बेरोजगारी भत्ता लाभार्थियों की लिस्ट कैसे देखे ? बेरोजगारी भत्ता किस किस को मिल रहा है कैसे check करे ? बेरोजगारी भत्ता condidate list 2020, हमारे क्षेत्र में बेरोजगारी भत्ता किसे मिल रहा है कैसे चेक करे ? अपने area की बेरोजगार भत्ता लिस्ट 2020 कैसे देखे ?

दोस्तो आज एक बार फिर से हम आपके लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आये है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि हमारे गांव या शहर में अब तक कितने लोगों ने बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने के लिए फॉर्म अप्लाई किया है ? उनके फॉर्म की स्थिति क्या है ? और किस किस को बेरोजगार भत्ता मिल रहा है ? यह कैसे चेक करते है ?

Berojgar form ka status kaise check kare

यँहा बताये गए तरीके से आप राजस्थान के किसी भी गांव या शहर के बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने वाले लाभार्थियों की लिस्ट देख सकते है। इसके अलावा total कितने फॉर्म भरे गए है ? सभी के फॉर्म्स की क्या स्थिति है ? जिनका बेरोजगारी भत्ता फॉर्म approve हो गया है, उनका फॉर्म कब approve हुआ ? और उनके बैंक एकाउंट में बेरोजगारी भत्ता के पैसे कब कब जमा हुए है ? यह सब जानकारी आप यँहा बताए गए तरीके से जान सकते है। इसके अलावा आप अपने बेरोजगार भत्ता (unemployment) फॉर्म का status भी check कर सकते है।

बस इसके लिए आपको इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक ध्यान से पढ़ना है। तो चलिए अभी हम आपको बता देते है कि राजस्थान में बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने वाले condidates की list 2020 कैसे देखते है ?


बेरोजगारी भत्ता फॉर्म का स्टेटस कैसे देखे ? Village Wise List 2020

इसके लिए सबसे पहले यँहा क्लिक करके जन सूचना पोर्टल पर जाए। इस वेबसाइट पर आपको राजस्थान सरकार की सभी योजनाओं के बारे में जानकारी मिल जाएगी। किंतु अभी आपको इसमें Employment का ऑप्शन ढूंढ़ना है और उस पर क्लिक करना है। नीचे इमेज में देखे।


इस पर क्लिक करने के बाद आगे ऐसा पेज खुल जायेगा।


यँहा अगर आप अपने फॉर्म का status check करना चाहते है तो 'रोजगार भत्ता के लिए आवेदन की स्थिति/Employment Allowance Application Status' पर क्लिक करे और अगले पेज में आप अपने रेजिस्ट्रेशन नंबर या आधार नंबर डालकर अपने फॉर्म का स्टेटस चेक कर सकते है।

इसके अलावा अगर आपको अपने गाँव या शहर के सभी बेरोजगार युवाओं के फॉर्म्स की स्थिति देखनी है तो 'रोजगार भत्ता के लिए आवेदन की स्थिति क्षेत्र वार/Employment Allowance Application Status Area Wise' पर क्लिक करना है।

उसके बाद अगले पेज में अपना जिला, तहसील, गांव, ग्रामीण/शहरी सेलेक्ट करे और सर्च करें। उसके बाद आपके गांव का नाम आ जायेगा और उसके सामने 'Detail' ऑप्शन होगा। उस पर क्लिक करे।

उसके बाद इस तरह से आपके सामने आपके जिन जिन लोगों ने बेरोजगारी भत्ता के लिए फॉर्म अप्लाई किया था, उनको लिस्ट आ जायेगी। नीचे इमेज में देखे।


1. यँहा condidate के रेजिस्ट्रेशन नंबर होंगे।

2. इस कॉलम में आवेदकों के नाम होंगे।

3. यँहा आप उनके फॉर्म का स्टेटस देख सकते है, जैसे Approve, Pending, Reject आदि।

4. इस कॉलम में Detail बटन पर क्लिक करके आप किसी भी आवेदक की पूरी डिटेल देख सकते है, जैसे उसने फॉर्म कब अप्लाई किया था, कितनी बार फॉर्म send back हुआ, और कब approve हुआ।

5. अगर किसी आवेदक का फॉर्म approve हो गया है तो इस कॉलम के Detail बटन पर क्लिक करके आप यह देख सकते है कि उसे अब तक कौन कौन से महीने का बेरोजगारी भत्ता प्राप्त हुआ है और कब कब हुआ है।

तो इस तरीके से आप राजस्थान बेरोजगारी भत्ता फॉर्म का स्टेटस देख सकते है।

ये भी पढ़े...

Final Words

आज आपने इस लेख में सीखा की हम अपने क्षेत्र के बेरोजगारी भत्ता के सभी फॉर्म्स की स्थिति कैसे देखते है ? और किस किस को इसका फायदा मिल रहा है ? यह कैसे चेक करते है ? अगर इस लेख से सम्बंधित आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। इसके अलाव अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे।

Tags:- berojgari bhatta list 2020, state wise berojgari bhatta list, area wise list 2020, berojgari bhatta,