किसी भी टीवी सीरियल की शिकायत कैसे करें ?

How to Complain About TV Serials Online: - दोस्तों क्या आपको पता है कि अगर आपको टेलीविजन पर दिखाए जाने वाले किसी भी सीरियल (Show) से संबंधित किसी सीन से आपत्ति हो तो आप उसके खिलाप ऑनलाइन शिकायत भी दर्ज करवा सकते हैं। 

तो आप किसी भी टीवी सीरियल की शिकायत ऑनलाइन कैसे और कहां पर करेंगे ? इसके बारे में हम आपको सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग पोस्ट को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें। 

किसी भी टीवी सीरियल की शिकायत ऑनलाइन कैसे और कहां पर करेंगे ?


किसी भी टीवी सीरियल की शिकायत कैसे करें ? 

किसी भी टीवी सीरियल के खिलाप शिकायत दर्ज करने के लिए सम्बन्धित टीवी चैनल द्वारा समय समय पर टीवी स्क्रीन पर सूचना का प्रकाशन किया जाता है। जिसमे बताया जाता है कि आप कैसे किसी भी सीरियल के ख़िलाप शिकायत दर्ज करवा सकते है।

अगर शिकायत करने के बाद भी आपको टीवी चैनल की ओर से कोई जवाब नही मिलता है तो फिर आप BCCC से इसकी शिकायत कर सकते है। लेकिन यहां आपको एक बात का विशेष ध्यान रखना होगा वो यह कि अगर आप BCCC में शिकायत कर रहे है तो आपको सम्बंधित प्रग्राम के प्रसारित होने के बाद 14 दिनों के अंदर BCCC में शिकायत दर्ज करवानी होगी। 

अभी आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि ये BCCC क्या हैं ? तो चलिए हम आपको BCCC के बारे में भी जानकारी दे देते हैं। BCCC का पूरा नाम Broadcast Content Complaint Council हैं। इस संस्था को टीवी चैनलों के लिए दिशा निर्देश जारी करने व कार्यक्रमों से जुड़े सुधारात्मक उपाय सुझाने के उद्देश्य से साल 2011 में भारतीय प्रसारण संघ ने बीसीसीसी की स्थापना की। इस संस्था में 13 सदस्य शामिल है। यह संस्था दर्शकों से मिलने वाली शिकायतों और Private Organisation के द्वारा दी जाने वाली प्रतिक्रियाओं की भी समीक्षा करती है। 

आप किसी भी टीवी सीरियल की शिकायत ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको से कर सकते है। चलिए हम आपको बारी बारी से दोनों तरीको के बारे में बताते है।

Online Complaint - टीवी पर दिखाए जाने वाले किसी भी सीरियल से संबंधित आपत्तिजनक शिकायत आप ऑनलाइन कर सकते हैं। इसके लिए आप www.ibfindia.com वेबसाइट पर जाकर के ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप चाहे तो bccc@ibfindia.com ई-मेल पर मेल भेज कर भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है। ऐसा करने से आपकी शिकायत डायरेक्ट Broadcast Content Complaint Council के पास जाती हैं। 

Offline Complaint - अगर आप ऑफलाइन तरीके से किसी टीवी सीरियल के खिलाप शिकायत दर्ज करवाना चाहता है तो आप लेटर लिख कर भी ऐसा कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपको एक लेटर लिखना होगा जिसमें शिकायत करने वाले व्यक्ति का नाम, आयु और एड्रेस से संबंधित सारी डीटेल्स होगी। इसके साथ मे उस टीवी चैनल का नाम, कार्यक्रम का नाम, कार्यक्रम प्रसारण की तारीख व समय और टीवी सीरियल के किस सीन से आपको आपत्ति है ? उसकी डिटेल्स आपको लेटर में मेंशन करनी होगी। उसके बाद वह लेटर आपको 'इंडियन ब्रॉडकास्टिंग फाउंडेशन, बी-304, अंसल प्लाजा, खेलगांव मार्ग, नई दिल्ली' इस एड्रेस पर भेजना होगा। 


FAQ 

क्या हम टीवी पर आने वाले कार्यक्रमों की शिकायत कर सकते हैं

जी हां हम टीवी पर आने वाले सीरियल और शो की शिकायत BCCC को कर सकते हैं। शिकायत करने के बाद अगर शिकायत सही साबित होती है तो BCCC उस शो के खिलाफ सख्त कार्यवाही करती है।

BCCC की फुल फॉर्म क्या है ?

BCCC की फुल फॉर्म Broadcast Content Complaint Council होती हैं। 

किसी टीवी सीरियल के खिलाप शिकायत दर्ज कैसे करवाए ?

आप www.ibfindia.com वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकते है। इसके अलावा आप bccc@ibfindia.com ई-मेल पर मेल भेज कर भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है।

तो इन दोनों तरीकों के माध्यम से कोई भी व्यक्ति किसी भी टीवी सीरियल के खिलाफ ऑनलाइन ही शिकायत दर्ज करवा सकता है। हालांकि भारतीय सेंसर बोर्ड के द्वारा यह सुनिश्चित किया गया है कि कोई भी टीवी चैनल आपत्तिजनक दृश्य ना दिखाये लेकिन अगर फिर भी आपको किसी टीवी शो या सीरियल से कोई शिकायत हो तो वो आप इस तरीके से दर्ज करवा सकते है। अगर आपको यह जानकारी kisi bhi tv serial ki complaint kaise kare ? पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ