राशन कार्ड खाद्य सुरक्षा (NFSA) से जुड़ा हुआ है या नही ? कैसे चेक करे ?

दोस्तों अगर आप राजस्थान से है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। क्योंकि आज हम आपको बताएंगे की राशन कार्ड खाद्य सुरक्षा से जुड़ा हुआ है या नहीं ? ये कैसे पता लगाते हैं?

क्योंकि राजस्थान के बहुत से गांवों में राशन डीलर अपनी मनमानी करते हैं और गांव के गरीब मजदूरों और किसानों को गेंहू, केरोसिन और बाकी सामग्री नही देते है, चाहे उनका राशन कार्ड खाद्य सुरक्षा से जुड़ा हुआ ही क्यों ना हो,

राशन कार्ड खाद्य सुरक्षा (NFSA) से जुड़ा हुआ है या नही ? कैसे चेक करे ?

इसके अलावा वो उन गरीब लोगों से उनका राशन कार्ड खाद्य सुरक्षा में जोड़ने के बहाने कुछ पैसों की मांग करते हैं, जो कि किसी भी तरीके से सही नहीं है। अगर आपका राशन कार्ड खाद्य सुरक्षा से जुड़ा हुआ है तो आपको गेंहू, केरोसिन और बाकी अन्य सामग्री लेने से कोई भी नहीं रोक सकता है। इसलिए आपको यह पता होना बहुत जरूरी है कि आपका राशन कार्ड खाद्य सुरक्षा से जुड़ा हुआ है या नहीं ?

लेकिन गांवो के ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं कि राशन कार्ड खाद्य सुरक्षा से जुड़ा हुआ है या नहीं ? यह कैसे चेक करते है ? इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको यही बताएंगे की आप कैसे अपने घर बैठे अपने मोबाइल से कैसे चेक करते हैं कि आपका राशन कार्ड खाद्य सुरक्षा से जुड़ा हुआ है या नहीं ?

राशन कार्ड खाद्य सुरक्षा (NFSA) से जुड़ा हुआ है या नही ? कैसे चेक करे ?

1. इसके लिए सबसे पहले यँहा क्लिक करके food.raj.nic.in की वेबसाइट पर जाए।


उसके बाद अपना जिला सेलेक्ट करे और राशन कार्ड नंबर डाले, फिर 'खोजे' पर क्लिक करे।

2. उसके बाद उसी पेज में उस राशन कार्ड की डिटेल आ जायेगी, नीचे देखे।


यँहा अपने राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करे।

3. उसके बाद ऐसा पेज खुल जायेगा।


यँहा खाद्य 'सुरक्षा का प्रकार' में आप देख सकते है कि आपका राशन कार्ड खाद्य सुरक्षा में है या नही। अगर यँहा 'हाँ' लिखा हो तो इसका मतलब आपका राशन खाद्य सुरक्षा से जुड़ा हुआ है, और आप राशन डीलर से गेंहू और बाकी सामग्री ले सकते है। आपके राशन कार्ड से कब कब गेंहू, केरोसिन और बाकी सामग्री ली गयी है इसकी डिटेल भी आपको इसी पेज में नीचे मिल जाएगी।

इसके अलावा अगर 'खाद्य सुरक्षा का प्रकार' में 'नही' या 'Not Available' लिखा हो तो इसका मतलब है कि आपका राशन कार्ड खाद्य सुरक्षा नही जुड़ा हुआ है।

राशन कार्ड को खाद्य सुरक्षा (nfsa) से कैसे जोड़े ?

राशन कार्ड को खाद्य सुरक्षा nfsa से जोड़ने के लिए एक फॉर्म भरा जाता है, आप अपने नजदीकी ई-मित्र केंद्र पर जाकर यह फॉर्म भरवा सकते है, और अपने राशन कार्ड को खाद्य सुरक्षा से जुड़वा सकते है।

ये भी पढ़े...

तो इस तरीके से आप राजस्थान के किसी भी राशन कार्ड का स्टेटस देख सकते है। और अपने मोबाइल से जान सकते है कि आपका राशन कार्ड खाद्य सुरक्षा (nfsa) से जुड़ा हुआ है या नही।

अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।

Post a comment

0 Comments