How to Check MNREGA Job Card Work Detail Online ?

दोस्तो हर बार की तरह आज भी हम आपके लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण जनकारी लेकर आये है, आज हम आपको बताएंगे किसी भी मनरेगा जॉब कार्ड की हाजरी (attendance) ऑनलाइन कैसे चेक करते है। यँहा बताए गए तरीके से आप इंटरनेट पर सिर्फ अपने मोबाइल से यह चेक कर सकते गई कि आपने जॉब कार्ड से कोनसे वर्ष में कितने दिन काम किया है।

पर उससे पहले हम आपको मनरेगा के बारे में थोड़ी सी Basic जानकारी देना चाहेंगे कि मनरेगा भारत सरकार की अब तक कि सबसे महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। इसे सबसे पहले 2 फरवरी 2006 में शुरू किया गया था। शुरुवात में इसका नाम सिर्फ नरेगा (National Rural Employment Guarantee Act) था,
 जिसे बाद में बदलकर मनरेगा (Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act) कर दिया गया था।

ये भी पढ़े...

मनरेगा योजना का उद्देश्य गांवों में रहने वाली बेरोजगार महिलाओं और पुरूषों को रोजगार देना है। इस योजना के अंतर्गत भारत मे रहने वाले हर परिवार को एक वर्ष में 100 दिन का रोजगार दिया जाता है। यानी कि मनरेगा योजना के द्वारा गांव में रहने वाला कोई भी व्यक्ति अपना मनरेगा जॉब कार्ड बनवाकर प्रत्येक वर्ष 100 दिन का रोजगार प्राप्त कर सकता है।

Mnrega job card ki work detail mobile se kaise dekhe

मनरेगा के बारे में और अधिक आपको बताने की आवश्यकता नही है, क्योंकि हम सभी इसके बारे में अच्छे से जानते है। इस लिए चलिए अभी हम टॉपिक पर आते है और यह जानते है कि मनरेगा जॉब कार्ड से अब तक हमने कितना काम किया है ? ये कैसे पता लगाते है ? या मनरेगा जॉब कार्ड से कोनसे वर्ष में कितने दिन काम किया है या किसी वर्ष में कितनी हाजरी है ? यह ऑनलाइन कैसे चेक करते है ?

मनरेगा जॉब कार्ड की हाजरी (Attendance) ऑनलाइन कैसे चेक करे ? यह जानकारी विडियो में देखने के लिए निचे विडियो पर क्लिक करे



मनरेगा जॉब कार्ड की हाजरी (Attendance) ऑनलाइन चेक कैसे करे ?


दोस्तो यँहा बताए गए तरीके से आप सिर्फ अपने जॉब कार्ड नंबर से अपने मोबाइल से यह चेक कर सकते है कि अब तक मनरेगा में आपने कितने दिन काम किया है और उसके बदले में आपको कितने रुपये मिलें है।

1. तो इसके लिए सबसे पहले आपको यँहा क्लिक करके मनरेगा की वेबसाइट पर जाना है।


उसके बाद यँहा अपने राज्य (State) पर क्लिक करे।

2. ठीक इसी तरीके से आगे अपना जिला, तहसील और ग्राम पंचायत सेलेक्ट करे।

3. उसके बाद ऐसा पेज खुल जायेगा।


यँहा 'Job Card/Employment Register' पर क्लिक करे।

4. उसके बाद आपकी ग्राम पंचायत के सभी जॉब कार्ड्स की लिस्ट आपके सामने आ जायेगी। आप अपने जॉब कार्ड नंबर को ढूंढ कर उस पर क्लिक करे। समय बचाने के लिए आप अपने जॉब कार्ड नंबर को इस पेज में सर्च भी कर सकते है। सर्च करने के लिए अपने कंप्यूटर कीबोर्ड से Ctrl+F दबाए, या अगर आप मोबाइल use कर रहे है तो Chrome Browser में इस वेबसाइट को ओपन करे, 3 dots पर क्लिक करे और 'Find in Page' पर क्लिक करके आप सर्च कर सकते है।

Chrome browser में Find in Page फीचर को कैसे Use करते है ? इसके बारे में अभी जाने।

5. अपने जॉब कार्ड नंबर पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ऐसा पेज खुल जाएगा।

Job card ki work detail dekhe

यँहा पर उस जॉब कार्ड की पूरी डिटेल आ जायेगी, जैसे वो जॉब कार्ड किसके नाम से है, उसका एड्रेस इत्यादि।

इसके नीचे आपको उसकी वर्क डिटेल मिल जाएगी, जंहा आप देख सकते है कि आपके जॉब कार्ड से कोनसे वर्ष में कितने दिन काम किया गया है और उसके बदले में आपको कितने पैसे दिए गए है।

ये भी पढ़े...

तो इस तरीके से आप अपने मनरेगा जॉब कार्ड की हाजरी (Attendance) ऑनलाइन चेक कर सकते है। अगर इससे सम्बंधित आपका कोई सवाल हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।