Android मोबाइल में बोल कर हिन्दी में Typing कैसे करे ?

आज मैं आपको बताने वाला हूँ कि अपने Android मोबाइल में बोल कर हिंदी में टाइप कैसे करते हैं ? Friends Android मोबाइल बहुत ही कम समय में बहुत ज्यादा popular हुआ है, इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि इसके अंदर बहुत सारे entertaining और useful features है।

आज android मोबाइल लगभग वो सारे काम कर सकता है, जो पहले सिर्फ एक लैपटॉप या PC कर सकता था। android मोबाइल के अंदर बहुत सारे useful features होते है। उन सभी features के बारे में आपको पता होना बहुत जरूरी है। क्योंकि तभी आप android मोबाइल को अच्छे से use कर पाओगे, और उसके सभी features का लाभ उठा पाओगे।

Android मोबाइल में बोल कर हिन्दी में Typing कैसे करे ?

तो चलिए दोस्तों अब मैं आपको android मोबाइल के एक और feature, जो की बोलकर हिंदी में टाइप करने के बारे में है, उसके बारे में बता देता हूं।

ये भी पढ़े...

पर उससे पहले में आपको बोलकर type करने से क्या क्या फायदे होंगे, उनके बारे में थोड़ा बता देता हूँ। Friends मोबाइल में बोलकर टाइप करने से आपका typing में बर्बाद होने वाला बहुमूल्य समय बच जाएगा। साथ ही आपको कुछ भी matter टाइप करने के लिए टाइपिंग नहीं करनी पड़ेगी जिससे आपकी अंगुलियां भी नहीं थकेंगी। इस से आप बहुत ही कम समय में बोलकर कितना भी बडा मैसेज टाइप कर सकते हैं या पोस्ट लिख सकते हैं।

Android मोबाइल में बोल कर हिन्दी में Typing कैसे करे ?


बोल कर हिंदी में टाइप करने के लिए सबसे पहले तो आपको जहां पर भी मैसेज टाइप करना है वहां पर massage box में क्लिक करिये, फिर आपके सामने मोबाइल का keyboard ओपन होगा।

bol kar hindi me type kare

जैसे कि आप image में देख सकते हैं। आपको keyboard के ऊपर जो mike का icon है, उस पर क्लिक करना है। फिर इस तरीके से आगे पेज ओपन होगा।

google voice typing

यहां पर आपको mike के left साइड में जो सेटिंग का icon है, उस पर क्लिक करना है। फिर एक ऐसा page ओपन होगा।

hindi me bolkar type krna

यहां पर आपको languages पर क्लिक करना है languages में आपकी primary language English US होगी और उसके सामने Right का निशान होगा। आपको यँहा पर Right के निशान को English US से remove करना है और हिंदी भारत को सिलेक्ट करना है। जो आपको उसी लिस्ट में नीचे मिल जाएगा।

अब अगर आपका इंटरनेट कनेक्शन On है तो आप back पर क्लिक करके उस mike में बोल कर हिंदी में टाइप कर सकते हैं। लेकिन सिर्फ तब जब आपका इंटरनेट कनेक्शन On हो। अगर आप offline भी बोलकर हिंदी में टाइप करना चाहते हैं, मतलब जब आपका इंटरनेट कनेक्शन On ना हो तब भी आप बोलकर हिंदी में टाइप करना चाहते हैं इसके लिए आपको हिंदी भाषा download करनी पड़ेगी।

ये भी पढ़े...

अगर आप offline भी बोल कर हिंदी में टाइप करने के लिए हिंदी भाषा download करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको फिर से mike के left साइड में जो सेटिंग का icon है, उस पर क्लिक करके सेटिंग में जाना है। इस बार आपको 'Offline Speech recognition' पर क्लिक करना है।

india all language me typing kaise kare

फिर आपके सामने एक ऐसा page ओपन होगा। यहां पर 'All' पर क्लिक करने पर आपको बहुत सारी languages मिलेंगी। हमे सिर्फ हिंदी भाषा download करनी है इसलिए 'हिंदी भारत' पर क्लिक करके इसे download कर ले।

हिंदी भाषा डाउनलोड करने के बाद आप एक बार फिर से चेक कर ले कि Languages में हिंदी भाषा select है या नहीं। अगर नहीं है तो फिर से हिंदी भाषा सिलेक्ट कर ले।

अब आपको वापस back जाना है, और उस mike पर क्लिक करके हिंदी में बोलना है। अब आप जो भी बोलेंगे, वो सब massage box में automatic ही टाइप होता जाएगा।

तो इस तरह आप अपने Android मोबाइल में बोलकर हिंदी में टाइपिंग कर सकते है।

अंत में मैं आपको एक advice देना चाहूंगा कि आप जब भी बोलकर टाइप करें, तो Earphone का इस्तेमाल करे। मतलब आपको जब भी बोलकर typing करनी हो तो सबसे पहले Earphone को अपने मोबाइल से connect करे, और आपको जो भी type करना हो वो earphone के माइक में बोले। इससे हमारे मोबाइल को हमारी आवाज साफ सुनाई देगी और वह ज्यादा अच्छी और सही टाइपिंग कर पाएगा।

ये भी पढ़े...

अगर आपको बोलकर हिंदी में Type करने में कोई problem आये, तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। और अगर आपको यह जानकारी Android मोबाइल में बोल कर हिन्दी में Typing कैसे करे ? अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

Post a comment

3 Comments