Incognito Mode क्या होता है ? किस काम आता है ?

What is Incognito Mode Full Information in Hindi:- आपने अपने मोबाइल और कंप्यूटर में इंटरनेट चलाते समय बहुत सी बार इंटरनेट ब्राउज़र में incognito mode या incognito tab का ऑप्शन जरूर देखा होगा। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको इंटरनेट ब्राउजर के इसी incognito फीचर के बारे में विस्तार से बताने वाले है।

Incognito tab option kis kaam aata hai, incognito mode kya hai, chrome browser me incognito option kyu hota hai, Incognito meaning in hindi, incognito mode history check, kya koi incognito mode history dekh skta hai, kya incognito mode safe hai,

Incognito मोड क्या है ? किस काम आता है ? What is Incognito Mode in Hindi ?


Incognito मोड क्या है ? किस काम आता है ? What is Incognito Mode in Hindi ?

Incognito mode लगभग हर इंटरनेट ब्राउज़र में उपलब्ध एक ऐसा फीचर होता है जिसकी मदद से हम उस इंटरनेट ब्राउज़र में प्राइवेट तरीके से ब्राउज़िंग कर सकते है। चलिये इसको थोड़े आसान शब्दो में समझते है।

जब हम अपने मोबाइल या कंप्यूटर के इंटरनेट ब्राउज़र में किसी भी वेबसाइट पर जाते है और उसमे जिस जिस पेज पर भी जाते है, या इंटरनेट पर जो जो चीजे सर्च करते है, उसके बारे में उस इंटरनेट ब्राउज़र को पता रहता है की हमने इंटरनेट पर क्या क्या सर्च किया है, हम कौन कौनसी वेबसाइट पर गए है, और वह ब्राउज़र हिस्ट्री और कूकीज में इस डिटेल को सेव रखता है।

इसके अलावा जब हम किसी वेबसाइट पर अपने किसी एकाउंट को लॉगिन करते है या अपनी कोई पर्सनल डिटेल इंटरनेट पर कंही डालते है, तो उसकी इन्फॉर्मेशन भी उस इंटरनेट ब्राउज़र को रहती है। यह सारि चीजे उस ब्राउज़र में हिस्ट्री और कूकीज के रूप में सेव रहती है। हमारे एकाउंट की पूरी इन्फॉर्मेशन, हमारी आईडी, पासवर्ड इत्यादि।

लेकिन जब हम अपने डिवाइस में Incognito mode ऑन करके इंटरनेट चलाये, तो वह ब्राउज़र कभी भी यह चीजें सेव नहीं करता है। यानी कि अगर हम इंकॉग्निटो मोड ऑन करके इंटरनेट चलाएं, और किसी भी वेबसाइट पर जाए, इंटरनेट पर कुछ भी सर्च करें, अपनी कोई भी पर्सनल डिटेल किसी भी वेबसाइट पर डाले, इनमें से कोई भी चीज वह ब्राउजर अपने अंदर सेव करके नहीं रखता है। वह तुरंत इन चीजों को डिलीट कर देता है।

इसलिए जब भी आप अपने ब्राउज़र में इंकॉग्निटो टैब ऑन करके इंटरनेट चलाएंगे और इंटरनेट चलाने के बाद incognito tab या incognito mode को बंद कर देंगे। तो उसके बाद आपके मोबाइल ब्राउजर में यह कहीं पर भी सेव नहीं रहेगा कि आपने अभी कौन कौन सी वेबसाइट पर विजिट किया, अपनी कौन-कौन सी इंफॉर्मेशन डाली। एक तरह से आपकी ब्राउजिंग की 1% डिटेल भी उस ब्राउज़र में सेव नहीं रहती है। इसलिए आपके डिवाइस में उस ब्राउज़र को देखने पर किसी को भी पता नहीं चलेगा कि आपने इंटरनेट पर क्या-क्या किया था। 

Incognito mode में इंटरनेट चलाने का मतलब यह नहीं है कि आप बिल्कुल anonymously अपने मोबाइल में इंटरनेट चला सकते हैं और किसी को भी आपके बारे में पता नहीं चलेगा। ऐसा बिल्कुल नहीं है। अगर आप incognito mode में इंटरनेट चलाते है, तो आपकी ब्राउज़िंग की डिटेल सिर्फ आपके उस इंटरनेट ब्राउज़र मे सेव नहीं रहती है। लेकिन आप किस सर्विस प्रोवाइडर कंपनी का इंटरनेट इस्तेमाल कर रहे हैं, उसको यह पता रहेगा कि आपने कौन कौनसी वेबसाइट पर विजिट किया है। इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखे।

अगर आप पूरी तरह से anonymously अपने मोबाइल में इंटरनेट चलाना चाहते है, तो आप VPN या Proxy Websites का इस्तेमाल कर सकते है। 

चलिये अभी हम थोड़ा सा शार्ट में जान लेते है की इंकॉग्निटो मोड में इंटरनेट चलाने से आपकी कौन कौनसी से जानकारी उस ब्राउज़र में सेव नही रहती है और आपकी ब्राउज़िंग की जानकारी कन्हा कन्हा शो हो सकती है।


Incognito mode इस्तेमाल करने से कौन कौनसी ब्राउज़र में सेव नही होती है ?

  • आपकी ब्राउज़िंग हिस्ट्री
  • कुकीज़ और साइट डेटा
  • अपनी पर्सनल इन्फॉर्मेशन जो आप किसी वेबसाइट पर डालेंगे।

आपकी ब्राउज़िंग हिस्ट्री कौन कौन देख सकते है ?

  • वह वेबसाइट्स जिन पर विजिट करेंगे।
  • अगर आप किसी स्कूल या ऑफिस का इंटरनेट यूज़ कर रहे है तो वो आपकी एक्टिविटी देख सकते है।
  • आपकी इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कंपनी देख सकती है।

तो incognito mode के बारे में यही कुछ जानकारी थी जो आपने जानी। 

ये भी पढ़े...

उम्मीद करते है की आपको यह जानकारी incognito mode kya hota hai ? Kis kaam aata hai ? यह जानकारी पसन्द आई होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ भी जरूर शेयर करे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ