ऑनलाइन बैंक अकाउंट में आधार कार्ड लिंक कैसे करें ?

How to Link Aadhar Card with Bank Account Online : - केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा ऐसी जितनी भी योजनाएं शुरू की गयी है जिनमें आम लोगों तक उनके बैंक अकाउंट में पैसे पहुंचाए गए है, वो पैसे आधार NPCI के द्वारा भेजे जाते हैं यानी आपके आधार कार्ड के थ्रू ही आपका पैसा बैंक अकाउंट में भेजा जाता है। इसलिए अगर आपके बैंक अकाउंट में आधार कार्ड लिंक नहीं होगा तो सरकार द्वारा दिए जाने वाले फायदे आपको नहीं मिल सकेंगे। तो आप जल्दी से जल्दी अपने बैंक अकाउंट में आधार कार्ड को लिंक करा लें।

अगर आपके भी बैंक अकाउंट में आधार कार्ड जुड़ा हुआ नहीं है तो आप ऑनलाइन अपने बैंक अकाउंट में आधार कार्ड लिंक कैसे करें ? इससे संबंधित जानकारी हम आपको यहां पर देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें।


बैंक अकाउंट में आधार कार्ड लिंक करने से पहले आप यह जरूर पता कर लें कि क्या आपके बैंक अकाउंट में आधार कार्ड लिंक है या नहीं ? अगर आपको यह नहीं मालूम कि आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक है या नहीं तो इस पर भी हमने एक डिटेल में आर्टिकल लिख रखा है तो आप उसे पढ़ सकते हैं।


बैंक अकाउंट में आधार कार्ड लिंक करवाने के फायदे:-

दोस्तों अगर आप यह जानना चाहते हैं कि बैंक अकाउंट में आधार कार्ड लिंक करने का क्या फायदा होगा ? तो हम आपको यहां पर बताना चाहेंगे कि जब आप अपने बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक कर देते हो तो उसके बाद कोई भी व्यक्ति आपके बैंक अकाउंट में आधार कार्ड के द्वारा भी पैसे भेज सकता है। इसके अलावा केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए जो पैसे लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में भेजे जाते हैं वह भी आधार एनपीसीआई के थ्रू भेजे जाते हैं इसलिए अगर आप अपने बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक कर लेते हैं तो उसके बाद सभी प्रकार की सरकारी योजनाओं के पैसे भी आपके बैंक अकाउंट में आना शुरू हो जाते हैं।


ऑनलाइन बैंक अकाउंट में आधार कार्ड लिंक कैसे करें ? 

बैंक अकाउंट में आधार कार्ड लिंक करने के मुख्य रूप से दो ही तरीके हैं : -

1. Online 

2. Offline


बैंक अकाउंट में आधार कार्ड को ऑनलाइन लिंक करने का तरीका 

अभी फिलहाल के लिए भारत की कुछ चुनिंदा बैंकों के द्वारा ही बैंक अकाउंट में आधार कार्ड को ऑनलाइन लिंक करने का प्रोसेस स्टार्ट किया गया हैं। जिनमें से पंजाब नेशनल बैंक, इंडियन बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा है। आज हम आपको इन्हीं तीनों बैंकों के बैंक अकाउंट में आधार कार्ड ऑनलाइन लिंक कैसे करेंगे ? इससे संबंधित जानकारी देने वाले हैं। 


पंजाब नेशनल बैंक में आधार कार्ड लिंक करने का ऑनलाइन प्रोसेस - 

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कोई भी ब्राउज़र ओपन करें।

2. ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में PNB टाइप करके सर्च करें।

3. इसके बाद आपके सामने पीएनबी यानी पंजाब नेशनल बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट www.pnbindia.in ओपन हो जाएगी उस पर क्लिक करें। 

4. इसके बाद आप 3 लाइन पर क्लिक करें।


5. इसके बाद आप E- Services सेक्शन पर क्लिक करके OTP Based Aadhar Seeding ऑप्शन पर क्लिक करें।


6. इसके बाद आप Click Here For OTP Based Aadhar Seeding ऑप्शन पर क्लिक करें। 


7. इसके बाद आप अपने Account Number डाल करके Submit ऑप्शन पर क्लिक करें


8. अभी आपको आधार नंबर दर्ज करने होंगे। फिर आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यहां पर दर्ज करके वेरीफाई कर लेना है। 

फिर इसके तुरंत बाद आपके बैंक अकाउंट में आधार कार्ड जोड़ दिया जाएगा। इस प्रकार से आप भी अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से पंजाब नेशनल बैंक में ऑनलाइन आधार कार्ड को बैंक अकाउंट के साथ जोड़ सकते हैं। 


बैंक ऑफ बड़ौदा में आधार कार्ड लिंक करने का ऑनलाइन प्रोसेस - 

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कोई भी ब्राउज़र ओपन करें।

2. अभी आप ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में Bank of Baroda Aadhar Seeding टाइप करके सर्च करें।

3. इसके बाद आपके सामने बैंक ऑफ बड़ौदा की ऑफिसियल वेबसाइट ओपन हो जाएगी उस पर क्लिक करें। अभी इस वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें।

4. अभी आप अपने बैंक अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करके Generate OTP ऑप्शन पर क्लिक करें। 


Note - यहां पर आप वही मोबाइल नंबर दर्ज करें जो मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड में रजिस्टर्ड है। 

5. अभी आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह OTP यहां पर दर्ज करके वेरीफाई करें।

फिर आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक कर दिया जाएगा। इस प्रकार से आप भी अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से बैंक ऑफ बड़ौदा में ऑनलाइन आधार कार्ड को बैंक अकाउंट के साथ जोड़ सकते हैं। 


इंडियन बैंक में आधार कार्ड लिंक करने का ऑनलाइन प्रोसेस - 

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कोई भी ब्राउज़र ओपन करके सर्च बॉक्स में Indian Bank Aadhar Seeding टाइप करके सर्च करें।

2. इसके बाद आपके सामने इंडियन बैंक की ऑफिशल वेबसाइट ओपन हो जाएगी उस पर क्लिक करें। इस वेबसाइट पर अभी जाने के लिए यहां पर क्लिक करें।

3. इसके बाद आप अपने बैंक अकाउंट नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करके इसकी सभी Terms And Conditions को एक्सेप्ट करके Submit ऑप्शन पर क्लिक करें।


4. इसके बाद आप अपने आधार कार्ड नंबर दर्ज करें फिर इसके तुरंत बाद आपके आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यहां पर दर्ज करके वेरीफाई करें।

इसके तुरंत बाद इंडियन बैंक के द्वारा आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से जोड़ दिया जाएगा। इस प्रकार से आप भी अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से Indian Bank में ऑनलाइन आधार कार्ड को बैंक अकाउंट के साथ जोड़ सकते हैं। 

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि अभी तक फिलहाल भारत की कुछ चुनिंदा बैंकों ने ही आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करने का ऑनलाइन प्रोसेस स्टार्ट किया है, हो सकता है आने वाले समय में बाकी बैंक भी ऑनलाइन आधार कार्ड लिंक करने की सर्विस शुरू कर दें। इसलिए आप एक बार अपनी बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर जरूरी जानकारी प्राप्त कर ले।


बैंक अकाउंट में आधार कार्ड को ऑफलाइन लिंक करने का तरीका

हमारे द्वारा ऊपर बताई गई बैंकों में अगर आपका अकाउंट नहीं है तो आप ऑफलाइन तरीके से भी बैंक अकाउंट में आधार कार्ड को लिंक कर सकते हैं इसके बारे में हम आपको यहां पर जानकारी दे देते हैं। 

1. आपका बैंक अकाउंट जिस बैंक में है सबसे पहले उस बैंक में जाए।

2. इसके बाद बैंक के कर्मचारियों से आप यह बोले कि मैं अपने अकाउंट में आधार कार्ड जुड़वाना चाहता हूं। 

3. इसके तुरंत बाद आपको बैंक अकाउंट में आधार कार्ड जोड़ने या लिंक करने के लिए एक ऑफलाइन एप्लीकेशन फॉर्म दिया जाएगा।

4. उस एप्लीकेशन फॉर्म में मांगी गई सभी इंफॉर्मेशन दर्ज करें इसी के साथ ही इस एप्लीकेशन फॉर्म के साथ जो भी डॉक्यूमेंट अटैच करने के लिए बोला जाए वह सभी डॉक्यूमेंट भी अटैच करके बैंक में जमा कर दीजिए। 

5. इसके कुछ दिनों बाद आपके बैंक अकाउंट में आधार कार्ड लिंक कर दिया जाएगा। 

इस प्रकार से आप भी ऑनलाइन अपने बैंक अकाउंट में आधार कार्ड को जोड़ सकते हैं तो अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी ऑनलाइन आधार कार्ड से बैंक अकाउंट लिंक कैसे करें ? पसंद आई है तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ