खेत की नकल/जमाबंदी कैसे Download करे

Khet Ki Nakal/ Jamabandi Kaise Download Kare:- दोस्तों आज इस पोस्ट में मैं किसान भाइयों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आया हूँ। इस लिए अगर आप एक किसान है, या किसी ना किसी तरह से उनसे सम्बन्ध रखते है, तो ये पोस्ट आपके लिए काफी helpful रहने वाली है इस लिए इसे अंत तक जरूर पढ़ें।

दोस्तों आज इस पोस्ट में मैं आपको एक ऐसा तरीका बताने वाला हूँ, जिसके द्वारा आप अपने मोबाइल से ही अपने खेत की नक़ल यानि जमाबंदी देख सकते है या चाहे तो जमाबंदी को अपने मोबाइल में Download भी कर सकते है। उसके बाद उस downloaded जमाबंदी को Computer में डालकर printer की सहायता से उसका printout भी निकाल सकते है।

खेत की नकल/जमाबंदी कैसे Download करे

ये सब आप घर बैठे सिर्फ अपने android मोबाइल से कर सकते है, अपने खेत को जमाबंदी डाउनलोड करने के लिए आपको सिर्फ अपने खेत की खाता संख्या या खसरा no. की जरुरत पड़ेगी। वैसे तो आप खेत मालिक के नाम से भी जमाबंदी डाउनलोड कर सकते है पर खाता संख्या होने पर आप कम समय मे बहुत ही आसानी से अपने खेत की जमाबंदी प्राप्त कर सकते है।

Ye Bhi Padhe...

तो चलिए अभी ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए हम आपको बता देते है की अपने खेत की जमाबंदी मोबाइल से कैसे डाउनलोड करते है ?


खेत की नकल/जमाबंदी कैसे Download करे


( Note:- यंहा सिर्फ राजस्थान राज्य के लिए बताया गया है )

इसके लिए हमने कुछ steps बताये है, इन्हें फॉलो करे। पर उस से पहले मैं आपको बताना चाहूंगा कि जब हम खेत की जमाबंदी डाउनलोड करेंगे, तो वह pop ups में डाउनलोड होगी, और pop ups ज्यादातर browsers में by default blocked होते है, इस लिए सबसे पहले हमें उन्हें allow करना होगा। नही तो जमाबंदी डाउनलोड नही होगी।

ज्यादातर android यूज़र्स chrome browser में internet चलाते है, इस लिए यंहा मैं chrome ब्राउज़र में pop ups को allow करने के बारे में बता रहा हूँ। इसके लिए आपको chrome की Settings>Site Settings>Pop Ups पर क्लिक करके उसे enable करना है। उसके बाद वो डाउनलोड हो जाएंगी।

तो चलिए अभी मैं आपको आगे के स्टेप्स बता देता हूँ।

Step:- 1

सबसे पहले आपको यंहा क्लिक करके के या chrome browser की new tap में apnakhata.rajasthan.gov.in की वेबसाइड पर जाना है, इस वेबसाइट का homepage ओपन हो जाएगा, जिसमे राजस्थान का map होगा। आपको उस map में से अपने जिले पर क्लिक करना है।

Step:- 2

उसके बाद next पेज में आपके जिले का नक्शा open हो जायेगा। वँहा पर आपको पुरे जिले में से अपनी तहसील को select करना है।

Step:- 3

उसके बाद ऐसा page ओपन हो जायेगा।


यंहा पर आपके द्वारा select की गयी तहसील के सभी गाँवो की list आपके सामने आ जायेगी। इनमे से आपको अपना गांव select करना है।

अगर list ना आये तो जैसा कि फ़ोटो में दिखाया गया है उस तरह से box में एक बार क्लिक करे, उसके बाद आपको list मिल जायेगी, उस लिस्ट में से अपने गांव को select करे।

अगर आप चाहे तो दायीं तरफ अपने गांव या शहर के पहले अक्षर पर क्लिक करके भी अपने गांव या शहर को ढूंढ सकते है।

Step:- 4

उसके बाद ऐसा page open हो जायेगा।


यंहा पर आपको खेत की नकल प्राप्त करने के कई options मिल जायेंगे। आप खाता संख्या से, खसरा नंबर से, नाम से, या समस्त खातों पर क्लिक करके अपना खाता ढूंढ सकते है। खाता ढूढने के बाद right box में क्लिक करे और जो जमाबंदी आप download करना चाहते है वो select करे। और उसके बाद नीचे "नकल प्राप्त करे" पर क्लिक करे।

उसके बाद आपके खेत की जमाबंदी download हो जायेगी अभी आप कंप्यूटर और प्रिंटर की सहायता से उसकी हार्डकॉपी भी प्राप्त कर सकते है।


खेत जमाबंदी से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

खेत की नकल और जमाबंदी में क्या अंतर होता है ?

खेत की नकल और जमाबंदी एक ही चीज होती है, बस इसके ये दो अलग अलग नाम है।

क्या हम नाम से खेत की जमाबंदी डाउनलोड कर सकते हैं ?

जी हां आप अपने खेत की खाता संख्या और खसरा नंबर के साथ-साथ अपने नाम से भी खेत की जमाबंदी डाउनलोड कर सकते हैं। जमाबंदी डाउनलोड करने का पूरा प्रोसेस इस लेख में बताया गया है।

Chrome Browser में खेत की जमाबंदी ओपन नहीं हो रही है क्या करे ?

क्रोम ब्राउजर में कई बार पॉप अप पेज ब्लॉक होता है तो आप एक बार अपने क्रोम ब्राउज़र की सेटिंग में जाकर पॉप अप को allow कर दीजिए फिर क्रोम ब्राउज़र में जमाबंदी की नकल ओपन हो जाएगी जिसे आप डाउनलोड कर सकते है।

राजस्थान में जमीन की नकल कैसे निकाले ?

राजस्थान में किसी भी जमीन की नकल निकालने के लिए आपको apnakhata.rajasthan.gov.in की वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट से आप अपने नाम, खाता संख्या, खसरा संख्या, इनमे से किसी भी एक से जमीन की नकल निकाल सकते है। 

क्या हम ऑनलाइन अपनी जमीन की नकल देख सकते है ?

जी हां, आप ऑनलाइन अपनी जमीन की नकल देख सकते है। इसके लिए हर एक राज्य के लिए अलग अलग वेबसाइट है, आप अपने राज्य की जमाबंदी की वेबसाइट पर जाकर खेत नकल निकाल सकते है।

जमीन की नकल निकालने वाली वेबसाइट कौनसी है ?

राजस्थान में किसी भी जमीन की नकल निकालने वाली वेबसाइट apnakhata.rajasthan.gov.in है।


Ye Bhi Padhe...

तो मित्रो उम्मीद करता हूं की ये जानकारी khet ki jamabandi kaise download kare आपके लिए जरूर helpful रही होगी। अगर आपको इस process में कोई प्रॉब्लम आये तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ