डुप्लीकेट RC के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें ?

How to Apply For Duplicate RC Online in Hindi : - दोस्तों जब कभी भी कोई अपना नया वाहन लेता है तो वह अपने वाहन को अपने नाम पर करवाने के लिए RTO (Regional Transport Office) में विजिट करता हैं। फिर रीजनल ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी के द्वारा आपका वाहन आपके नाम पर रजिस्टर्ड कर देता है। जिसके बाद आपको एक आरसी डॉक्यूमेंट या आरसी कार्ड दिया जाता है जिससे यह प्रूफ होता है कि आपका वाहन आरटीओ यानी रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस में रजिस्टर्ड है। 

लेकिन यही आरसी डॉक्यूमेंट किसी कारणवश खो जाए या खराब हो जाए या फिर आपके पास आरसी कागज के रूप में है और इसे आप प्लास्टिक कार्ड में बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आप कैसे आरसी कार्ड को बनाएंगे ? डुप्लीकेट आरसी लेने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें ? इसी के बारे में हम आपको यहां पर इस ब्लॉग में जानकारी देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें।


डुप्लीकेट RC के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें ? 

डुप्लीकेट आरसी के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने का कंपलीट प्रोसेस : - 

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में ब्राउज़र को ओपन करें।

2. इसके बाद ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में Parivahan.gov.in टाइप करके सर्च करें। अभी इस वेबसाइट पर आने के लिए यहां पर क्लिक करें।

3. फिर आपके सामने डुप्लीकेट आरसी के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए पोर्टल ओपन हो जाएगा। आप Vehicle Registration ऑप्शन पर क्लिक करें। 


4. फिर आपने अपने वाहन का जिस भी राज्य के अंदर रजिस्ट्रेशन करवाया है उस राज्य को यहां पर सेलेक्ट करें।


5. फिर आप Vehicle Registration Number सिलेक्ट करके अपने वाहन का नंबर डालेंगे और Proceed ऑप्शन पर क्लिक करें।


6. फिर आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको आरसी से संबंधित कई तरह की ऑनलाइन सर्विसेज मिलेगी।

Note : - डुप्लीकेट आरसी के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने से पहले आपकी आरसी से मोबाइल नंबर लिंक होने चाहिए। 

7. सबसे पहले आपको अपनी आरसी में मोबाइल नंबर लिंक करना होगा जिसके लिए आप Services के सेक्शन में Additional Services ऑप्शन पर क्लिक करके Update Mobile Number पर क्लिक करें।

8. आपके सामने एक पॉपअप ओपन हो जाएगा जिसमें आप Yes वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। 

9. अभी आपको यहां पर अपनी आरसी से संबंधित इंफॉर्मेशन दर्ज करनी होगी जैसे Vehicle Registration Number, Chassis Number, Engine Number, Registration Date, Valid RC Date दर्ज करके Show Details ऑप्शन पर क्लिक करें। 

10. फिर आपके सामने वाहन के मालिक का नाम और उसका एड्रेस आ जाएगा। इसी के साथ ही इसमें आप अपने मोबाइल नंबर देख सकते हैं कि आपके आरसी से कौन से मोबाइल नंबर जुड़े हुए हैं। अगर आपकी RC से सही मोबाइल नंबर जुड़े हुए हैं तो आप आगे का प्रोसेस कंप्लीट कीजिए। अगर आपके आरसी से सही नंबर नहीं जुड़े हुए हैं तो आप अपने मोबाइल नंबर को अपडेट भी कर सकते हैं। जो भी मोबाइल नंबर अपडेट करना चाहते है वह यहां पर डाल करके Generate OTP ऑप्शन पर क्लिक करें।

फिर आपने यहां पर जो भी मोबाइल नंबर डाले हैं उस पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यहां पर डाल करके Save Details ऑप्शन पर क्लिक करें।

फिर आपके सामने एक पॉपअप ओपन हो जाएगा जिसमें आप Yes ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर आपकी आरसी में सक्सेसफुली मोबाइल नंबर अपडेट हो जाएंगे।

11. अभी हम यहां पर डुप्लीकेट आरसी के लिए ऑनलाइन अप्लाई करेंगे जिसके लिए आप Apply for Transfer of Ownership Change of Address Hypothecation ऑप्शन पर क्लिक करें।

12. यहां पर आप अपने वाहन के चेसिस नंबर के लास्ट 5 करैक्टर दर्ज करके Verify Details ऑप्शन पर क्लिक करें।

फिर यहां पर Generate OTP ऑप्शन पर क्लिक करें। आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यहां पर डालकर के Submit ऑप्शन पर क्लिक करें।

13. इसके बाद आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमें आप अपने अकॉर्डिंग इंफॉर्मेशन भरे। जैसे : - पहले आप यह सेलेक्ट करें कि आप किसके लिए अप्लाई करना चाहते हैं हम यहां पर Duplicate RC सेलेक्ट करते हैं।

फिर आपको यहां पर एक रीजन देना होगा कि आप डुप्लीकेट आरसी क्यों निकलवाना चाहते हैं।

Note : -  यहां पर आप अपनी आरसी से संबंधित Lost या Theft ऑप्शन को सिलेक्ट करते हैं तो यहां पर आपकी RC चोरी हो गई है या खो गई है तो उसकी कंप्लेंट पुलिस स्टेशन पर करवानी होगी। फिर आपको यहां पर एफ आई आर नंबर, एफआईआर डेट और पुलिस स्टेशन की डिटेल्स दर्ज करनी होगी।

इसके अलावा अगर आपकी डुप्लीकेट आरसी न तो खोई हुई है और ना ही चोरी हुई है तो आप Other ऑप्शन सेलेक्ट करेंगे। यहां पर अगर आपके पास कागज वाली आरसी है और आप प्लास्टिक कार्ड वाली आरसी मंगवाना चाहते हैं तो यहां पर Other ऑप्शन सेलेक्ट करें। फिर आप अपनी डुप्लीकेट आरसी से संबंधित रीजन टाइप करें।

फिर यहां पर इंश्योरेंस डीटेल्स और फीस पैनल आ जाएगा फिर आप Save as Draft ऑप्शन पर क्लिक करें। 

14. फिर आपके सामने एप्लीकेशन नंबर जनरेट हो करके आ जाएंगे जिन्हें आप कहीं पर नोट करके रख लीजिएगा।

15. अभी आपको यहां पर पेमेंट करना होगा जिसके लिए आप Pay Now ऑप्शन पर क्लिक करें। 

16. इसके बाद यहां पर आप डिक्लेरेशन देकर के Confirm Details ऑप्शन पर क्लिक करें। 

17. इसके बाद यहां पर पेमेंट करने के लिए पेमेंट मेथड सेलेक्ट करके Continue करें। 

18. फिर आपके द्वारा सेलेक्ट किए गए पेमेंट मैथड की ऑफिसियल वेबसाइट पर Redirect कर दिया जाएगा। इस वेबसाइट पर अपनी पेमेंट डिटेल्स डालकर के पेमेंट करे। 

19. फिर आपके द्वारा पेमेंट करने के बाद आपके सामने एक रिसीप्ट जनरेट हो करके आ जायेगी इसे आप प्रिंट कर लें। 

इस रिसिप्ट को प्रिंट करके ओरिजिनल आरसी को अटैच कर लें। इसके अलावा अगर आपकी आरसी खोई हुई है या चोरी हो गई है तो उसकी कंप्लेंट की कॉपी को साथ में अटैच करके अपने नजदीकी आरटीओ ऑफिस में जा करके जमा कर दीजिए फिर आपके ऐड्रेस पर By Post आरसी कार्ड भेज दिया जाएगा।

अभी आपके पास RC कागज वाली आरसी है और आप प्लास्टिक आरसी कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं या फिर आप की आरसी खो गई है या चोरी हो गई है तो उसे दोबारा से प्राप्त करने के लिए कैसे ऑनलाइन अप्लाई करेंगे। इसका प्रोसेस हमने आपको कंप्लीट रूप से बता दिया है अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी Duplicate RC ke liye online apply kaise kare ? पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर कीजिएगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ