Sunday, 2 April 2017

टॉप 10 टिप्स - Android मोबाइल की Battery Life को कैसे बढ़ाये ?

आजकल ज्यादातर लोग Android मोबाइल ही यूज करते हैं। Current टाइम में Android मोबाइल बहुत ज्यादा पॉपुलर है क्योंकि इसके अंदर बहुत सारे entertaining फीचर्स होते हैं। जैसे Games, Apps, HD Videos, Social Sites, Internet etc. इसलिए किसी भी Android यूजर के लिए बिना अपने मोबाइल के रहना बहुत मुश्किल है।

जितने भी Android यूजर्स है, लगभग सभी को एक कॉमन प्रॉब्लम होती है और वह है मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म होने की।

Top 10 tips android mobile ki battery life ko kaise bdaye

इसलिए आज हम आपको इस पोस्ट में टॉप 10 टिप्स बताएंगे, जिन्हें फॉलो कर के आप अपनी मोबाइल की बैटरी life को बढ़ा सकते हैं या बैटरी को ज्यादा समय तक चला सकते हैं।

तो अब हम उन टॉप 10 टिप्स के बारे में बात करते हैं जिन्हें आपको फोलो करना है।

1. Data Connection

सभी जानते हैं कि मोबाइल में इंटरनेट चलाने से बैटरी सबसे ज्यादा खर्च होती है। लेकिन फिर भी बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो जब इंटरनेट नहीं चलाते हैं तभी अपने मोबाइल का डाटा कनेक्शन ऑन रखते हैं। अगर आप भी उनमें से एक है तो अपनी इस आदत को छोड़ दे। क्योंकि इससे मोबाइल की बैटरी तो जल्दी खत्म होती ही है साथ ही इससे मोबाइल की बैटरी के जल्दी ही dead होने के चांस भी बढ़ जाते हैं।

इसलिए मोबाइल का डाटा कनेक्शन तभी ऑन करें जब उसकी जरुरत हो और इंटरनेट यूज करने के बाद data कनेक्शन को वापस ऑफ कर दे। फिर देखिए आपके मोबाइल की बैटरी लाइफ काफी हद तक बढ़ जाएगी।

2. Brightness

मोबाइल की  बैटरी जल्दी खत्म होने की एक वजह brightness का full रहना भी है। अगर आप अपने मोबाइल की बैटरी को ज्यादा समय तक चलाना चाहते हैं तो जहां तक हो सके वहां तक अपने मोबाइल की brightness को कम रखें या इसे auto mode पर रखे। ताकि जरुरत के हिसाब से यह ऑटोमेटिक कम ज्यादा हो जाये और brightness के कारण आपके मोबाइल की बैट्री पर ज्यादा load ना पड़े।


3. Hotspot

मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म होने का एक कारण hotspot का ऑन रहना भी है। इसलिए hotspot को फालतू में ऑन करके ना रखे। अक्षर जब हम इंटरनेट डाटा को अपने दोस्तों के साथ hotspot से share करते हैं तब या Xender, Share it से कोई फ़ाइल उनके मोबाइल में सेंड करते हैं तब हमारी मोबाइल का hotspot on रह जाता है। जिससे मोबाइल की बैटरी पर लोड पड़ता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें, और जब जरूरत ना हो तब अपने मोबाइल का hotspot OFF रखे।

4. Wi-Fi & GPS

Hotspot की तरह wifi भी share किये गए इंटरनेट डाटा को रिसीव करने पर और Xender, Share It से फ़ाइल receive करने के बाद अक्सर On रह जाता है। साथ ही कुछ mobiles में जब कोई wifi नेटवर्क available होता है तब यह ऑटोमेटिक ऑन हो जाता है।

इसलिए मोबाइल में wifi on है या off यह हमेशा ध्यान रखें। wifi के साथ अपने मोबाइल में GPS को भी off रखे। सिर्फ जरूरत होने पर ही wifi और GPS को ऑन करें। क्योंकि इनकी वजह से मोबाइल की बैट्री पर लोड पड़ता है और मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म होती है।

5. Bluetooth

वैसे तो android मोबाइल में कोई भी फाइल शेयर करने के लिए हम किसी sharing app का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार ब्लूटूथ से भी फाइल शेयर करते हैं। और बहुत सी बार ऐसा होता है कि हम bluetooth off करना भूल जाते हैं। जिससे मोबाइल की बैट्री पर भी असर पड़ता है इसलिए जरूरत ना होने पर अपने मोबाइल का bluetooth हमेशा ऑफ रखे।

6. Radio

बहुत से android यूजर्स अपने मोबाइल में रेडियो चलाते हैं। अगर आप भी अपनी मोबाइल में रेडियो चलाते हैं तो एक बात का ध्यान रखें कि रेडियो को यूज करने के बाद इसे वापस off कर दे। क्योंकि radio के on रहने से भी बैटरी काफी खर्च होती है।

7. Heavy Apps And Games

मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म होने का एक कारण मोबाइल में heavy apps और games का होना भी है। अक्षर हम अपने मोबाइल में heavy apps और games install कर लेते हैं। जिनकी वजह से मोबाइल hang तो होता ही है साथ ही इन के कारण मोबाइल की बैटरी पर भी लोड पड़ता है और बैटरी जल्दी खत्म हो होती है।

अगर आप अपनी मोबाइल की बैट्री लाइफ को बढ़ाना चाहते हैं तो heavy apps और games को अपने मोबाइल में install ना करे।

8. Clear Running Apps

हम अपने मोबाइल में बार-बार अलग अलग apps को ओपन करते हैं। जिसके कारण सभी ओपन किए apps background में चलते रहते हैं और इसके कारण मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म होती है। अगर आप अपने मोबाइल की बैटरी को ज्यादा समय तक चलाना चाहते हैं तो जिस से भी app को आप यूज़ करें उसे यूज़ करने के बाद तुरंत होम की को होल्ड करके उसकी हिस्ट्री clear कर दे।

9. Avoid High Temperature

जहां तक हो सके वँहा तक अपने मोबाइल को medium temperature 5 डिग्री से 35 डिग्री के बीच में यूज़ करें। मोबाइल को high temperature में use ना करें। high temperature में मोबाइल को use करने से मोबाइल की बैटरी गरम हो जाती है और इसके कारण मोबाइल की बैट्री ब्लास्ट भी हो सकती है।इसलिए अपने मोबाइल को हमेशा medium temperature में ही यूज करें।

10. Live Wallpaper

अगर आप अपने मोबाइल में live wallpaper यूज़ करते हैं तो उसे चेंज कर दें। क्योंकि live wallpaper से मोबाइल की बैट्री पर लोड पड़ता है और मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म होती है। अगर आप अपने मोबाइल की बैटरी को ज्यादा समय तक चलाना चाहते हैं तो लाइव वॉलपेपर यूज़ ना करें।


Some More Tips

अपने मोबाइल की बैटरी life को बढ़ाने और healthy बनाए रखने के लिए कुछ और टिप्स है जिन्हें फॉलो कर के आप अपनी मोबाइल की life को बढा सकते हैं।

1. मोबाइल को एक बार चार्ज लगाने के बाद बैटरी फुल चार्ज ने पर ही मोबाइल से चार्जर को रिमूव करें।

2. कभी भी मोबाइल को over चार्ज ना करें, फुल चार्ज होती ही मोबाइल को चार्जर से रिमूव कर दे।

3. चार्ज करते समय मोबाइल को यूज ना करें

तो ये कुछ टिप्स है जिन्हें फॉलो कर के आप अपने android मोबाइल की बैट्री लाइफ को बढा सकते हैं या ज्यादा समय तक चला सकते हैं।

Friends अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।


EmoticonEmoticon