राजस्थान बेरोजगारी भत्ता फॉर्म का स्टेटस कैसे Check करे

बेरोजगारी भत्ता लाभार्थियों की लिस्ट कैसे देखे ? बेरोजगारी भत्ता किस किस को मिल रहा है कैसे check करे ? बेरोजगारी भत्ता condidate list 2024, हमारे क्षेत्र में बेरोजगारी भत्ता किसे मिल रहा है कैसे चेक करे ? अपने area की बेरोजगार भत्ता लिस्ट 2024 कैसे देखे ?

दोस्तो आज एक बार फिर से हम आपके लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आये है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि हमारे गांव या शहर में अब तक कितने लोगों ने बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने के लिए फॉर्म अप्लाई किया है ? उनके फॉर्म की स्थिति क्या है ? और किस किस को बेरोजगार भत्ता मिल रहा है ? यह कैसे चेक करते है ?

Berojgar form ka status kaise check kare

यहां बताये गए तरीके से आप राजस्थान के किसी भी गांव या शहर के बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने वाले लाभार्थियों की लिस्ट देख सकते है। इसके अलावा total कितने फॉर्म भरे गए है ? सभी के फॉर्म्स की क्या स्थिति है ? जिनका बेरोजगारी भत्ता फॉर्म approve हो गया है, उनका फॉर्म कब approve हुआ ? और उनके बैंक एकाउंट में बेरोजगारी भत्ता के पैसे कब कब जमा हुए है ? यह सब जानकारी आप यहां बताए गए तरीके से जान सकते है। इसके अलावा आप अपने बेरोजगार भत्ता (unemployment) फॉर्म का status भी check कर सकते है।

बस इसके लिए आपको इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक ध्यान से पढ़ना है। तो चलिए अभी हम आपको बता देते है कि राजस्थान में बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने वाले condidates की list 2024 कैसे देखते है ?


बेरोजगारी भत्ता फॉर्म का स्टेटस कैसे देखे ? Village Wise List 2024

इसके लिए सबसे पहले यहां क्लिक करके जन सूचना पोर्टल पर जाए। इस वेबसाइट पर आपको राजस्थान सरकार की सभी योजनाओं के बारे में जानकारी मिल जाएगी। किंतु अभी आपको इसमें Employment का ऑप्शन ढूंढ़ना है और उस पर क्लिक करना है। नीचे इमेज में देखे।


इस पर क्लिक करने के बाद आगे ऐसा पेज खुल जायेगा।


यहां अगर आप अपने फॉर्म का status check करना चाहते है तो 'रोजगार भत्ता के लिए आवेदन की स्थिति/Employment Allowance Application Status' पर क्लिक करे और अगले पेज में आप अपने रेजिस्ट्रेशन नंबर या आधार नंबर डालकर अपने फॉर्म का स्टेटस चेक कर सकते है।

इसके अलावा अगर आपको अपने गाँव या शहर के सभी बेरोजगार युवाओं के फॉर्म्स की स्थिति देखनी है तो 'रोजगार भत्ता के लिए आवेदन की स्थिति क्षेत्र वार/Employment Allowance Application Status Area Wise' पर क्लिक करना है।

उसके बाद अगले पेज में अपना जिला, तहसील, गांव, ग्रामीण/शहरी सेलेक्ट करे और सर्च करें। उसके बाद आपके गांव का नाम आ जायेगा और उसके सामने 'Detail' ऑप्शन होगा। उस पर क्लिक करे।

उसके बाद इस तरह से आपके सामने आपके जिन जिन लोगों ने बेरोजगारी भत्ता के लिए फॉर्म अप्लाई किया था, उनको लिस्ट आ जायेगी। नीचे इमेज में देखे।


1. यहां condidate के रेजिस्ट्रेशन नंबर होंगे।

2. इस कॉलम में आवेदकों के नाम होंगे।

3. यहां आप उनके फॉर्म का स्टेटस देख सकते है, जैसे Approve, Pending, Reject आदि।

4. इस कॉलम में Detail बटन पर क्लिक करके आप किसी भी आवेदक की पूरी डिटेल देख सकते है, जैसे उसने फॉर्म कब अप्लाई किया था, कितनी बार फॉर्म send back हुआ, और कब approve हुआ।

5. अगर किसी आवेदक का फॉर्म approve हो गया है तो इस कॉलम के Detail बटन पर क्लिक करके आप यह देख सकते है कि उसे अब तक कौन कौन से महीने का बेरोजगारी भत्ता प्राप्त हुआ है और कब कब हुआ है।

तो इस तरीके से आप राजस्थान बेरोजगारी भत्ता फॉर्म का स्टेटस देख सकते है।


राजस्थान बेरोजगारी भत्ता से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता का स्टेटस कौनसी वेबसाइट पर चेक करते हैं ?

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता का स्टेटस जन सूचना पोर्टल पर चेक किया जाता है। इसके अलावा आप अपनी खुद की SSO ID से भी अपने फार्म का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

हमारे गांव में किस-किस को बेरोजगारी भत्ता मिल रहा है कैसे पता लगाए ?

आप जन सूचना पोर्टल पर मौजूद Employment ऑप्शन की मदद से पता लगा सकते हैं कि आपके गांव में किस-किस को बेरोजगारी भत्ता का लाभ मिल रहा है।

हमारे बेरोजगारी भत्ता फॉर्म का स्टेटस क्या है कैसे पता लगाए ?

आप अपनी खुद की एसएसओ आईडी में Employment ऑप्शन की मदद से, इसके अलावा जन सूचना पोर्टल पर मौजूद Employment ऑप्शन की मदद से पता लगा सकते हैं कि आपके बेरोजगारी भत्ता फॉर्म का स्टेटस क्या है ?

हमारा बेरोजगारी भत्ता का फार्म पास हुआ या नहीं कैसे चेक करे ?

> आप अपनी SSO ID लॉगिन करे और Employment पर क्लिक करे।

> फिर आप अपने अप्लाई किए गए फॉर्म पर जाए, वहां पर आपको आपके फॉर्म स्टेटस दिखाई देगा की फॉर्म अप्रूव हुआ या नहीं। इसके अलावा आप जन सूचना पोर्टल के माध्यम से भी अपने फार्म का स्टेटस देख सकते है।

बेरोजगारी भत्ता फॉर्म में Pending स्टेटस का क्या मतलब होता है ?

अगर आपके बेरोजगारी भत्ता फॉर्म का स्टेटस Pending दिखा रहा है तो इसका मतलब है कि आपके फॉर्म में जिला स्तर से कोई ना कोई कमी निकाली गई है और फॉर्म को sendback किया गया है। इसलिए आप एक बार फिर अपने फॉर्म को चेक करें और जो कमी है उसको पूरा करके दोबारा से फॉर्म सबमिट करें।

बेरोजगारी भत्ता फॉर्म का स्टेटस Submitted दिखाए तो इसका क्या मतलब है ?

अगर बेरोजगारी भत्ता फॉर्म का स्टेटस Submit दिखा रहा तो इसका मतलब है कि आपके द्वारा फॉर्म को सबमिट कर दिया गया है लेकिन जिला स्तर पर अभी तक आपके फॉर्म को चेक नहीं किया गया है, इसलिए अभी आपको थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा।

बेरोजगारी भत्ता फॉर्म में Verified स्टेटस का क्या मतलब होता है ?

अगर आपके बेरोजगारी भत्ता फॉर्म का स्टेटस Verify दिखा रहा है तो बधाई हो! आपका फॉर्म पास हो चुका है। अभी आपको कुछ भी नहीं करना है। बहुत ही जल्द आपके फॉर्म का स्टेटस Approve भी दिखाने लग जाएगा। जैसे ही आपके फॉर्म का स्टेटस अप्रूव दिखाएगा तो आपका बेरोजगारी भत्ता चालू हो जाएगा।

ये भी पढ़े...

Final Words

आज आपने इस लेख में सीखा की हम अपने क्षेत्र के बेरोजगारी भत्ता के सभी फॉर्म्स की स्थिति कैसे देखते है ? और किस किस को इसका फायदा मिल रहा है ? यह कैसे चेक करते है ? अगर इस लेख से सम्बंधित आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। इसके अलाव अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे।

Tags:- berojgari bhatta list 2024, state wise berojgari bhatta list, area wise list 2024, berojgari bhatta, 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ