EMI क्या है ? कैसे काम करती है ? पूरी जानकारी

दोस्तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि EMI क्या है  ? EMI कैसे काम करती है ? EMI चुकाने के कौन-कौन से तरीके है ? EMI की गणना (Calculation) कैसे करे ? तो अगर आपको EMI की पूरी जानकारी जाननी है तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Emi kya hai kaise kaam karti hai

हेल्लो फ्रेंड्स आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी बतायंगे जो कि आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी। इस जानकारी को प्राप्त करने के लिए शायद आप कई दिनों से कोशिश भी कर रहे होंगे।

क्योंकि आपने भी बैंक या डेबिट कार्ड व क्रेडिट कार्ड से होम लोन, पर्सनल लोन, एजुकेशन लोन, बिजनस लोन व अन्य प्रकार के लोन लिए होंगें या आपने लोन लेने की सोची होगी या आपके परिवार में लोन लेने की सोची होगी। तो उस समय आपको EMI के आंकलन के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरुरी है।

क्योंकि जब आप किसी बैंक से लोन लेते है तो बैंक आपसे पैसे EMI के माध्यम से वापस लेती है और आजकल तो ऑनलाइन शोपिंग कम्पनियाँ भी आपको सामान देने के लिए EMI का आप्शन देती है। जैसे Amazon, Flipkart etc.

इन कंम्पनियों से भी आप EMI के जरिये किसी भी प्रकार का सामान खरीद सकते है। यहाँ पर भी आप EMI के माध्यम से पेमेंट कर सकते है। तो इसलिए आज इस पोस्ट में हम आपको यही बतायंगे की EMI क्या है ? और कैसे काम करती है ? इसलिए आप इस जानकारी को अच्छी तरह से पढ़े, जिससे आप बैंक से लोन ले तो किसी प्रकार की समस्या न हों।


EMI क्या है ? What is EMI ? Full Detail

सबसे पहले हम आपको बतायंगे की EMI क्या है ? EMI की फुल फॉर्म Equated Monthly Installment होती है इसे हिंदी भाषा में परिवर्तित करें तो ये समान मासिक किश्तें होता है। यदि आप किसी भी तरह के लोन को चुकाने के लिए या सामान को खरीदने के लिए समान मासिक किश्तों से भुगतान करना चाहे, तो उसे ही EMI कहते हैं।

आज हर किसी को लोन की जरूरत पड़ जाती है। लोन लेने पर तो आपको एक साथ रुपये मिल जाते है, लेकिन आपको जब लोन चुकाना होता है तो आप एक साथ पुरे रुपये नहीं चूका पाते हैं। इसलिए इसको आसान बनाने के लिए बैंक आपको EMI का आप्शन देती है। जिसके माध्यम से आप हर महीने भुगतान करके अपने लोन को आसानी से चूका सकते है। आपको बता दें की जब आप EMI यानी मासिक किश्तें चुकाते हैं तो इसमें मूल रुपये के अलावा ब्याज भी शामिल होता है।


EMI कैसे काम करती है ? How Does EMI Works ?

आपको यह तो पता चल ही गया होगा की मासिक किश्तों को ही EMI कहते है। अब आप यह भी जानना चाहते होंगे की EMI कैसे काम करती है ? तो आपको बता दें कि जो आपने लोन लिया है उस को अवधि के हिसाब से बाँट दिया जाता है। इसके साथ पुरे लोन की राशी में लगने वाले ब्याज को भी अवधि के हिसाब से बांटकर उसे मासिक किश्तों में जोड़ दिया जाता है। जैसे किसी व्यक्ति ने एक साल के लिए बैंक से 1 लाख रुपयों का लोन लिया है तो इसमे बैंक ने 10% का ब्याज ले रही है। तो आपकी एक महीने की किश्त 8792 रुपये बनेगी इस किश्त में 8333 रुपये मूल राशी होगी वहीँ इसमें 458 रुपये ब्याज जोड़ा गया है।


EMI चुकाने के कौन कौन से तरीके है ? How Many Ways to Pay EMI ?

मासिक किश्त को चुकाने के लिए आपके पास दो आप्शन है। जिसमें पहला आप्शन इंटरनेट के माध्यम से आप ऑनलाइन चूका सकते हैं। और दूसरा आप्शन ऑफलाइन भी चूका सकते हैं। मासिक किश्त को ऑनलाइन चुकाने के लिए आपको लोन लेते समय ही अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड की पूरी जानकारी देनी होती है। फिर उसके बाद हर महीने आपके खाते से अपने आप ही पैसे काट लिए जाते है। अगर आप मासिक किश्त के लिए ऑफलाइन का आप्शन चुनते है तो उसके लिए आपको बैंक में जाकर अपनी किश्त के रुपयों को चुकाना पड़ता है।


EMI की गणना कैसे करे ? How to Calculate EMI ?

इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जिनसे आप emi कैलकुलेट कर सकते है। यँहा हम आपको एक वेबसाइट के बारे में बता रहे है।

1. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने ब्राउजर में EMI calculation की वेबसाइट emicalculator.net को ओपन करना है।

2. इस वेबसाइट को आप अपने लेपटोप या मोबाइल में ओपन कर सकते है। इसको ओपन करते ही आपके सामने EMI की वेबसाइट खुल जाती है।

3. इसके उपर तीन आप्शन दिखाई देगें होम लोन, पर्सनल लोन, कार लोन जिस तरह का आप लोन लेना चाहते है उसको यहाँ से सलेक्ट करें।

4. इनमें से किसी भी टाइप के लोन को सेलेक्ट करने के बाद अगले पेज में सबसे पहले अपने लोन की राशी डालें, जितना लोन आप लेना चाहते है। नीचे आपको डालना है की आपसे कितनी ब्याज दर ली जा रही है। उसके बाद आपको लोन कितने समय के लिए चाहिए, वो नीचे डालें और फिर नीचे आपको लोन की  EMI का कैलकुलेशन दिखाई देगा, यानी आपको EMI की गणना दिखाई देगी।

तो इस प्रकार से आप EMI की calculation कर सकते है।

ये भी पढ़े...

निष्कर्ष

तो दोस्त आज इस लेख में आपने जाना कि EMI क्या है  ? EMI कैसे काम करती है ? EMI चुकाने के कौन-कौन से तरीके है ? EMI की गणना कैसे करे ? इस लेख में आपने EMI के बारे में पूरी जानकारी जानी है। उम्मीद करते है कि आपको यह जानकारी पसन्द आयी होगी। अगर आपको यह जानकारी हेल्पफुल लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

Post a Comment

1 Comments