Monday, 8 January 2018

खेत की नकल/जमाबंदी कैसे Download करे

नमस्कार दोस्तों

आज एक बार फिर से मैं आप सभी के लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आया हूँ। अगर आप एक किसान है, या किसी ना किसी तरह से उनसे सम्बन्ध रखते है, तो ये पोस्ट आपके लिए काफी helpful रहने वाली है।


दोस्तों आज इस पोस्ट में मैं आपको एक ऐसा तरीका बताऊंगा जिसके द्वारा आप अपने खेत की नक़ल यानि जमाबंदी अपने मोबाइल में देख सकते है या Download भी कर सकते है। और उसके बाद PC में डालकर printer की सहायता से उसका printout भी निकाल सकते है।

Khet ki nakal ya jmabandi kaise download kare

ये सब आप घर बैठे सिर्फ अपने android मोबाइल से कर सकते है, इसके लिए आपको सिर्फ अपने खेत के खाता संख्या या खसरा no. की जरुरत पड़ेगी। क्योंकि उसके द्वारा आप आसानी से अपने खेत की जमाबंदी प्राप्त कर सकते है।

Ye Bhi Padhe...

वैसे आप बिना खाता संख्या या खसरा no. के भी खेत की नक़ल डाउनलोड कर सकते है, पर इसमें में आपको थोड़ा टाइम लग सकता है, इस लिए अगर आपको अपने खेत की खाता संख्या या खसरा no. मालूम हो तो बेहतर रहता है


तो चलिए अभी में मैं आपको बता देता हूँ की खेत की जमाबंदी अपने मोबाइल से डाउनलोड करने के लिए आपको क्या करना होगा।

( Note:- यंहा सिर्फ राजस्थान राज्य के लिए बताया गया है )

इसके लिए हमने कुछ steps बताये है, इन्हें फॉलो करे। पर उस से पहले मैं आपको बताना चाहूंगा कि जब हम खेत की जमाबंदी डाउनलोड करेंगे, तो वह pop ups में डाउनलोड होगी, और pop ups ज्यादातर browers में by default blocked होते है, इस लिए सबसे पहले हमें उन्हें allow करना होगा। नही तो जमाबंदी डाउनलोड नही होगी।

ज्यादातर android यूज़र्स chrome browser में internet चलाते है, इस लिए यंहा मैं chrome ब्राउज़र में pop ups को allow करने के बारे में बता रहा हूँ। इसके लिए आपको chrome की Settings>Site Settings>Pop Ups पर क्लिक करके उसे enable करना है। उसके बाद वो डाउनलोड हो जाएंगी।


अगर आप ये यही जानकारी वीडियो में देखना चाहे तो पोस्ट के अंत में इसका वीडियो भी है आप चाहे तो वो भी देख सकते है।

तो चलिए अभी मैं आपको आगे के स्टेप्स बता देता हूँ।

Step:- 1
सबसे पहले आपको यंहा क्लिक करके के या chrome browser की new tap में http://apnakhata.raj.nic.in वेबसाइड पर जाना है, इस वेबसाइट का homepage इस तरह से ओपन होगा।

Apnakhata site's home page

यंहा पर आपको राजस्थान के map में से अपने जिले पर क्लिक करना है।

Step:- 2
उसके बाद ऐसा पेज open होगा।

Select tehsil for download jmabandi

यंहा पर आपके जिले का नक्शा open हो जायेगा। यंहा पर आपको पुरे जिले में से अपनी तहसील को select करना है।

Step:- 3
उसके बाद ऐसा page ओपन हो जायेगा।

All villages and cities of selected tehsil

यंहा पर आपके द्वारा select की गयी तहसील के सभी गाँवो की list आपके सामने आ जायेगी। इनमे से आपको अपना गांव select करना है।

अगर list ना आये तो box में एक बार क्लिक करे, उसके बाद आपको list मिल जायेगी, उसमे से अपने गांव को select करे।

अगर आप चाहे तो दायीं तरफ अपने गांव या शहर के पहले अक्षर पर क्लिक करके भी अपने गांव या शहर को ढूंढ सकते है।

Step:- 4
उसके बाद ऐसा page open हो जायेगा।

Khet ki nakal prapat kare

यंहा पर आपको खेत की नकल प्राप्त करने के कई options मिल जायेंगे। आप खाता संख्या से, खसरा नंबर से, नाम से, या समस्त खातों पर क्लिक करके अपना खाता ढूंढ सकते है। खाता ढूढने के बाद right box में क्लिक करे और जो जमाबंदी आप download करना चाहते है वो select करे। और उसके बाद नीचे "नकल प्राप्त करे" पर क्लिक करे।

Ye Bhi Padhe...

यह जानकारी विडियो में देखने के लिए निचे विडियो पर क्लिक करे


उसके बाद आपके खेत की जमाबंदी download हो जायेगी अभी आप कंप्यूटर और प्रिंटर की सहायता से उसकी हार्डकॉपी भी प्राप्त कर सकते है। तो मित्रो उम्मीद करता हूँ की ये जानकारी आपके लिए helpful रही होगी। अगर आपको इस proccess में कोई प्रॉब्लम आये तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।

Friends अगर आपको हमारे articles फ्री में अपने mail box में चाहिए तो अभी Dainiktricks को subscribe करे। subscribe करने के बाद आपकी email id पर एक mail आएगा, जिसमे एक लिंक होगा, उस पर क्लिक करके subscription को confirm जरूर करे।


EmoticonEmoticon