खेत की गिरदावरी डाउनलोड कैसे करे ?

नमस्कार दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि अपने मोबाइल या कंप्यूटर से खेत की गिरदावरी कैसे डाउनलोड करते है ? इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें, क्योंकि यहां बताए गए तरीके से आप घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर से पटवारी की digitally signed गिरदावरी डाउनलोड कर सकते हैं। इस गिरदावरी पर आपको पटवारी के साइन अलग से नहीं कराने पड़ेंगे।

तो फ्रेंड्स बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी आज हम आपको देने वाले हैं। इसलिए इस आर्टिकल को अपने मित्रों के साथ भी जरूर शेयर करें।

खेत की गिरदावरी डाउनलोड कैसे करे

तो दोस्तों आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बताना चाहूंगा कि राजस्थान के वर्तमान मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने राजस्थान वासियों की सहायता के लिए इंटरनेट पर एक नहीं सेवा शुरू की है। जिसका नाम जन सूचना पोर्टल है। इस पोर्टल पर हमें बहुत सारी सूचनाएं और जानकारियां मिल जाती हैं जिनके लिए पहले नागरिको को काफी भटकना पड़ता था।

जिनमें से एक खेत की गिरदावरी डाउनलोड करना भी है। इस जन सूचना पोर्टल के माध्यम से हम अपने कंप्यूटर या मोबाइल में अपने खेत की गिरदावरी डाउनलोड कर सकते हैं और प्रिंटर के माध्यम से उसका प्रिंट आउट भी प्राप्त कर सकते हैं। इस गिरदावरी पर हमें अलग से पटवारी के साइन कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि यह पहले से ही डिजिटली साइंड होगी और यह हर जगह पर मान्य भी होगी।

अभी फिलहाल राजस्थान के में किसान समर्थन मूल्य योजना के लिए फॉर्म भरे जा रहे हैं और मूंग, उड़द व बाकी बहुत से अनाजों के लिए टोकन काटे जा रहे है। तो किसान समर्थन मूल्य योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए किसानों को गिरदावरी की आवश्यकता होती है।

तो अगर इसके लिए या अन्य किसी कारण से आपको अपने खेत की गिरदावरी चाहिए तो यहां बताए गए तरीके से आप बहुत ही आसानी से अपने खेत की गिरदावरी डाउनलोड कर सकते हैं।


खेत की गिरदावरी कैसे डाउनलोड करे ?


किसी भी खेत की गिरदावरी डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको यहां क्लिक करके जन सूचना पोर्टल की वेबसाइट पर जाना है।

उसके बाद आपके सामने इस तरह से बहुत सारे ऑप्शन साथ जाएंगे।

जन सूचना पोर्टल राजस्थान सरकार

यंहा आपको गिरदावरी पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

गिरदवारी डाउनलोड करे

यहां पर आप अपना जिला, तहसील और गांव सिलेक्ट करें।

इसके बाद आपके गांव के सभी किसानों की लिस्ट आपके सामने आ जायेगी, नीचे इमेज में देखे।


यंहा पर अपने नाम के आगे 'अधिक जानकारी' पर क्लिक करे। उसके बाद नीचे आपके खेत की गिरदावरी डाउनलोड हो जाएगी।

ये भी पढ़े...

तो इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से अपने खेत की डिजिटाली साइंड गिरदावरी डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आपको इस प्रोसेस में कोई प्रॉब्लम आए तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको यह जानकारी हेल्पफूल लगी हो तो इस आर्टिकल को अपने बाकी मित्रों के साथ भी जरूर शेयर करें।

Post a comment

0 Comments