PFMS क्या होता है ? PFMS से कौनसे पैसे आते हैं ?

What is PFMS full information in hindi:- क्या आपके बैंक खाते में कभी PFMS के द्वारा पैसे प्राप्त हुए हैं ? या आपके घर के किसी सदस्य के बैंक खाते में PFMS के द्वारा पैसे आए हैं ? अगर हां तो जब भी आपके खाते में PFMS के द्वारा पैसे आए हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि आखिर यह PFMS क्या होता है ? PFMS से पैसे किस चीज के आए हैं ? या PFMS वाले पैसे किसने भेजे हैं ? आदि।

इसलिए आज के इस लेख में हम आपको यही बताने वाले हैं कि PFMS योजना क्या है ? PFMS से कौन-कौनसे पैसे आते हैं ? तो अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

PFMS क्या होता है ? PFMS से कौनसे पैसे आते हैं ?


PFMS की फुल फॉर्म क्या होती है ?

PFMS की फुल फॉर्म Public Financial Management System होती है। जिसको हिंदी में सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली कहते है।


PFMS क्या होता है ? PFMS से कौनसे पैसे आते हैं ?

PFMS एक ऐसी योजना है जिसके द्वारा सरकार तरह तरह की योजनाओं का लाभ DBT के माध्यम से डायरेक्ट लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजती है। DBT का मतलब है डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर यानी कि सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर करना होता है।

कुछ साल पहले तक जब भी सरकार द्वारा कोई योजना शुरू की जाती थी और जब उसका लाभ आम जनता तक पहुंचाना होता था तो यह कार्य कार्य कई मंत्रियों तथा अधिकारियों से होके गुजरता था जैसे सबसे पहले केंद्र सरकार से राज्य के पास लाभ आता, उसके बाद राज्य से जिले में, फिर जिले से तहसील में, फिर तहसील से गांव में और फिर आम जनता तक पहुंचता था। तो इस प्रकार से योजनाओं का लाभ कई अधिकारियों तथा नेताओं से होकर गुजरता था जिसके कारण से आम जनता तक पहुंचने वाला लाभ बहुत से अधिकारी और मंत्री ही अपने पास रख लेते थे और आम जनता तक इसका लाभ ही नहीं पहुंचता था। इसी चीज को ध्यान में रखते हुए 2009 में PFMS योजना की शुरुआत की गई।

PFMS में देश के सभी लोगों का डाटा सेव रहता है इसलिए सरकार को जब भी किसी खास कैटेगरी के लोगों को लाभ देना होता है वह pfms में मौजूद डाटा के आधार पर सभी लाभार्थियों को एक साथ लाभ दिया जाता है।

अगर हम pfms को आसान शब्दों में समझे तो आप ऐसा समझ सकते हैं कि सरकार द्वारा ऐसी जितनी भी योजनाएं शुरू की गई हैं जिनमे आम जनता को पैसे दिए जाते है जैसे की छात्रवृत्ति योजना, पेंशन योजना, नरेगा, पीएम किसान योजना आदि। इन सभी के पैसे pfms के द्वारा ही लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में भेजे जाते हैं।

अगर आपके बैंक अकाउंट में कभी भी pfms के माध्यम से पैसे हैं तो आप समझ जाएगा कि सरकार ने ही किसी न किसी सरकारी योजना के तहत आपके बैंक अकाउंट में पैसे भेजे हैं।


FAQ

PFMS की शुरुआत कब हुई ?

पीएफएमएस की घोषणा बजट 2008-09 में की गई थी और इसकी शुरुवात 2009 में हुई थी।

PFMS का मतलब हिंदी में क्या होता है ?

PFMS का मतलब हिंदी में सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली होता है।

PFMS से पैसे आने का क्या मतलब होता है ?

अगर आपके खाते में PFMS के द्वारा पैसे आते हैं तो इसका मतलब है कि सरकार ने किसी न किसी सरकारी योजना के तहत आपके खाते में पैसे भेजे हैं।

PFMS से पैसे कौन भेजता है ?

सरकार PFMS से पैसे भेजती है।

PFMS से कौन कौनसी योजनाओं के पैसे आते है ?

ऐसी जितनी भी सरकारी योजनाएं हैं जिनका लाभ पैसों के रूप में आम जनता को दिया जाता है उन सभी के पैसे pfms के तहत आते हैं जैसे की

> छात्रवृत्ति योजना

> पेंशन योजना

> पीएम किसान योजना

> मनरेगा योजना

> गैस सब्सिडी

ये भी पढ़े...

तो अभी आप समझ गए होंगे कि PFMS क्या होता है ? PFMS से कौनसे पैसे आते हैं ? तथा PFMS से पैसे प्राप्त होने का क्या मतलब होता है ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आप ऐसे ही किसी अन्य टॉपिक पर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ