Sunday, 20 January 2019

Chrome ब्राउज़र में Closed Tabs को Open कैसे करे ?

How to Restore Closed Tabs in Chrome Browser ?


दोस्तो Chrome Browser दुनिया के सबसे ज्यादा popular इंटरनेट browsers में से एक है। ज्यादातर मोबाइल यूज़र्स chrome browser में इंटरनेट चलते है। क्योंकि ज्यादातर इंटरनेट यूजर्स के पास android mobile होता है और android mobiles में क्रोम ब्राउज़र पहले से ही install आता है। इस लिए यूज़र्स नया इंटरनेट ब्राउज़र डाउनलोड करने के बजाय पहले से downloaded ब्राउज़र में ही इंटरनेट चलना पसन्द करते है।

Chrome browser की लोकप्रियता का सिर्फ यही एक कारण नही है। बल्कि इसमें हमे ऐसे बहुत से interesting और useful फीचर्स मिलते है जो की बाकी इंटरनेट browsers में नही है। इसके बारे में हमने अलग से एक पोस्ट लिखी है, आप चाहे तो नीचे क्लिक करके वो पोस्ट भी पढ़ सकते है।


तो फ्रेंड्स कई बार जब हम अपने मोबाइल के chrome browser में इंटरनेट चला रहे होते है, तब गलती से या किसी कारण से हम किसी tab को close या बंद कर देते है। उसके बाद कुछ समय के बाद हमे उस close tab को वापस open करने की जरूरत पड़ जाती है। पर ज्यादातर लोगो को ये पता नही होता है कि chrome browser में closed tabs को open कैसे करते है ? इस लिए वो ऐसा नही कर पाते है, इस लिए आज इस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में बताएंगे कि chrome ब्राउज़र में close हो चुकी tabs या apps को वापस कैसे खोलते है।

google chrome browser me close tabs ko open kaise kare


Chrome ब्राउज़र में Closed Tabs को कैसे खोले ?


पहले मैं आपको मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र की closed tabs को open करने के बारे में बताऊंगा उसके बाद कंप्यूटर के बारे में भी बताऊंगा।

1. तो इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में Chrome ब्राउज़र को Update करे। Chrome ब्राउज़र को अभी अपडेट करके के लिए नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करे।


2. उसके बाद browser ओपन करे।

3. 3 डॉट्स पर क्लिक करे।

4. उसके बाद आपको कुछ options मिलेंगे। नीचे देखे।

google chrome me close tab khole

यंहा 'Recent Tabs' पर क्लिक करे।

5. उसके बाद ऐसा page open हो जाएगा।

recover chrome history

यंहा पर उन सभी tabs/apps की लिस्ट आ जायेगी, जिनको आपने close किया था। 'Show Full History' पर क्लिक करके आप पूरी लिस्ट देख सकते है।

इस लिस्ट में से आपको जिस भी tab को वापस ओपन करना हो ? उस पर एक बार क्लिक कर दे। वो ओपन हो जाएगी।

ध्यान दे:- Recent tab ओपन करने से पहले आप एक new tab ओपन करे ले और उसके बाद 3 डॉट्स पर क्लिक करके ये प्रोसेस करे नही तो जब आप closed tab open करेंगे तो आपकी currant tab क्लोज हो जाएगी।



Computer में Chrome ब्राउज़र की Closed Tabs को Restore कैसे करे ?


इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नही करना है। बस अपने computer में chrome ब्राउज़र को ओपन करे और कीबोर्ड से Ctrl+Shift+T बटन press करें। बस इसके बाद उस कंप्यूटर की सभी recent tabs वापस खुल जाएगी।

ये भी पढ़े...

तो इस तरीके से आप अपने मोबाइल और computer के chrome ब्राउज़र में closed tabs को वापस खोल सकते है।

मित्रो अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे। इसके अलावा अगर आप हमारी आर्टिकल्स की जानकारी फ्री में अपने मोबाइल पर प्राप्त करना चाहे तो ये पोस्ट पढ़े। Dainik Tricks की सूचनाएं Free में अपने मोबाइल पर प्राप्त करे।


EmoticonEmoticon