाद ऐसा पेज ओपन हो जायेगा।

Check nrega balance by bank account number

1. यंहा पर आपको आपके बैंक का नाम डालना है।

2. यंहा दोनों बॉक्स में आपको आपके बैंक अकाउंट नंबर डालने है।

3. यंहा पर आपको ऊपर फोटो में दिखाई दे रहे code को लिखना है।

4. और अंत में आपको submit पर क्लिक करना है, उसके बाद इसी पेज में निचे आपके सामने आपके खाते की पूरी detail आ जायेगी।



तो इस तरीके से आप अपने मोबाइल से पता लगा सकते है कि आपके बैंक अकाउंट में नरेगा मजदूरी के कितने पैसे आ रहे है और कब कब आये है। अगर आपको इस में कोई problem आये तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।

तो उम्मीद करता हु की ये जानकारी आपके लिए helpful रही होगी। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी share करे। और अगर आप हमारी posts फ्री में अपने mail box में चाहते है तो नीचे आप अपनी email id डालकर आप हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब कर सकते है।


EmoticonEmoticon