Friday, 27 September 2019

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना फॉर्म का स्टेटस कैसे देखे ?

दोस्तो अगर आप, आपका परिवार या आपके रिश्ते में कोई व्यक्ति किसान है और उसने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का फॉर्म भरा था पर अभी तक उस किसान के बैंक खाते में पैसे नही आये है ? तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने वाले है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना फॉर्म का स्टेटस कैसे चेक करते है।

इससे पहले हम आपको ये बताना चाहेंगे कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा दिसम्बर 2018 से शुरू की गई एक ऐसी योजना है जिसके द्वारा देश के सभी किसान को प्रतिवर्ष 6000 रुपये मिलने है। ये पैसे 2000 - 2000 रुपये की 3 किश्तों में किसान के बैंक खाते में आने है। 

इस योजना के लिए आवेदन इस साल की शुरुवात में ही शुरू हो गए थे। और जिन किसानों ने इसके लिए आवेदन किया था, उनके बैंक खाते में 2000 - 2000 रुपये की किश्ते होना शुरू हो गयी है। 

इनमे से बहुत से किसानों के खाते में सभी तीनो किश्त आ गयी है तो कुछ के खाते में अब तक 1 या सिर्फ 2 किश्त ही आयी है। इसके अलावा अभी भी देश मे ऐसे बहुत सारे किसान है, जिनके खाते में अब तक एक भी किश्त नही आई है।

अगर आप भी उन्हीं किसानों में से एक है जिन्होंने आवेदन तो किया था पर अब तक बैंक एकाउंट में एक भी किश्त नही आई है और आपको ये भी पता नही है कि आपके फॉर्म का क्या हुआ ? वो approve हुआ या reject हुआ।

इन सब के बारे में अभी आप घर बैठे अपने मोबाइल या कम्प्यूटर से जान सकते है। यंहा हम आपको जो तरीका बताने वाले है उससे आप अपने आवेदन का स्टेटस चेक कर सकते है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना फॉर्म का स्टेटस कैसे देखे ?

इस तरीके से आप अपने फॉर्म के बारे में कम्पलीट जानकारी जान सकते है। जैसे आपने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए कब आवेदन किया ? आपका फॉर्म कब approve हुआ ? अब तक आपके खाते में कितनी किश्ते आ गयी है और कोनसी क़िस्त कितनी तारीख को आई है। इसके अलावा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के किश्तों के पैसे किसान के कोनसे बैंक खाते में गए है ? ये भी आप देख सकते है।


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का status कैसे चेक करे ?


तो फ्रेंड्स इसके लिए आपको सबसे पहले यंहा क्लिक करके  PM Kisan Samman Nidhi Yojna की वेबसाइट पर जाना है।

उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

Pm kisan samman nidhi yojna website

यंहा आप अपने आवेदन का स्टेटस Mobile Number, Aadhar Number या Bank Account नंबर से देख सकते है।

आपको जिस भी ऑप्शन से स्टेटस देखना है उसे सेलेक्ट करे और सम्बंधित जानकारी डालकर Get Data बटन पर क्लिक करे।

उसके बाद उस आवेदन से संबंधित सभी जानकारी आपके सामने आ जायेगी, और आप पता लगा पाएंगे कि आपके आवेदन की स्थिति क्या है ।

ये भी पढ़े...

Note:- मोबाइल नंबर से आवेदन स्टेटस देखने मे आपको प्रॉब्लम आ सकती है, इस लिए आधार नंबर या बैंक एकाउंट नंबर से ही अपने आवेदन की स्थिति चेक करे।

तो इस तरीके से आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के फॉर्म का status देख सकते है। अगर आपको अपने आवेदन की स्थिति देखने मे कोई प्रॉब्लम आये तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।


EmoticonEmoticon