Chrome Browser कैसे Download/ Update करे ?

How to Download/ Update Chrome Browser ?

नमस्कार दोस्तो आज हम आपको बताने वाले है कि अपने मोबाइल और कम्प्यूटर में chrome browser को कैसे डाउनलोड करते है ? अगर क्रोम ब्राउज़र आपके मोबाइल में पहले से download है तो उसे अपडेट कैसे करते है ? इसके बारे में भी बताएंगे।

तो अगर आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में google chrome download इनस्टॉल करना चाहते है तो ये आर्टिकल सिर्फ आपके लिए ही है, यंहा हम आपको इसकी पूरी जानकारी बताने वाले है। इस लिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़े और ध्यान से पढ़े।

Google chrome browser download update kaise kare

तो इसके बारे में बताने से पहले हम आपको chrome browser के बारे में थोड़ी सी जानकारी दे देते है। तो देखिए दोस्तो chrome browser Google LLC द्वारा बनाया एक इंटरनेट ब्राउज़र है। जिसे 2 सितम्बर 2008 में बनाया गया था। पहले ये ब्राउज़र सिर्फ windows के लिए ही available था। पर बाद में इसे बाकी ऑपरेटिंग सिस्टम्स के लिए भी तैयार कर लिया गया।


तो अभी आपको chrome ब्राउज़र के बारे में basic नॉलेज हो गया होगा। इस लिए अब हम इसे कैसे डाउनलोड करते है ? इसके बारे में जान लेते है। तो पहले हम आपको android मोबाइल में chrome browser कैसे डाउनलोड करते है ? या chrome update kaise kare इसके बारे में बताएंगे। उसके बाद कंप्यूटर में कैसे इनस्टॉल करते है ? Download chrome for pc इसके बारे में भी बताएंगे।


मोबाइल में Chrome Browser कैसे डाउनलोड करे ?

1. Chrome Browser download या update करने के लिए आपको सबसे पहले नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करना है।

Download 

इस बटन पर क्लिक करने के बाद अगर आपके मोबाइल में play store में पहले से आपकी gmail id लॉगिन की हुई होगी। तो आपके सामने ऐसा पेज खुल जायेगा।


यंहा आपको Install बटन पर क्लिक करना है और आगे 'Accept' पर क्लिक करना है। बस उसके बाद downloading शुरू हो जाएगी और जब downloading 100% पूरी हो जाएगी तो आपके मोबाइल में chrome ब्राउज़र आटोमेटिक ही इनस्टॉल हो जाएगा।

किन्तु अगर आपके मोबाइल में play store के अंदर पहले से कोई gmail id लॉगिन नही हुई तो आपके सामने ऐसा पेज खुल जायेगा।

यंहा 'Sign In' पर क्लिक करे और अगले पेज में अपनी gmail id और पासवर्ड डालकर लॉगिन करे। अगर आप अपनी जीमेल id और पासवर्ड भूल गए है तो पहले ये पोस्ट पढ़कर अपनी gmail id और password पता करे।


अगर आप अपने पुराने gmail account को लॉगिन नही करना चाहते है और एक नया gmail account play store में लॉगिन करना चाहते है तो आपको एक नया gmail account बनाना पड़ेगा। एक नया gmail account कैसे बनाते है ? इसके बारे में हमने पोस्ट लिखी है। आप अभी ये पोस्ट पढ़ सकते है।


जब आप अपने मोबाइल में एक नया जीमेल एकाउंट बनाएंगे तो वो play store में automatic ही लॉगिन हो जाएगा। और आपके सामने chrome browser को install करने वाला पेज खुल जायेगा। तो आप वँहा पर 'Install' बटन पर क्लिक करके क्रोम ब्राउज़र डाउनलोड कर सकते है। इसके अलावा अगर आपके डिवाइस में क्रोम पहले से इंस्टॉल है और आप क्रोम को अपडेट करना चाहते है तो यह आपको Update का बटन मिलेगा आप अपडेट ऐप क्लिक करके अपने मोबाइल में Latest version of google chrome download कर सकते है।

Computer/ Laptop में Chrome Browser कैसे Download करे ?


1. सबसे पहले अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में Internet Explorer या कोई भी इंटरनेट ब्राउज़र ओपन करे।

2. उसमे हमारी इस वेबसाइट पर आकर यही आर्टिकल खोले और नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करे।

Download

3. डाउनलोड बटन पर क्लिक कर के बाद आपके सामने ऐसा पेज खुल जायेगा।



यंहा 'Download Chrome' पर क्लिक कर दे। उसके बाद आगे ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।


यंहा 'Accept and Install' पर क्लिक कर दे। उसके बाद क्रोम ब्राउज़र की Executable File Download होना शुरू हो जाएगी।

4. फ़ाइल डाउनलोड होने के बाद उस पर डबल क्लिक करके उसे ओपन करे।

5. डबल क्लिक करते ही Chrome ब्राउज़र आपके कंप्यूटर में install होना शुरू हो जाएगा और अगर आपका इंटरनेट कनेक्शन अच्छा हुआ तो कुछ ही minutes में क्रोम ब्राउज़र आपके computer में इनस्टॉल हो जाएगा।

इनस्टॉल होने के बाद आप अपने कंप्यूटर में क्रोम ब्राउज़र को use कर सकते है।


FAQ Related to Chrome Update

कंप्यूटर में क्रोम अपडेट कैसे करते है ?

आप अपने कंप्यूटर में इंटरनेट ब्राउज़र में डायरेक्ट Google Chrome Download लिखकर सर्च कर सकते हैं। उसके बाद सबसे पहले वेबसाइट आएगी उसको ओपन करें। आपको क्रोम का लेटेस्ट वर्जन मिल जाएगा, आप उसे डाउनलोड कर ले। इसके अलावा जो क्रोम पहले से डाउनलोड उसमे भी आपको को ब्राउजर अपडेट करने का ऑप्शन मिल जाता है।

मोबाइल में क्रोम कहां से अपडेट करते है ?

एंड्रॉयड फोन में क्रोम को प्ले स्टोर में जाकर अपडेट करते है।

Chrome का लेटेस्ट वर्जन कैसे डाउनलोड करे ?

अगर आप मोबाइल इस्तेमाल करते हैं तो प्ले स्टोर में जाकर तथा कंप्यूटर में डायरेक्ट गूगल में सर्च करके या क्रोम की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर क्रोम का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड कर सकते हैं।

क्या हम क्रोम का पुराना वर्जन डाउनलोड कर सकते हैं ?

क्रोम ब्राउजर के सभी पुराने वर्जन आपको इंटरनेट पर आसानी से मिल जाएंगे। आपको क्रोम का जो वर्जन चाहिए उसका नाम गूगल में लिखकर सर्च करे, आपको क्रोम का पुराना वर्जन मिल जाएगा।

क्रोम का सबसे अच्छा वर्जन कौनसा है ?

क्रोम ब्राउज़र का लेटेस्ट वर्जन ही सबसे अच्छा वर्जन होगा क्योंकि कोई भी ऐप हो उसमें मौजूद कमियों को दूर करने के बाद ही नया वर्जन आता है। इसलिए क्रोम का लेटेस्ट वर्जन ही सबसे अच्छा वर्जन होगा।


ये भी पढ़े...


तो इस तरीके से आप आपने मोबाइल और computer में chrome browser download या chrome browser update कर सकते है। अगर आपको इस process में कोई भी प्रॉब्लम आये तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ