ड्राइविंग लाइसेंस Renewal कैसे करवाएं ?

How to Renew Expired Driving Licence in Hindi: - चाहे टू व्हीलर वाहन हो या फोर व्हीलर इन्हें चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत पड़ती है, और पड़ें भी क्यों ना क्योंकि ड्राइविंग लाइसेंस एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है जो ड्राइविंग करने के लिए अनिवार्य है। सामान्य रूप से ड्राइविंग लाइसेंस 20 साल के लिए वैलिड रहता है या 50 की आयु होने तक या फिर कमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस की वैलिडिटी 3 साल तक होती है। लेकिन इसके बाद ड्राइविंग लाइसेंस एक्सपायर हो ही जाता है।

अगर आपका भी ड्राइविंग लाइसेंस एक्सपायर हो गया है तो आप फिर से Driving license renew kaise karwaye ? इसी से संबंधित हम आपको जानकारी देने वाले हैं। वैसे आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से बनवा सकते हैं। हम आपको यहां पर Expire Huye Driving Licence ko Renewal Kaise Kare इसके बारे में बताने वाले हैं।
Expire Huye Driving Licence ko Renewal Kaise Kare

Driving Licence Renewal Online, Driving Licence Renewal Karne ke Liye Document Kya Lagenge, how to renew driving licence in hindi, driving licence renewal process 

ड्राइविंग लाइसेंस Renew कराने के लिए दस्तावेज क्या चाहिए ?

जब आप एक्सपायर ड्राइविंग लाइसेंस को रिनुअल करवाने की प्रोसेस करेंगे तो उस समय आपसे कौन-कौन से दस्तावेज मांगे जा सकते हैं उन्हीं दस्तावेज की जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं।
1. पासपोर्ट साइज फोटो
2. हस्ताक्षर
3. मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी
4. Address Proof Document - आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड या पैन कार्ड
5. Driving Licence - एक्सपायर हो चुके ड्राइविंग लाइसेंस की फोटो कॉपी
6. Medical Certificate Form 1A - इस फॉर्म को parivahan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट से प्रिंट करके और किसी MBBS डॉक्टर से फॉर्म पर हस्ताक्षर करके इस फॉर्म को तैयार करवा लेना है।

ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यूअल कराने के लिए कितनी फीस लगेगी ?

वैसे देखा जाए तो ड्राइवर लाइसेंस को रिन्यू कराने के लिए मुख्य रूप से 2 तरीके ऑनलाइन और ऑफलाइन है जिसमें से आप कौन सा तरीका अपनाते हैं वह आप पर डिपेंड करता है। फिर भी आप ऑनलाइन तरीके से अपने ड्राइविंग लाइसेंस को रिन्यू करवाते हैं तो लगभग 400 से 500 रुपए के आस पास फीस लग जाती हैं। लेकिन यह फीस भी फिक्स नही होती है।


ड्राइविंग लाइसेंस को Renewal कैसे करवाएं ? 

एक्सपायर हुए ड्राइविंग लाइसेंस को रिन्यू कराने का कंपलीट प्रोसेस हमने आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बता रखा है।

1. सबसे पहले आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में कोई भी ब्राउज़र ओपन करें।

2. ब्राउज़र के साथ बॉक्स में parivahan.gov.in टाइप करके सर्च करें।

3. इसके बाद आपके सामने parivahan.gov.in की ऑफिशल वेबसाइट ओपन हो जाएगी जिस पर आप क्लिक  करें। 

4. इसके बाद आप Drivers/Learner Licence ऑप्शन पर क्लिक करें।


5. आपके पास जिस भी राज्य का ड्राइविंग लाइसेंस है उस राज्य को यहां से सेलेक्ट करें।

6. इसके बाद आप Driving Licence के सेक्शन में जाकर के Services on DL Renewal ऑप्शन पर क्लिक करें।



Note : - अगर आपकी आयु 40 वर्ष से अधिक है और आप अभी अपना ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू करवाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको Form-1A प्रिंट करके किसी एमबीबीएस डॉक्टर से हस्ताक्षर करवाने होंगे।

Form-1A को अभी डाउनलोड करने के लिए यहां पर क्लिक करें।


7. इसके बाद आप Continue ऑप्शन पर क्लिक करें।

8. इसके बाद आप ड्राइविंग लाइसेंस नंबर, डेट ऑफ बर्थ और कैप्चा कोड दर्ज करके Get DL Details ऑप्शन पर क्लिक करें।

 
9. अगर आपकी आयु 40 वर्ष से अधिक है तो आपके सामने एक पॉपअप ओपन हो जाएगा जिसमें की आपको यह बताया गया है कि  Form-1A अपलोड करना होगा। इसके बाद आप Ok ऑप्शन पर क्लिक करें।
 
10. इसके बाद आपके सामने ड्राइविंग लाइसेंस होल्डर की सभी डिटेल्स आ जाएगी।

जिसके बाद आप नीचे स्क्रॉल करके यह सेलेक्ट करें कि ड्राइविंग लाइसेंस होल्डर किस कैटेगरी में आता है और फिर आप अपना आरटीओ सेलेक्ट करके Proceed ऑप्शन पर क्लिक करें।



11. इसके बाद आपके ड्राइविंग लाइसेंस से जो भी मोबाइल नंबर लिंक होगा वह आपके सामने आ जाएगा अगर आप उस मोबाइल नंबर को चेंज करना चाहते हैं तो यहां से कर सकते हैं। इसके अलावा आप यहां पर अपनी ईमेल आईडी भी दर्ज कर सकते हैं बाद में आप Continue ऑप्शन पर क्लिक करें।

 
12. फिर आपके सामने एक पॉपअप ओपन हो जाएगा जिसमें कि आपको यह बताया गया है कि ड्राइविंग लाइसेंस रिनुअल होने के बाद नया ड्राइविंग लाइसेंस इस एड्रेस पर सेंड किया जाएगा।

अगर आपको ड्राइविंग लाइसेंस किसी ओर एड्रेस पर चाहिए तो आप यहां से एड्रेस को चेंज भी कर सकते हैं बाद में आप Ok ऑप्शन पर क्लिक करें।

13. इसके बाद आपके सामने डीएल सर्विसेज आ जाएगी जिसमें कि आप Renewal of DL ऑप्शन पर क्लिक करके Proceed  ऑप्शन पर क्लिक करें।

 
14. इसके बाद आपके सामने आपका एड्रेस आ जाएगा जिसे आप चेंज करना चाहते हैं तो यहां से कर सकते हैं अन्यथा आप Self Declaration ऑप्शन पर क्लिक करें।



इसके बाद आपके सामने एक डिक्लेरेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमें कि आपसे फिजिकल फिटनेस से संबंधित कुछ सवाल पूछे जाएंगे जिनका जवाब आप देकर के Submit ऑप्शन पर क्लिक करें।

इसके बाद आपका सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म सक्सेसफूली सबमिट हो जाएगा उसके बाद Back ऑप्शन पर क्लिक करें।

इसके बाद यहां पर आप डिक्लेरेशन देकर के और कैप्चा दर्ज करके Submit ऑप्शन पर क्लिक करें।



इसके बाद आपकी एप्लीकेशन सक्सेसफुली सबमिट हो जाएगी बाद में आपको एक एप्लीकेशन नंबर Show होगा जिसे आप कहीं पर नोट करके रख लीजिएगा और बाद में आप Next ऑप्शन पर क्लिक करें।

15. इसके बाद यहां पर आपको डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे जिसके लिए आप Proceed ऑप्शन पर क्लिक करें।


इसके बाद आपके सामने एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ आ जाएगी फिर आप Submit ऑप्शन पर क्लिक करके Ok ऑप्शन पर क्लिक करें।

यहां पर आपको मुख्य रूप से तीन डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे जिनकी डिटेल हमने आपको ऊपर दे रखी है।

सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद आप Next करें।

16. इसके बाद फोटो और सिग्नेचर अपलोड करने के लिए  Proceed ऑप्शन पर क्लिक करेंगे अपना फोटो और सिग्नेचर अपलोड कर देंगे।
 
17. अभी आपको यहां पर फीस का भुगतान करना होगा इसके लिए आप Proceed ऑप्शन पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके सामने पेमेंट गेटवे आ जाएगा जहां पर आप पेमेंट कर दें। सक्सेसफुली पेमेंट हो जाने के बाद आपके सामने Receipt डाउनलोड करने का ऑप्शन मिल जाएगा इस रिसिप्ट को आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल में प्रिंट करके रख लीजिएगा।

फीस का भुगतान करने के बाद आपका काम खत्म हो जाता है फिर आपको आरटीओ जाने की जरूरत नहीं पड़ती है। आपका नया ड्राइविंग लाइसेंस आपके एड्रेस पर बाय पोस्ट भेज दिया जाता है लेकिन कुछ राज्यों में यह सुविधा नहीं दी जाती है तो उस स्थिति में आपको आरटीओ जाने के लिए ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट बुक करनी होती है।

Driving License Renewal Form Status Check Process : -

अभी यह सवाल आता है कि पेमेंट कंप्लीट कर लेने के बाद आपको आरटीओ जाना पड़ेगा या नहीं तो इस सवाल का जवाब भी हम आपको यहां पर दे ही देते हैं। इसके लिए आपको अपनी एप्लीकेशन का स्टेटस चेक करना होगा।

1. सबसे पहले आप अपने सिस्टम पर parivahan.gov.in की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन कर लेना है।
 
2. इसके बाद आप Drivers/Learner Licence ऑप्शन पर क्लिक करें।


3. इसके बाद आप अपना राज्य सेलेक्ट करें।

4. इसके बाद आपको Application Status का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आप क्लिक करें।


5. इसके बाद आप एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ और कैप्चा कोड दर्ज करके Submit ऑप्शन पर क्लिक करें।

6. इसके बाद आपके सामने एप्लीकेशन का स्टेटस Show हो जाएगा जिसमें की अगर Fees Payment के आगे LLDL Service Slot Book का ऑप्शन मिलता हैं तब आपको अपॉइंटमेंट बुक करके RTO जाना होगा।

अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए आपको Proceed ऑप्शन पर क्लिक करें।

इसके बाद आप Proceed to Book ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।



7. इसके बाद आपके सामने कैलेंडर ओपन हो जाएगा जिसमें कि आप डेट और टाइम Salect करके Book Slot ऑप्शन पर क्लिक करें।

 
8. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा जिसे आप यहां पर दर्ज करके Confirm to Slot book ऑप्शन पर क्लिक करें।



इसके बाद आपकी अपॉइंटमेंट बुक हो जाएगी। अभी आपने अपॉइंटमेंट बुक करते समय जो भी टाइम और डेट सेलेक्ट की है उसी टाइम और डेट को RTO जाना होगा। इसी के साथ ही आपको अपने साथ पेमेंट स्लिप, अपॉइंटमेंट स्लिप, अपना ड्राइविंग लाइसेंस और अपना Form-1A ले जाना होगा। इसके बाद वहां पर जाने के बाद आप इन्हीं सभी दस्तावेज की कॉपी जमा करेंगे तो उसके कुछ दिनों बाद आपके एड्रेस पर बाय पोस्ट ड्राइविंग लाइसेंस भेज दिया जाता है।

तो उम्मीद करते है कि आपको Driving Licence Renewal Kaise Kare Online यह महत्वपूर्ण जानकारी पसंद आई होगी, अगर पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ