Chrome View Simplified Page सेटिंग क्या है ? किस काम आती है ?

What is View Simplified Page in Chrome Browser:- ज्यादातर इंटरनेट यूजर्स का फेवरेट इंटरनेट ब्राउजर क्रोम ब्राउजर है। अगर हम बात करें मोबाइल यूजर्स की तो मोबाइल यूजर इंटरनेट चलाने के लिए क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल करना ही सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन जैसा कि हम सभी जानते हैं कि एंड्राइड मोबाइल के लिए जितने भी बड़े-बड़े एप्स और ब्राउज़र है इनमें हमें कई प्रकार के फीचर्स और ऑप्शन देखने को मिलते हैं। लेकिन इन सभी के बारे में हमें पूरी जानकारी हो यह कभी भी जरूरी नहीं होता है।

इसी वजह से हम इंटरनेट इस्तेमाल करते समय इन ब्राउज़र्स में मौजूद यूजफुल फीचर्स का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं और कई बार इन फीचर्स की वजह से हमें कुछ प्रॉब्लम भी होने लगती है। इसलिए हमें उस ब्राउज़र में इंटरनेट चलाने में कई प्रकार की दिक्कतें आती है। तो आज के इस लेख में हम आपको क्रोम ब्राउज़र के एक ऐसे ही फीचर के बारे में बताने वाले हैं जिसका नाम View Simplified Page है।

सबसे पहले हम आपको यह बताएंगे कि क्रोम ब्राउज़र में View Simplified Page क्या है ? किस काम आता है ? उसके बाद हम आपको बताएंगे कि अगर आपको अपने मोबाइल में यह फीचर बंद करना हो या चालू करना हो तो आप यह कैसे कर सकते हैं। वह इसलिए क्योंकि यह फीचर काफी काम का है इसलिए आपको इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इसके अलावा अगर आप इस फीचर का इस्तेमाल नहीं करना चाहते ? तो आप इसको पूरी तरह से बंद कर दीजिए। क्योंकि नहीं तो जब भी आप क्रोम ब्राउज़र में किसी भी वेबसाइट को ओपन करेंगे तो मोबाइल की स्क्रीन पर ऊपर या नीचे की तरफ कहीं ना कहीं आपको इसका एक पॉपअप मैसेज बार-बार दिखाई होता रहेगा, जिसको आपको बार-बार बंद करना पड़ेगा। इससे आपको इंटरनेट इस्तेमाल करने में असुविधा भी हो सकती है। 

तो चलिए सबसे पहले हम जानते हैं की View Simplified Page सेटिंग क्या है ? किस काम आती है ?


Chrome View Simplified Page सेटिंग क्या है ? किस काम आती है ?

दोस्तों गूगल हमेशा यही कोशिश करता है कि उसके प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को हमेशा बेहतर से बेहतर रिजल्ट मिले। इसीलिए गूगल क्रोम ब्राउजर में यह View Simplified Page फीचर लेकर आया है। इस फीचर की मदद से आप इंटरनेट पर बिना कोई ad और link देखे इंटरनेट चला सकते हैं, वेबसाइट ओपन कर सकते हैं, ब्लॉग आर्टिकल्स पढ़ सकते हैं।

आपने देखा होगा कि जब भी हम इंटरनेट पर किसी वेबसाइट या ब्लॉग को ओपन करते हैं तो उसमें हमें जो जानकारी चाहिए होती है उसके साथ साथ बहुत प्रकार के ads और links भी होते हैं, जिससे हमें मुख्य कंटेंट पढ़ने में और ढूंढने में कई प्रकार की समस्या आती है। इसीलिए गूगल यह फीचर लेकर आया है। 

जब आप किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग को ओपन करने के बाद View Simplified Page को ऑन कर दे तो उसके बाद आपने उस समय जिस भी वेबसाइट या ब्लॉग को ओपन कर रखा होगा उसमें जो मैन कंटेंट होगा सिर्फ वही आपके सामने ओपन होकर आएगा, इसके अलावा जो अन्य चीजें हैं जैसे कि एड एक्स्ट्रा लिंक, वह आपके सामने नहीं आएंगे। इससे आपको कंटेंट पढ़ने में आसानी होगी। इस सेटिंग को ऑन या ऑफ कैसे करते हैं ? वह तो हम आपको नीचे बताएंगे। लेकिन अगर आपको इस फीचर का इस्तेमाल करना हो तो सबसे पहले आपको इस सेटिंग को एक बार chrome browser में ऑन करना है। उसके बाद जब भी आप किसी वेबसाइट को ओपन करेंगे तो आपको मोबाइल की स्क्रीन पर ऊपर या नीचे की तरफ एक popup मैसेज दिखाई देगा, नीचे इमेज में देखें।

जब आप इस View Simplified Page  पर क्लिक कर देंगे तो उसके बाद आपने जिस भी वेबसाइट या ब्लॉग को ओपन कर रखा है उसका मैन कंटेंट आपके सामने ओपन हो जाएगा। जिससे आप बिना किसी ads और link के कंटेंट को पढ़ सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप गूगल क्रोम के इस पॉप अप मैसेज से परेशान हो चुके हैं और आपको इस फीचर का इस्तेमाल नहीं करना है तो आप इस पॉपअप मैसेज को ब्लॉक कर सकते हैं, यानी कि इस सेटिंग को बंद कर सकते हैं। उसके बाद आपको क्रोम ब्राउजर में कभी भी यह पॉपअप मैसेज दिखाई नहीं देगा। 

तो चलिए जानते हैं कि अगर आपको क्रोम ब्राउजर में View Simplified Page Popup को बंद करना हो तो वह आप कैसे कर सकते हैं ?


Chrome Browser में View Simplified Page Popup को बंद कैसे करे ?

क्रोम ब्राउजर में इस मैसेज को बंद करने के दो तरीके हैं। यहां पर हम सिर्फ आपको एक तरीका बताएंगे जो कि सबसे आसान है। अगर आपको दूसरा तरीका भी जानना हो तो इसके लिए आपको हमारा वीडियो देखना होगा। क्योंकि इसी टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है जिसमें हमने इस सेटिंग को बंद और चालू करने के दोनों तरीके बताए हैं। लेकिन अगर आप वीडियो नहीं देखना चाहते तब भी कोई बात नहीं। क्योंकि नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करके भी आप बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल के क्रोम ब्राउज़र में इस सेटिंग को बंद कर सकते हैं। 

● इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र ओपन करना है।

● उसके बाद ऊपर थ्री डॉट्स पर क्लिक करके सेटिंग्स ऑप्शन पर क्लिक करें।

● सेटिंग्स में आपको बहुत सारे ऑप्शन से मिल जाएंगे। आपको Accessibility का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक कीजिए।

● फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

● यहां पर आपको भी Simplified View For Web Pages के सामने वाले बॉक्स में जो tick है, उसको हटा देना है। उसके बाद आपके मोबाइल के क्रोम ब्राउजर में यह सेटिंग बंद हो जाएगी और इसके बाद जब भी आप क्रोम ब्राउजर में किसी भी वेबसाइट को ओपन करेंगे तो आपके सामने यह पॉपअप मैसेज नहीं आएगा।

इसके अलावा अगर आपके मोबाइल के क्रोम ब्राउज़र में यह पॉपअप मैसेज नहीं आता है, लेकिन आपको इसको चालू करना है तो आप Simplified View For Web Pages  के सामने वाले बॉक्स को Tick कर दीजिए। उसके बाद जब भी आप किसी वेबसाइट को ओपन करेंगे तो आपको यह पॉपअप मैसेज दिखाई देगा। इस पर क्लिक करके आप किसी भी वेबसाइट को Simplified View में देख सकते हैं।


FAQ

Chrome View Simplified Page का फायदा क्या होता है ?

अगर हम क्रोम में किसी पेज को Simplified Page में ओपन करते है तो हम सिर्फ वेबसाइट का मुख्य कंटेंट दिखाई देता है वो भी बिना किसी ad के।

Chrome Simplified Page का मतलब क्या होता है ?

Simplified Page का मतलब होता है वेबसाइट को सिंपल पेज में खोलना।

ये भी पढ़े...

इस प्रकार से आप अपने मोबाइल के क्रोम ब्राउज़र में view simplified page popup मैसेज को बंद या चालू कर सकते हैं। हमें उम्मीद है कि आप को अच्छे से समझ में आ गया होगा कि View Simplified Page सेटिंग क्या होती है और यह किस काम आती है ? अगर जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ