Vehicle RC ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें ?

How to Download Vehicle RC Online : - जैसा कि हमने आपको पिछले आर्टिकल में आरसी खो जाए/चोरी हो जाए या आरसी कागज वाली है और उस आरसी को प्लास्टिक कार्ड के रूप में बनवाना चाहते है तो डुप्लिकेट आरसी के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करते है ? इसके बारे में जानकारी दी थी। लेकिन आज हम आपको यहां पर बताएंगे कि वाहन की आरसी ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें ?


अगर आपको यह नहीं पता कि आरसी क्या होती है ? डुप्लीकेट आरसी के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें ? तो आप हमारे द्वारा लिखा गया यह ब्लॉग पढ़ सकते हैं। 

अगर किसी कारणवश आपकी आरसी खो जाए या आपके पास आरसी उपलब्ध ना हो तो आप कैसे अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से वाहन की आरसी ऑनलाइन डाउनलोड करेंगे और इसी के साथ ही अगर आपके वाहन की आरसी में मोबाइल नंबर नहीं जुड़े हुए हैं तो आप अपने वाहन की आरसी में मोबाइल नंबर कैसे जोड़ेंगे इसके बारे में हम आपको जानकारी उपलब्ध कराएंगे। 


Vehicle RC में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े ?

वाहन की ऑनलाइन आरसी डाउनलोड करने से पहले आपको यह पता लगाना होगा कि आपके वाहन की आरसी में मोबाइल नंबर जुड़े हुए हैं या नहीं। अगर आपके वाहन की आरसी में मोबाइल नंबर नहीं जुड़े हुए हैं तो आपको पहले आरसी में मोबाइल नंबर जोड़ने होंगे इसके लिए हम आपको यहां पर ऑनलाइन प्रोसेस बता रहे हैं। 


वाहन की आरसी में मोबाइल नंबर जोड़ने का कंपलीट प्रोसेस : - 

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के किसी भी ब्राउज़र को ओपन करके सर्च बॉक्स में Privahan.gov.in टाइप करके सर्च करें। 

2. अभी आपके सामने Privahan.gov.in वेबसाइट ओपन हो जाएगी। अभी इस वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें।

3. इसके बाद Vehicle Registration ऑप्शन पर क्लिक करें।

4. इसके बाद आप अपने राज्य का नाम सेलेक्ट करके Continue करें।

5. इसके बाद Vehicle Registration Number सेलेक्ट करके Vehicle Registration Number दर्ज करके Proceed ऑप्शन पर क्लिक करें।

6. फिर आपके सामने वाहन से संबंधित जितनी भी सर्विस मिलती है वह आपके सामने आ जाएगी। 

7. इसके बाद Services के सेक्शन में Additional Services ऑप्शन पर क्लिक करके Update Mobile Number पर क्लिक करें। 

8. फिर आप अपने वाहन के रजिस्ट्रेशन नंबर, चेसिस नंबर, इंजन नंबर, रजिस्ट्रेशन डेट और व्हीकल वैलिड डेट डालकर के Show Details ऑप्शन पर क्लिक करें।

9. आपके सामने वाहन के मालिक का नाम और उसका एड्रेस साथ ही में वाहन की आरसी में कौन से मोबाइल नंबर जुड़े हुए हैं वह आपके सामने आ जाएंगे। अगर आपके वाहन की आरसी में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है या फिर आपको अपनी आरसी में मोबाइल नंबर अपडेट करने हैं तो वही मोबाइल नंबर डालकर के Generate OTP ऑप्शन पर क्लिक करें।

10. फिर आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यहां पर डालकर के Save Details ऑप्शन पर क्लिक करें।

11. फिर आपके वाहन की आरसी में मोबाइल नंबर सक्सेसफुली अपडेट हो जाएंगे।

इस प्रकार आप भी अपने वाहन की आरसी में मोबाइल नंबर लिंक या अपडेट कर सकते हैं। आपको अपने वाहन की आरसी में मोबाइल नंबर जोड़ने या अपडेट करने के लिए कोई भी चार्ज नहीं देने पड़ेगा। बल्कि आप खुद ही अपने मोबाइल से इस प्रोसेस को फॉलो करके आरसी में मोबाइल नंबर जोड़ सकते हैं। 


Vehicle RC ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें ? 

अभी आपने यह कंफर्म कर लिया है कि आपके वाहन की आरसी में मोबाइल नंबर जुड़े हुए हैं या नहीं। अगर आपके वाहन की आरसी में मोबाइल नंबर नहीं भी जुड़े हुए हैं तो हमने आपको ऊपर प्रोसेस बता दिया है कि कैसे आप अपने मोबाइल से ही अपने वाहन की आरसी में मोबाइल नंबर जोड़ सकते हैं। अभी हम आपको यहां पर वाहन की ऑनलाइन आरसी कैसे डाउनलोड करें ? इसके बारे में जानकारी देंगे।


वाहन की ऑनलाइन आरसी डाउनलोड करने का कंपलीट प्रोसेस : - 

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में ब्राउज़र को ओपन करके सर्च बॉक्स में Privahan.gov.in टाइप करके सर्च करें।

2. अभी आपके सामने Privahan.gov.in की ऑफिशल वेबसाइट ओपन हो जाएगी। इस वेबसाइट पर अभी विजिट करने के लिए यहां पर क्लिक करें।

3. वेबसाइट पर क्लिक करते ही आपके सामने पोर्टल ओपन हो जाएगा उसमें आपको Download Document सेक्शन में जाकर के RC Print (Form 23) ऑप्शन पर क्लिक करें।

4. इसके बाद आपको अपने वाहन से संबंधित कुछ डिटेल्स दर्ज करनी होगी जैसे वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर, चेचिस नंबर और इंजन नंबर। यह सभी जानकारी दर्ज करने के बाद Verify Details ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी सेंड करने के लिए Generate OTP ऑप्शन पर क्लिक करें।

6. अभी आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यहां पर डाल करके Submit ऑप्शन पर क्लिक करें।

7. फिर आपके वाहन की आरसी ओपन हो जाएगी आरसी को प्रिंट करने के लिए Print ऑप्शन पर क्लिक करके प्रिंट भी कर सकते हैं। अगर आप इस आरसी को PDF File में सेव करना चाहें तो वह भी कर सकते हैं। 

तो इस प्रकार से आप भी अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से online vehicle rc download कर सकते हैं। अगर आपको हमारे द्वारा ऑनलाइन आरसी डाउनलोड करने से संबंधित जानकारी पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ